Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 8 Science Chapter 2 सूक्ष्मजीव: मित्र एवं शत्रु Textbook Exercise Questions and Answers.
Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 8 Science in Hindi Medium & English Medium are part of RBSE Solutions for Class 8. Students can also read RBSE Class 8 Science Important Questions for exam preparation. Students can also go through RBSE Class 8 Science Notes to understand and remember the concepts easily. Browsing through class 8 science chapter 14 extra questions that includes all questions presented in the textbook.
पृष्ठ 19
प्रश्न 1.
गर्म (गुनगुने दूध में थोड़ा सा नही मिलाने पर यही कैसे जम जाता है?
उत्तर:
जय गर्म (नाने) दृष में घोडा सा दही मिलाया गता है तो पहों के सूक्ष्मजीव जिनमें सैकोबैसिलस नामक जीवाणु प्रमुख हैं, दूध में जनन कर ओ दही में परिवर्तित कर देते हैं।
पृष्ठ 21
प्रश्न 2.
शिशु एवं बच्चों को टीका क्यों लगाया जाता है?
उत्तर:
शित एवं बच्चों को रोगों से सुरक्षा के लिए पके लगाए जाते है। दीक के माध्यम से रोगकारक सूक्षाजीव हमारे चीर प्रवेश करवाते हैं जिससे हमारा शरीर उनसे लहने के लिए प्रतिरक्षी उत्पन करता है। शरीर को वह भी स्मरण रहता है कि वा सूक्ष्मजीव अगर हमारे शरीर में पुनः प्रवेश करता है तो इससे किस प्रकार तड़ा जाए।
यह प्रतिरक्षी हमारे शरीर में सबके लिए बनी सटी, तमा रोगकारक सूक्ष्मजीत से हमारी सरश होती है। पोलियो, हैजा, कय, चेचक, हेपेटाइटिस जैसी अनेक बीमारियों को वैक्सीन (टीके) रोका जा सकता है।
पृष्ठ 23
प्रश्न 3.
आप संचरणीय रोगों का फैलना किस प्रकार रोकते हैं?
उत्तर:
हम झोंकने एवं खाँसो समय अपने नक एवं मह पर रूमाल रखकर संचापीय रोगों का कैलना देकते है। संक्रशिक्षित पर्याप्ती बनाये रखकर भी संचापीय रोगों का फैलना रोका जा सकता है।
पृष्ठ 25
प्रश्न 4.
भोजन विष कैसे बन सकता है?
उत्तर:
भोजन में उत्पन होने वाले सुधाजीव कभी - कभी विषैले पदार्थ उत्पनकले।यह भोजन को विषाक्त बना देते हैं। ऐसे भोजन के सेवन से व्यक्ति भयंकर रूप से गेगी हो सकता है तथा कभी - कभी उसकी मृत्यु भी हो सकती है।
पृष्ठ 26
प्रश्न 5.
पॉश्चरीकरण (Pasteurisation) क्या है?
उत्तर:
किसी इव पदार्थ, विशेषकर पूष को एक निश्चित तापमान पर (70°C पर 15-30 सेकंड तक) उबालकर एकाएक उष्य काला ताकि उसमें सूक्ष्मजीवों की वृद्धि रुक जापे, पॉचरोलरण कालाता है।
प्रश्न 1.
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए:
(क) सूक्ष्मजीवों को ......................... की सहायता से देखा जा सकता है।
(ख) नौले - हरे शेताल वायु से .........................का स्थिरीकरण करते हैं जिससे मिट्टी की उर्वरता में वद्धि होती है।
(ग) एल्कोहल का उत्पादन ......................... नामक सूक्ष्मजीव की सहायता से किया जाता है।
(घ) हैजा ......................... के द्वारा होता है।
उत्तर:
(क) सूक्ष्मणाशी
(ख) वापूर्मकलोग नाहोजन
(ग) वीस्ट
(घ) जीवए।
प्रश्न 2.
सही शब्द के आने का निशान लगाइए:
(क) यीस्ट का उपयोग निम्न के उत्पादन में होता है:
(i) चोनी
(ii) एल्कोहल
(iii) हाइड्रोक्लोरिक अम्ल
(iv) ऑक्सीजन।
उत्तर:
(ii) एल्कोहली
(ख) निम्न में से कौन - मा प्रतिजैविक है?
(i) सोडियम बाइकाओंनेठ
(ii) स्टेरोनालिग
(iii) एल्कोहल
(iv) पोस्ट।
उत्तर:
(ii) सेप्टोमासिगा।
(ग) मलेरिया परजीवी का वाहक
(i) मा एनॉपलीव मका
(ii) कॉकरोच
(iii) परेत मक्खी
(iv) तितली।
उत्तर:
(i) मदा एनांप्लीज पचर।
(घ) संचरणीव रोगों का सबसे मुख्य कारक है:
(i) बीटी
(ii) चोल पाखो
(iii) डेगग ममग्री
(iv) मकड़ी।
उत्तर:
(iii) परेत भक्ती।
(ङ) बेड अथवा इडली फूल जाती है झाका कारण
(i) उष्णता
(ii) पीसन
(iii) बीस्ट कोशिकाओं की वृद्धि
(iv) माडने के कारण।
उत्तर:
(iii) बील कोशिकाओं की वृद्धि।
(च) चीनी को पत्कोहल में परिवर्तित करने के प्रक्रम का नाम है:
(i) शाहीवन बियरीकरण
(ii) मोरिहंगा
(iii) किम्वन
(iv) संक्रमण।
उत्तर:
(iii) किम्वन
प्रश्न 3.
कॉलम - I के जीवों का मिलान कॉलम - II में -विए गए उनके कार्य से कीजिए:
कॉलम-I |
कॉलम-II |
(क) जीवाणु |
(i) नाइट्रोजन |
(ख) राइजोबियम |
(ii) दही का जमना |
(ग) लैक्टोबेसिलस |
(iii) ब्रेड की बेकिंग |
(घ) यीस्ट |
(iv) मलेरिया का कारक |
(ङ) एक प्रोटोजोआ |
(v) हैजे का कारक |
(च) एक विषाणु |
(vi) AIDS का कारक |
|
(vii) प्रतिजैविक उत्पादित करना |
उत्तर:
कॉलम-I |
कॉलम-II |
(क) जीवाणु |
(v) हैजे का कारक |
(ख) राइजोबियम |
(i) नाइट्रोजन |
(ग) लैक्टोबेसिलस |
(ii) दही का जमना |
(घ) यीस्ट |
(iii) ब्रेड की बेकिंग |
(ङ) एक प्रोटोजोआ |
(iv) मलेरिया का कारक |
(च) एक विषाणु |
(vi) AIDS का कारक |
प्रश्न 4.
क्या सुक्ष्मजीव बिना पत्र की सहायता में देखे जा सकते? पनि नहीं.तो वे कैसे देखे जा सकते हैं?
उत्तर:
नहीं सूक्ष्मजीव बिनया की सहायता से नहीं देखें जसकते हैं। इनसे.का कैसे कि पेट पर लगने वाले कवक को आवर्थन लेगा की सहायता से देखा जा सकता हैं। इनमें से कुछ जैसे कि ब्रेड पर उगने वाले कवक को आवर्धन लेन्स की सहायता से देखा जा सकता है जबकि अन्य को सूक्ष्मदशी की सहायता से देखा जासकता है।
प्रश्न 5.
सूक्ष्मजीवों के मुख्यवर्ग कौन - कौनसे हैं?
उत्तर:
सूक्ष्मजीवों के मुख्य वर्ग चार हैं:
प्रश्न 6.
वायुमण्डलीय नाइट्रोजन का मिट्टी में स्थिरीकरण करने वाले सूक्ष्मजीवों के नाम लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 7.
हमारे जीवन में उपयोगी सूक्ष्मजीवों के बारे में 10 पंक्तियाँ लिखिए।
उत्तर:
हमारे जीवन में सूक्ष्मजीवों का निम्न उपयोग है:
प्रश्न 8.
सूक्ष्मजीवों द्वारा होने वाले हानिकारक प्रभावों का संक्षिप्त विवरण कीजिए।
उत्तर:
सूक्ष्मजीव अनेक प्रकार से हानिकारक हैं। जैसे:
प्रश्न 9.
प्रतिजैविक क्या हैं? प्रतिजैविक लेते समय कौन - सी सावधानियाँ रखनी चाहिए?
उत्तर:
प्रतिजैविक (Antibiotics):
सूक्ष्मजीवों द्वारा उत्पन्न औषधि जो बीमारी पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों को नष्ट कर देती है अथवा उनकी वृद्धि को रोक देती है, प्रतिजैविक कहलाती है। स्ट्रेप्टोमाइसिन, टेट्रासाइक्लिनऔर एरिथ्रोमाइसिन सामान्य रूप से उपयोग की जाने वाली प्रतिजैविक हैं जिन्हें कवक एवं जीवाणु से उत्पादित किया जाता है।
प्रतिजैविक लेते समय सावधानियाँ: