RBSE Solutions for Class 8 English Honeydew Chapter 2 The Tsunami

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 8 English Honeydew Prose Chapter 2 The Tsunami Textbook Exercise Questions and Answers.

The questions presented in the RBSE Solutions Class 8 English are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 8 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts. Our team has come up with paragraph writing topics for class 8 to ensure that students have basic grammatical knowledge.

RBSE Class 8 English Solutions Honeydew Chapter 2 The Tsunami

RBSE Class 8 English The Tsunami Textbook Questions and Answers

Working with the Text:

Discuss the following questions in class. Then write your own answers. 

निम्न प्रश्नों की कक्षा में चर्चा करें। फिर अपने स्वयं के उत्तर लिखें। 

Question 1. 
When he felt the earthquake, do you think Ignesious immediately worried about a tsunami? Give reasons for your answer. Which sentence in the text tells you that the Ignesious family did not have any time to discuss and plan their course of action after the tsunami struck? 
जब उसने भूकम्प को महसूस किया तो क्या आपके विचार से इग्नेशियस तुरन्त सुनामी के बारे में चिन्तित हो गया था? अपने उत्तर के लिए कारण दीजिए। मूल पाठ में कौनसा वाक्य आपको यह बताता है कि सुनामी के आने के बाद | इग्नेशियस परिवार के पास आपस में चर्चा करने व अगली कार्यवाही की योजना बनाने का समय ही नहीं था? 
Answer:
When he felt the earthquake, I think Ignesious did not get worried about a tsunami. The first reason is this that he ensured the safety of the television. The second is that the family rushed out of the house. "In the chaos and confusion, two of his children I caught hold of their mother's father and mother's brother and rushed in the opposite direction." This sentence in the text shows us that the Ignesious family did not have any time to discuss and plan their course of action after the tsunami struck. 

जब उसने भूकम्प को महसूस किया तो मेरे विचार से इग्नेशियस तुरन्त सुनामी के बारे में चिन्तित नहीं हुआ था। प्रथम कारण यह है कि उसने टेलिविजन की सुरक्षा को सुनिश्चित किया था। दूसरा यह है कि वह परिवार घर के बाहर निकलने को दौड़ा था। "अव्यवस्था व उलझन में, उसके दो बच्चों ने अपनी माँ के पिता व माँ के भाई का हाथ पकड़ा था और विपरीत दिशा में दौड़ पड़े थे।" मूल पाठ का यह वाक्य हमें यह बताता है कि सुनामी के आने के बाद इग्नेशियस परिवार के पास आपस में चर्चा करने व अगली कार्यवाही की योजना बनाने का समय ही नहीं था। 

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Question 2. 
(a) Which words in the list below describe Sanjeev, in your opinion? 
आपके विचार में निम्न सूची में से कौनसे शब्द संजीव का वर्णन करते हैं? (Look up the dictionary for words that you are not sure of.) 
(जिन शब्दों के विषय में आप नहीं जानते उनके अर्थ के लिए शब्दकोश देखें।) 
cheerful (प्रसन्नचित्त), ambitious (महत्त्वाकांक्षी), brash (उतावला), brave (बहादुर), careless (लापरवाह), heroic (साहसपूर्ण), selfless (नि:स्वार्थी), heartless (निर्दयी), humorous (हास्यपूर्ण)। 

(b) Use words from the list to complete the three sentences below. 
निम्न तीन वाक्यों को पूरा करने के लिए उपर्युक्त सूची से शब्द प्रयोग करें। 
(i) I don't know if Sanjeev was cheerful, ............... or........... 
(ii) I think that he was very brave, and............. 
(iii) Sanjeev was not heartless, .......or..... 
Answer:
(a) 'brave', 'heroic', 'selfless' are the words in the above list which describe Sanjeev. 
'बहादुर', 'साहसपूर्ण', 'निःस्वार्थी' वे शब्द उपर्युक्त सूची में हैं जो संजीव का वर्णन करते हैं।

(b) (i) I don't know if Sanjeev was cheerful, brash or humorous.
तीव्र गति मंद गति । न मंद न तीव्र बाहर दौड़ पड़ा ऊपर उठना तैरना बहा ले गई उभरना चलना पीछे खिसकना दौड़ा बहा ले गई 
(ii) I think that he was very brave, heroic and selfless. 
(iii) Sanjeev was not heartless, careless or frightened. 

Question 3. 
How are Meghna and Almas's stories similar? 
मेघना व अलमस की कहानियां समान कैसे हैं? 
Answer:
Both Meghna and Almas lost their parents. Meghna saved herself by a wooden door and Almas by a wooden log and reached the shore.

दोनों मेघना व अलमस ने अपने माता-पिता को खो दिया। | मेघना ने अपने को लकड़ी के दरवाजे से व अलमस ने एक लकड़ी के लट्ठे से अपने को बचाया और किनारे पहुंची। 

Question 4. 
What are the different ways in which Tilly's parents could have reacted to her behaviour? What would you have done if you were in their place?
वे विभिन्न तरीके कौनसे हैं जिनमें टिली के माता-पिता उसके व्यवहार के प्रति प्रतिक्रिया दे सकते हैं? आपने क्या किया होता यदि आप उनके स्थान पर होते? 
Answer:
Tilly's parents could have ignored her or scolded her or taken her to be ill and so on. I would have done the same thing what her parents did.

टिली के माता-पिता उसकी उपेक्षा कर सकते थे या उसे डांट सकते थे या उसे बीमार समझ सकते थे आदि-आदि। |मैंने भी यही किया होता जो उसके माता-पिता ने किया।

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Question 5. 
If Tilly's award was to be shared, who do you think she should share it with her parents or her geography teacher?
यदि टिली को अपना पुरस्कार बाँटना हो तो उसे, आपके | विचार से किसके साथ बाँटना चाहिए-अपने माता-पिता के साथ या अपने भूगोल के अध्यापक के साथ? 
Answer:
In my opinion, Tilly should share it with her Geography teacher. Because of him she could understand the signs of tsunami.

मेरे विचार में टिली को इसे अपने भूगोल के अध्यापक के साथ बाँटना चाहिए। उसके कारण ही वह सुनामी के लक्षणों को समझ सकी। 

Question 6. 
What are the two different ideas about why so few animals were killed in the tsunami? Which idea do you find more believable?
वे दो विभिन्न विचार कौनसे हैं जो यह बताते हैं कि सुनामी में इतने कम जानवर क्यों मरे थे? कौनसा विचार आपको अधिक विश्वसनीय लगता है? 
Answer:
The first idea is that animals have a sixth sense and they know when the earth is going to shake. The second is that some experts believe that animal's more acute hearing helps them hear or feel the earth's vibration. The second ideal find more believable. 

प्रथम विचार यह है कि जानवरों के छठी इन्द्रिय होती है और वे जान जाते हैं कि भूमि में कब कम्पन होने वाला है। दूसरा यह है कि कुछ विशेषज्ञ यह विश्वास करते हैं कि जानवरों की बहुत प्रखर श्रवण शक्ति उनको भूमि के कम्पन को सुना देती है या महसूस करा देती है। दूसरे विचार को मैं अधिक। विश्वसनीय पाता हूँ। 

Comprehension Check 

Page 27.

Q. Say whether the following are true or false : 
बताएं कि निम्न सत्य हैं या असत्य

1. Ignesious lost his wife, two children, his father-in-law and his brother-in-law in the tsunami. 
2. Sanjeev made it to safety after the tsunami. 
3. Meghna was saved by a relief helicopter. 
4. Almas's father realised that a tsunami was going to hit the island. 
5. Her mother and aunts were washed away with the tree that they were holding on to. 
Answer:
1. True 
2. False 
3. False 
4. True 
5. True.

Page 28-29.

Answer the following in a phrase or sentence: 
निम्न का एक शब्द-समुच्चय या वाक्य में उत्तर दें

Question 1. 
Why did Tilly's family come to Thailand? 
टिली का परिवार थाइलैंड क्यों आया था?.
Answer:
Tilly's family came to Thailand to celebrate Christmas at a beach resort. 
टिली का परिवार थाइलैंड में समुद्री तट पर क्रिसमस मनाने आया था। 

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Question 2. 
What were the warning signs that both Tilly and her mother saw?
वे चेतावनी भरे निशान क्या थे जो दोनों टिली व उसकी माँ ने देखे? 
Answer:
Both Tilly and her mother saw the sea rising and swelling up forming whirlpools. 
टिली और उसकी माँ, दोनों ने समुद्र का उभरना और |घटना-बढ़ना एवं जलावर्त बनाते हुए देखा।

Question 3. 
Do you think Tilly's mother was alarmed by them? 
क्या आप सोचते हैं कि टिली की माँ को उनके द्वारा सचेत कर दिया गया था? 
Answer:
No, I don't think Tilly's mother was alarmed by them. But seeing her daughter so frightened, she thought something serious was going on.
नहीं, मेरे विचार से टिली की माँ उनके द्वारा सचेत नहीं हुई थी। किन्तु अपनी पुत्री को इतना डरा हुआ देखकर, उसने सोचा कि कुछ गंभीर घट रहा था। 

Question 4.
Where had Tilly seen the sea behaving in the same strange fashion?
टिली समुद्र को उस अजीबोगरीब ढंग से व्यवहार करते कहाँ देख चुकी थी? 
Answer:
Tilly had seen the sea behaving in the same strange fashion in her geography class in a video on tsunami in England 
टिली समुद्र को उस अजीबोगरीब ढंग से व्यवहार करते। इंग्लैण्ड में अपनी भूगोल की कक्षा में सुनामी पर दिखाये गए वीडियो में देख चुकी थी। 

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Question 5. 
Where did the Smith family and the others on the beach go to escape from the tsunami? 
स्मिथ परिवार व अन्य जो बीच पर थे, सुनामी से बचने के |लिए कहाँ गये? 
Answer:
The Smith family and the others on the beach went to the third floor of the hotel to escape from the tsunami. 
सुनामी से बचने के लिए स्मिथ परिवार व अन्य जो बीच (किनारे) पर थे वै होटल की तीसरी मंजिल पर चले गए। 

Question 6. 
How do you think her geography teacher felt when he heard about what Tilly had done in Phuket? 
आप क्या सोचते हैं कि उसके भूगोल के अध्यापक ने कैसा सोचा होगा जब उसने सुना होगा कि टिली ने फुकेट में क्या किया था? 
Answer:
I think her geography teacher must have been proud of Tilly when he heard about what she had done in Phuket. 
मेरे विचार से उसके भूगोल के अध्यापक को टिली. पर अवश्य ही गर्व हुआ होगा जब उसने यह सुना होगा कि उसने (टिली ने) फुकेट में क्या किया था। 

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[Page 30] 

Answer using a phrase or a sentence : 
एक शब्द-समुच्चय या वाक्य में उत्तर दें। 

Question 1. 
In the tsunami 1,50,000 people died. How many animals died? 
सुनामी में 1,50,000 लोग मर गए कितने जानवर मरे? 
Answer:
Not many animals were reported dead. 
अधिक जानवरों के मरने की सूचना नहीं मिली थी। 

Question 2.
How many people and animals died in Yala National Park? 
याला राष्ट्रीय उद्यान में कितने लोग व कितने जानवर मरे? 
Answer:
Sixty people and two animals died in Yala National Park. 
याला राष्ट्रीय उद्यान में 60 लोग व 2 जानवर मरे।

Question 3. 
What do people say about the elephants of Yala National Park? 
याला राष्ट्रीय उद्यान के हाथियों के बारे में लोग क्या कहते
Answer:
People say that the three elephants of Yala National Park ran away from the Patanangala beach about an hour before the tsunami hit.
लोग कहते हैं कि सुनामी आने के एक घण्टे पूर्व ही याला राष्ट्रीय उद्यान के तीन हाथी पाटानंगला बीच (किनारे) से भाग निकले थे।

Question 4. 
What did the dogs in Galle do? 
गाले में कुत्तों ने क्या किया? 
Answer:
The dogs in Galle did not go for their daily run on the beach. 
गाले में कुत्ते बीच (किनारे) पर अपनी नित्य की दौड़ के लिए नहीं गए।

Working with Language: 

Question 1.
Go through Part-I carefully, and make a list of as many words as you can find that indicate movement of different kinds. (There is one word that occurs repeatedly count how many times!) Put them into three categories. 
भाग प्रथम को सावधानीपूर्वक पढ़ें और ऐसे शब्द जो विभिन्न प्रकार की गति को इंगित करते हैं, की सूची में इतने शब्द लिखिए जितने आप लिख सकते हैं। (एक शब्द है जो बारंबार आता है - गिनें कितनी बार आता है) इनको तीन श्रेणियों में। रखें। 
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Can you explain why there are many words in one column and not in the others?
क्या आप स्पष्ट कर सकते हैं कि एक कॉलम में बहुत से। शब्द हैं जबकि अन्य में नहीं हैं? 
Answer:

Fast Movement

Slow 
Movement

Neither Slow Nor Fast

rushed out swept away recede
ran
washedaway

rising
swelling

floating
walking


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RBSE Solutions for Class 8 English Honeydew Chapter 2 The Tsunami 1

• The word 'swept away' occurs repeatedlyit is repeated four times'. 
शब्द 'swept away' बारंबार आता है-यह 'चार बार' आता है। 

There are more words in the column of fast movement because tsunami's actions are fast.
तेज गति वाले कॉलम में अधिक शब्द हैं क्योंकि सुनामी की कार्यवाही तीव्र होती है। 

Question 2.
Fill in the blanks in the sentences below (the verbs given in brackets will give you a clue.)
निम्न वाक्यों के रिक्त स्थान भरें (कोष्ठकों में दी गई क्रियाएँ आपको संकेत प्रदान करेंगी।) 

(i) The earth trembled, but not many people felt the............... (tremble) 
(ii) When the zoo was flooded, there was a lot of.................and many animals escaped into the countryside. (confuse) 
(iii) We heard with.................that the lion had been recaptured (relieve) 
(iv) The zoo-keeper was stuck in a tree and his................was filmed by the TV crew. (rescue) 
(v) There was much.................in the village when the snake charmer came visiting. (excite)
Answer:
(i) trembling 
(ii) confusion 
(iii) relief 
(iv) rescue 
(v) excitement 

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Question 3.
Say whether the following sentences are in the Active or the Passive Voice. Write A or P after each sentence as shown in the first sentence. 
बताएं कि निम्न वाक्य Active Voice या Passive Voice में हैं। प्रत्येक वाक्य के पीछे A (Active Voice के लिए) व P (Passive Voice के लिए) लिखें जैसाकि प्रथम | वाक्य में दिखाया गया है।
(i) Someone stole my bicycle.........A...
(ii) The tyres were deflated by the traffic police
(iii) I found it last night in a ditch near my house
(iv) It had been thrown there. 
(v) My father gave it to the mechanic.
(vi) The mechanic repaired it for me.......... 
Ans.
(i) A (ii) P (1) A (iv) P(v) A (vi) A.

Seen Passages For Comprehension 

Read the given passages carefully and answer the questions that follow :

Passage 1.

Ignesious was the manager of a cooperative society in Katchall. His wife woke him up at 6 a.m. because she felt an earthquake. Ignesious carefully took his television set of its table and put it down on the ground so that it would not fall and break. Then the family rushed out of the house. When the tremors stopped, they saw the sea rising In the chaos and confusion, two of his children caught hold of the hands of their mother's father and mother's brother and rushed in the opposite direction. He never saw them again. His wife was also swept away. Only the three other children who came with him were saved. 

1. Why did Ignesious's wife wake him up?
इग्नेशियस की पत्नी ने उसे क्यों जगाया? 

2. Why did Ignesious take the television off its table?
इग्नेशियस ने टेलिविजन को मेज से क्यों उतारा? 

3. Why did the family rush out of the house? 
परिवार घर के बाहर क्यों दौड़ जाने लगा? 

4. Which two dangers almost came together? 
कौनसे दो खतरे लगभग साथ-साथ आ गए? 

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5. Write one word for the following sentence, "sudden violent movement of the earth's surface".

6. Find the opposites of the following from the passage : 
(i) carefully 
(ii) rising 
Answers : 
1. Ignesious's wife woke him up because she felt an earthquake. 
इग्नेशियस की पत्नी ने उसे इसलिए जगाया क्योंकि उसने भूकम्प महसूस किया था। 

2. Ignesious took the television off its table so that it would not fall and break. 
इग्नेशियस ने टेलिविजन को मेज से इसलिए हटाया ताकि यह गिरे व टूटे नहीं। 

3. The family did so for saving their life. 
परिवार ने ऐसा अपना जीवन बचाने के लिए किया। 

4. Earthquake and rising sea waves came almost together 
भूकम्प व उठती हुई समुद्र लहरें लगभग साथ-साथ आए। 

5. earthquake 

6. (i) carelessly
(ii) falling

Passage 2.

Almas Javed was ten years old. She was a student of Carmel Convent in Port Blair where her father had a petrol pump. Her mother Rahila's home was in Nancowry island. The family had gone there to celebrate Christmas When the tremors came early in the morning, the family was sleeping. Almas's father saw the sea water recede.

He understood that the water would come rushing back with great force. He woke everyone up and tried to rush them to a safer place. As they ran, her grandfather was hit on the head by something and he fell down. Her father rushed to help him. Then came the first giant wave that swept both of them away.

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1. How can you say that Almas belonged to a rich family? 
आप कैसे कह सकते हैं कि अलमस एक धनी परिवार से ?

 2. Where had Almas' family gone to celebrate Christmas?
अलमस का परिवार क्रिसमस मनाने कहाँ गया था? 

3. How did Almas's father understand that the sea water will come back with great force? 
अलमस के पिता कैसे समझे कि समुद्री जल बहुत तेजी से वापिस आयेगा? 

4. Who rushed for Almas's grandfather's help? 
कौन अलमस के दादाजी की सहायता के लिए दौड़ा? 

5. Write the one word for the following sentence,"group consisting of parents and their children".

6. Find the opposites of the following from the passage : 
(i) young 
(ii) last 
Answers: 
1. We can say so as her father owned a petrol pump. 
हम ऐसा इसलिए कह सकते हैं क्योंकि उसके पिता पेट्रोल पम्प मालिक थे। 

2. Almas's family had gone to Nancowry island for Christmas. 
अलमस का परिवार क्रिसमस के लिए नानकौरी द्वीप गया था। 

3. Almas's father understood when the tremors came and saw the sea water receding. 
अलमस के पिता समझ गए जब भूकम्प आया व समुद्र का जल पीछे हटा। 

4. Almas's father rushed for her grandfather's help.
अलमस के पिता उसके दादा की सहायता के लिए दौड़े। 

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5. family 

6. (i) old 
(ii) first

Passage 3.

The Yala National Park in Sri Lanka is home to a variety of animals including elephants, leopards, and 130 species of birds. Sixty visitors were washed away from the Patanangala beach inside the park; but no animal carcasses were found, except for two water buffaloes.

About an hour before the tsunami hit, people at Yala National Park had observed three elephants running away from the Patanangala beach. A Sri Lankan gentleman who lives on the coast near Galle said his two dogs would not go for their daily run on the beach. "They are usually excited to go on this outing", he said. But on that day they refused to go, and most probably saved his lfie. 

1. Where is the Yala National Park? 
याला राष्ट्रीय उद्यान कहाँ है?

2. How many species of birds are found there? 
वहाँ पक्षियों की कितनी प्रजातियाँ पाई जाती हैं? 

3. What did the people observe about elephants at Patanangala beach? 
पाटानंगला बीच (किनारे) पर लोगों ने हाथियों के बारे में क्या देखा? 

4. How did the two dogs of Galle beahve before tsunami? 
सुनामी से पूर्व गाले के दो कुत्तों ने कैसा व्यवहार किया? 

5. Write the one word for the following sentence, "dead body of an animal". 

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6. Find the opposites of the following from the passage: 
(i) far 
(ii) night 
Answers : 
1. The Yala National Park is in Sri Lanka. 
याला राष्ट्रीय उद्यान श्रीलंका में है। 

2. There are 130 species of birds. 
वहाँ पक्षियों की 130 प्रजातियाँ हैं। 

3. People observed three elephants running away from there. 
लोगों ने तीन हाथियों को वहां से भाग निकलते देखा था। 

4. The two dogs of Galle did not go for their daily run on the beach. 
गाले के दोनों कुत्ते अपनी नित्य की समुद्री किनारे की दौड़ पर नहीं गए। 

5. carcass 

6. (i) near 
(i) day

The Tsunami Summary and Translation in Hindi

आपके पढ़ने से पूर्व : 

पाठ्यपुस्तक के पृष्ठ 24 पर दिए गए अण्डमान व निकोबार द्वीप-समूह के मानचित्र को देखें। अब नीचे दिए गए वाक्यों को पढ़िए। अशुद्ध वाक्यों की त्रुटियाँ दूर करने के पश्चात् शुद्ध हुए वाक्यों को पुनः लिखिए। 

1. कच्चल एक द्वीप है। 
2. यह अण्डमान द्वीप-समूह का एक भाग है। 
3. नानकौरी निकोबार द्वीप-समूह का एक द्वीप है। 
4. कच्चल एवं नानकौरी के बीच की दूरी एक सौ मील से अधिक ही है। 

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(संकेत : मानचित्र का पैमाना दिया गया है।) 

5. अण्डमान व निकोबार द्वीप-समूह भारत के पश्चिम में स्थित हैं। 
6. निकोबार द्वीप-समूह अण्डमान द्वीप-समूह के उत्तर में स्थित हैं। 

उपर्युक्त वाक्यों की त्रुटियाँ दूर करने के बाद के शुद्ध वाक्य : 

1. कच्चल एक द्वीप है। 
2. यह निकोबार द्वीपसमूहों का एक भाग है। 
3. नानकौरी निकोबार द्वीपसमूह का एक द्वीप है। 
4. नहीं, कच्चल एवं नानकौरी के बीच की दूरी एक सौ मील से कम है। 

(संकेत : पाठ्यपुस्तक में दिये गए मानचित्र के पैमाने के अनुसार) 

5. अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह भारत के दक्षिण-पूर्व में स्थित हैं। 
6. निकोबार द्वीपसमूह अंडमान द्वीपसमूह के दक्षिण में स्थित हैं। सुनामी समुद्र के नीचे भूकम्पों के कारण उत्पन्न होने वाली एक बहुत विशाल व शक्तिशाली लहर को कहते हैं। 26 दिसम्बर, 2004 को एक सुनामी थाइलैंड व भारत के कुछ हिस्सों जैसे अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह व तमिलनाडु के समुद्रतटीय क्षेत्रों से टकरायी। यहाँ साहस व उत्तरजीविता की कुछ कहानियाँ दी जा रही हैं। क्या जानवरों को आभास हुआ था कि सुनामी आ रही थी? कुछ कहानियों से ज्ञात होता है कि उन्हें ऐसा आभास हुआ था। 

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद  

I. These stories...............in a daze. (Pages 25-26) 

कठिन शब्दार्थ-archipelago (आर्किपेलॅगो) = द्वीप-समूह, cooperative (कोऑपरेटिव) = सहकारी, society (सोसाइटि) = संस्था, woke up (वोक अप) = जगा दिया, earthquake (अर्थक्वेक) = भूकम्प, took off (टुक ऑफ) = उतारा, put down (पुट डाउन) = नीचे रखना, fall (फॉल) = गिरना, break (ब्रेक) = टूटना, rushed (रश्ट) = दौड़ा, tremors (ट्रेमॅर्ज) = कंपन, sea (सी) = समुद्र, rising (राइजिंग) = ऊँचे उठते, chaos (केऑस) = अव्यवस्था, confusion (कॅनफ्यूशन) = उलझन, caught hold of (कोट होल्ड ऑफ) = पकड़ा,

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opposite (ऑपॅजिट) = विपरीत, direction (डाइरेक्शन) = दिशा swept away (स्वेप्ट अवे) = बहा ले जाई गई, serving (सॅविंग) = कार्यरत, heard (हॅर्ड) = सुना, cries (क्राइज) = चिल्लाने की आवाज, jumped into (जम्प्ट इनटु) = के अन्दर कूदा, spent (स्पेन्ट) = व्यतीत किया, floating (फ्लोटिंग) = तैरते हुए, holding on (होल्डिंग ऑन) = पकड़े हुए, relief (रिलीफ) = सहायता, overhead (ओवरहेड) = सिर के ऊपर, wave (वेव) = लहर, seashore (सीशोर) = समुद्री किनारा, in a daze (इन अ डेज) = भौचक्की होकर। 

हिन्दी अनुवाद - 

ये सभी कहानियाँ अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह से हैं। इग्नेशियस कच्चल में एक सहकारी संस्था का प्रबन्धक था। उसकी पत्नी ने उसे सुबह 6 बजे ही उठा दिया क्योंकि उसने भूकम्प को महसूस किया था। इग्नेशियस ने सावधानीपूर्वक टेलिविजन को मेज से उतारा और इसे नीचे जमीन पर रख दिया ताकि यह गिरे व टूटे नहीं।

फिर परिवार घर के बाहर दौड़ा। रुक गया उन्होंने समद्र की लहरों को ऊँचे उठते देखा। अव्यवस्था व उलझन में उसके दो बच्चों ने अपनी माँ के पिता (नाना) व माँ के भाई (मामा) का हाथ थाम लिया और विपरीत दिशा में दौड़े। उसने उनको फिर कभी नहीं देखा। उसकी पत्नी भी बहा दी गई थी। 

केवल तीन अन्य बच्चे, जो उसके साथ आये, बचे थे। संजीव एक पुलिसमैन था जो निकोबार द्वीपसमूहों के कच्चल द्वीप में कार्यरत था। उसने किसी तरह स्वयं को, अपनी पत्नी व छोटी-सी बेटी को लहरों से बचा लिया। किन्तु फिर उसने गेस्ट हाउस रसोइये जॉन की पत्नी की सहायता के लिए पुकार सुनी।

उसे बचाने के लिए संजीव ने पानी में छलांग लगा दी किन्तु वे दोनों बहाकर ले जाये गये। 13 वर्ष की आयु की मेघना अपने माता-पिता और 77 अन्य लोगों के साथ बहा ले जाई गई। उसने लकड़ी के एक दरवाजे को पकड़े रखकर दो दिन समुद्र में तैरते हुए गुजारे। 11 बार उसने सहायता करने वाले हेलीकॉप्टरों को या। अपने सिर पर उड़ते देखा किन्तु वे उसे नहीं देख सके। एक लहर द्वारा उसे किनारे पर लाया गया और समुद्री किनारे पर भौचक्की होकर चलते हुए उसे पाया गया। 

Almas Javed........................ still traumatised. (Pages 26-27) 

कठिन शब्दार्थ-celebrate (सेलिब्रेट) = मनाना, recede (रिसीड) = पीछे हटना, great force (ग्रेट फोर्स) = बहुत तेजी से, giant (जाइअन्ट) = विशाल, stood clinging (स्टुड क्लिंगिंग) = चिपके खड़े रहना, uprooted (अपरूटिड) = उखाड़ दिया, washed away (वोश्ट अवे) = बहा ले गई, log (लॉग) = लट्ठा, climbed on (क्लाइम्ड ऑन) = पर चढ़ गई, fainted (फेन्टिड) = बेहोश हो गई, traumatised (ट्रोमॅटाइज्ड) = सदमे में। 

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हिन्दी अनुवाद - 

अलमस जावेद 10 वर्ष की थी। वह पोर्ट ब्लेअर के कार्मेल कॉनवेन्ट की विद्यार्थी थी जहाँ उसके पिता का पेट्रोल पम्प था। उसकी माँ राहिला का घर नानकौरी द्वीप में था। परिवार वहाँ क्रिसमस मनाने गया था। जब सवेरे जल्दी ही कम्पन हुआ, तो परिवार सो रहा था। अलमस के पिता ने पानी को पीछे हटते देखा। वह समझ गया कि पानी अत्यधिक तेजी के साथ वापिस आयेगा। उसने सभी को जगा दिया और प्रयास किया कि उनको सुरक्षित स्थान पर दौड़ाकर ले जाने का प्रयास किया। जैसे ही वे भागे, उसके दादा का सिर किसी चीज से टकरा गया और वह नीचे गिर पड़े। 

उसके पिता उनकी (दादा की) सहायता के लिए दौड़े। तब ही पहली विशाल लहर आई जो उन दोनों को बहा ले गई। अलमस की माँ व चाचियाँ नारियल के एक वृक्ष के पत्तों से चिपकी खड़ी रहीं और उसे बुला रही थीं। एक लहर ने उस वृक्ष को ही उखाड़ दिया और वे भी बहाकर ले जाई गईं। अलमस ने एक लम्बे लकड़ी के लट्ठे को तैरते देखा। वह इस पर चढ़ गई। फिर वह बेहोश हो गई। जब वह जागी, तो वह कामोर्ता के एक हॉस्पिटल में थी। वहाँ से उसे पोर्ट ब्लेअर लाया गया। वह छोटी लड़की उस घटना के विषय में किसी से बात नहीं करना चाहती। वह अभी भी सदमे में है। 

II. Tilly Smith............was happening. (Page 27) 

कठिन शब्दार्थ - struck (स्टक) = दस्तक दी, beach (बीच) = समद्री किनारा, resort (रिजोट) = अवकाशकालीन आनन्द-स्थली, deadly (डेडलि) = घातक, triggered (ट्रिगॅर्ड) = प्रवर्तित/प्रेरित कर दिया, massive (मैसिव) = भारी-भरकम, swelling (स्वेलिंग) = उभरना। 

हिन्दी अनुवाद -

टिली स्मिथ (एक ब्रिटिश विद्यालयी छात्रा) बहुत से जीवन बचाने में समर्थ रही जब सुनामी ने थाइलैंड के फुकेट समुद्री किनारे पर दस्तक दी थी। यद्यपि उसने बहुत से पुरस्कार प्राप्त किये हैं फिर भी उसके माता-पिता ने अपनी पत्री का टेलिविजन पर साक्षात्कार लेने की और हीरोइन बनाने की आ सोचते हैं कि उन्होंने ऐसा निर्णय क्यों लिया? यहाँ अब थाइलैंड से एक कहानी दी जा रही है। 

दक्षिण - पूर्व इंग्लैण्ड का स्मिथ परिवार दक्षिणी थाइलैंड में एक समुद्री किनारे के अवकाशकालीन आनन्द-स्थली (बीच रिजॉर्ट) पर क्रिसमस मना रहे थे। टिली स्मिथ 10 वर्षीय विद्यालयी छात्रा थी; उसकी बहन 7 वर्ष की थी। उनके माता-पिता पैनि व कॉलिन स्मिथ थे। यह 26 दिसम्बर, 2004 का दिन था। घातक सुनामी लहरें पहले से ही अपने रास्ते पर थीं। उस दिन उत्तरी सुमात्रा में जल्दी सवेरे एक भारी-भरकम भूकम्प ने उनको प्रेरित कर दिया था (अर्थात् तेजी से आगे बढ़ा दिया था)। "पानी उभर रहा था और अन्दर आ रहा था", पैनि स्मिथ ने याद किया, "किनारा छोटा और छोटा होता जा रहा था। मैं नहीं जानती कि क्या घटित हो रहा था।" 

But Tilly Smith .................... terrifying tale. (Page 28) 

कठिनं शब्दार्थ - sensed (सेन्स्ड) = भाँप लिया, foam (फोम) = झाग बनाना, bubble (बब्ल) = बुलबुलाना, form (फोर्म) = बनाना, whirlpool (वर्लपूल) = जलावर्त, volcanoes (वॉलकेनोज) = ज्वालामुखी, landslides (लैंडस्लाइड्ज) = भूस्खलन, scream (स्क्रीम) = चीखना, get off (गेट ऑफ) = दूर चले जाना,

hysterical (हिस्टेरिकल) = अत्यन्त उत्तेजित हो जाना, frightened (फ्राइटेन्ड) = डरी हुई, a number of (अ नम्बर ऑव) = बहुत से, tourists (टुअरिस्ट्स ) = पर्यटकों, entire (इनटाइअर) = सम्पूर्ण, took refuge (टुक रिफ्यूज) = शरण ली, withstood (विथस्टुड) = सह ली, surge (सॅर्ज) = प्रवाह, alive (अलाइव) = जीवित, forewarned (फोर्वोन्ड) = अग्रिम चेतावनी दी गई, terrifying (टेरिफाइंग) = भयानक, tale (टेल) = कथा। 

RBSE Solutions for Class 8 English Honeydew Chapter 2 The Tsunami

हिन्दी अनुवाद - 

लेकिन टिली स्मिथ ने भाँप लिया था कि कुछ गड़बड़ है। उसका ध्यान बारंबार उस भूगोलीय पाठ पर जा रहा था जो उसने अपने परिवार के साथ थाइलैंड के लिए उड़ान भरने के केवल दो सप्ताह पूर्व ही इंग्लैण्ड में पढ़ा था। टिली ने समुद्र को धीरे-धीरे ऊँचे उठते देखा और झाग बनाना, बुलबुलाना व जलावर्त बनाना आरम्भ करते देखा। उसने याद किया कि उसने यह (दृश्य) अपनी कक्षा में सुनामी के वीडियो में देखा था जो 1946 में हवाइअन द्वीपों में आई थी। उसके भूगोल के अध्यापक ने उसकी कक्षा को यह वीडियो दिखाया था और उनको यह बताया था कि सुनामी भूकम्पों, ज्वालामुखियों व भूस्खलनों द्वारा भी उत्पन्न की जा सकती हैं। 

अपने परिवार को किनारे से दर भाग जाने को कहा।"उसने समद्र के अंदर भकम्प आने की बात कही। वह और अधिक व और अधिक उत्तेजित होती चली गई," उसकी माँ पैनि ने बताया।"मैं नहीं जानती थी कि सुनामी क्या होती थी। किन्तु अपनी पुत्री को इतना डरी हुई देखकर मैं समझ गई कि कुछ गम्भीर घटना घट रही है।" टिली के माता-पिता उसे व उसकी बहन को किनारे से दूर, होटल में स्विमिंग पूल पर ले गए।

उनके साथ बहत से अन्य पर्यटकों ने भी किनारा छोड़ दिया। तब ऐसा था जैसे सम्पूर्ण समुद्र उनके पीछे-पीछे आ गया था। मैं चिल्ला रही थी, "भागो!" परिवार ने होटल की तीसरी मंजिल पर शरण ली। भवन ने सुनामी लहरों के तीन प्रवाह को झेला/सहा। यदि वे किनारे पर ठहर गये होते तो वे जीवित नहीं रहे होते। स्मिथ परिवार बाद में अन्य पर्यटकों से मिला जो अपना सम्पूर्ण परिवार खो चुके थे। टिली व उसके भूगोलीय पाठ का धन्यवाद, जिसने उनको अग्रिम चेतावनी दे दी। टिली वापिस इंग्लैण्ड में अपने स्कूल में गई और अपने सहपाठियों को अपनी भयानक कथा सुनाई। 

III. Look carefully....................going on. (Page 29) 

कठिन शब्दार्थ - slammed (स्लैम्ड) = धडाम से/तेजी से, coast (कोस्ट) = किनारा/तट, wild (वाइल्ड) = जंगली, domestic (डोमेस्टिक) = घरेलू/पालतू, fled (फ्लेड) = निकल भागे, eyewitness (आइविटनॅस) = प्रत्यक्षदर्शी, accounts (अकाउंट्स) = विवरण, abandoned (अबॅनडन्ड) = त्याग दिया, breeding (ब्रीडिंग) = प्रजनन,

shelters (शेल्टर्ज) = शरणस्थल/बाड़े, enticed (एनटिस्ड) = प्रलोभित, shake (शेक) = काँपना, experts (एक्सपर्ट्स) = विशेषज्ञ, acute (अक्यूट) = प्रखर, vibration (वाइब्रेशन) = कम्पन, approaching (अप्रोचिंग) = आने वाली, disaster (डिजास्टॅर) = आपदा, humans (ह्यूमन्ज) = मानव, realise (रिअलाइज) = महसूस करना। 

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हिन्दी अनुवाद-लड़के व उसके कुत्ते की तस्वीर को ध्यान से देखें और उन चीजों को वर्णित करने का प्रयास करें जो आप देख रहे हैं, केवल शब्दों व शब्द-समुच्चयों का प्रयोग करते हुए। या तो अध्यापक या विद्यार्थियों में से एक, श्यामपट्ट पर शब्द व शब्द-समुच्चय लिखें। आप इस प्रकार आरम्भ कर सकते हैं शान्त, नीला समुद्र बर्बाद झोंपड़ियाँ इससे पहले कि विशालकाय लहरें भारत व श्रीलंका के तट पर धड़ाम से आती, जंगली व घरेलू पशु ऐसा जानते हुए प्रतीत हुए कि क्या घटित होने वाला था। वे सुरक्षा के लिए भाग खड़े हुए। प्रत्यक्षदर्शी विवरण के अनुसार हाथी चिंघाड़े व उच्च स्थानों के लिए दौड़ पड़े।

कुत्तों ने घर से बाहर जाने में रुचि नहीं दिखाई। फ्लेमिंगों ने निम्न भूमि वाले प्रजनन क्षेत्रों को छोड़ दिया और चिड़िया-घर के जानवर अपने बाड़े के अन्दर तेजी से चले गए और वापिस बाहर आने को प्रलोभित नहीं किये जा सके। 21 बहुत से लोग विश्वास करते हैं कि जानवरों में छठी इन्द्रिय होती है और जान जाते हैं कि पृथ्वी कब काँपने वाली है। कुछ विशेषज्ञ यह विश्वास करते हैं कि जानवरों की प्रखर श्रवण शक्ति उन्हें पृथ्वी के कंपन को सुनने व महसूस करने में सहायता करती है। वे आने वाली आपदा को, मानवों के महसूस करने कि क्या होने वाला है, से पूर्व ही भाँप लेते हैं। 

We cannot be...........................saved his life. (Pages 29-30) 

कठिन शब्दार्थ-perished (पेरिश्ट) = मर गए, unharmed (अनहार्मड) = बिना क्षति के, carcasses (काकॅसिज) = पशुओं के मृत शरीर, except (एक्सेप्ट) = के सिवाय, outing (आऊटिंग) = भ्रमण। 

हिन्दी अनुवाद - हम निश्चित नहीं हो सकते कि जानवरों में छठी इन्द्रिय होती है या नहीं। किन्तु तथ्य यह है कि विशालकाय लहरों ने, जो हिन्द महासागर से गुजरी, 1,50,000 से भी अधिक लोगों को मार डाला; लेकिन बहुत से पशु मरे होने की सूचना नहीं मिली। भारत के कुडालोर तट के साथ-साथ जहाँ हजारों लोग मर गए वहाँ भैंसें, बकरियाँ और कुत्ते क्षतिरहित पाये गए।

श्रीलंका में याला राष्ट्रीय उद्यान जो कि अनेक प्रकार के जानवरों का घर है जिसमें हाथी, चीते और पक्षियों की 130 प्रजातियाँ शामिल हैं। उद्यान के अन्दर की पाटानंगला बीच से 60 पर्यटक बह गए किन्तु किसी जानवर का शव नहीं मिला केवल दो जल भैंसों को छोड़कर।

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सुनामी के आने से लगभग एक घण्टा पूर्व याला राष्ट्रीय उद्यान में लोगों ने तीन हाथियों को पाटानंगला बीच से भागकर जाते देखा था। श्रीलंका के एक भद्रपुरुष, ने जो गाले के समीप तट पर रहता है, ने बताया कि उसके दो कुत्ते उस दिन बीच पर दौड़ने के लिए नहीं गए। "जबकि वे अक्सर सैर-सपाटे के लिए उत्तेजित रहते थे", उसने कहा। लेकिन उस दिन उन कुत्तों ने जाने से इंकार कर दिया और शायद इसीलिए उसका जीवन बचा लिया। . 

Bhagya
Last Updated on June 9, 2022, 11:28 a.m.
Published May 30, 2022