Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 5 Maths Chapter 6 गुणज एवं गुणनखण्ड Textbook Exercise Questions and Answers.
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पातुगत प्रश्न:
पृष्ठ सं. 129 (प्रयास करो):
प्रश्न-चित्र बनाकर पता कीजिए:
(1) 1 रोटी को 5 बच्चों में बराबर बाँटने पर प्रत्येक - बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी ?
(2) 4 रोटीयों को 3 बच्चों में बराबर बाँटने पर प्रत्येक बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी ?
हल :
(1)
अतः प्रत्येक बच्चे को = रोटी मिलेगी।
(2)
अतः प्रत्येक बच्चे को रोट्री 1 + 13 या 113 रोटी मिलेगी या इसे एक सही एक बटा तीन भी पढ़ते है|
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न:
प्रश्नावली:
प्रश्न 1.
इन बँटवारों को देखो। इनके बीच बने बॉक्स में >, <, = का निशान लगाइए।
(i) 14 34
(ii) 12 12
(iii) 13 12
(iv) 14 23
हल-
(i) <
(ii) =
(iii) <
(iv) <
प्रश्न 2.
नीचे लिखीभिन्नोंको बाँटने के रूप में लिखिए।
(i) 75
(ii) 136
(iii) 32
(iv) 74
हल:
(i) 75=1+25
(ii) 136=2+16
(iii) 32=1+12
(iv) 1+34
प्रश्न 3.
निम्नलिखित भिन्नों को शब्दों में 'लिखिए।
(i) 34
(ii) 125
(iii) 235
हल:
(i) 34 = तीन चौथाई या तीन बटे चार
(ii) 125 = एक और दो-पाँचवा भाग या एक सही दो बटे पाँच
(iii) 235 = दो और तीन-पाँचवा भाग या दो सही तीन बटे पाँच
प्रश्न 4.
संख्या रेखा पर भिन्नों को दर्शाइए।
(i) 412
(ii) 334
(iii) 23
हल:
(i) 412=4+12
(ii) 334=3+34
(iii) 23
प्रश्न 5.
संख्या रेखा देखकर गुब्बारे में संख्याएँ भरिए।
हल:
प्रश्न 6.
दी गई दशमलव संख्याओं को शब्दों में लिखिए
(i) 42.356
(ii) 7.02
(iii) 0.409
(iv) 309.001
हल:
(i) 42.356 = बयालीस दशमलव तीन-पाँच छः
(ii) 7.02 = सात दशमलव शून्य-दो
(iii) 0.409 = शून्य दशमलव शून्य-शून्य-नौ
(iv) 309.001 = तीन सौ नौ दशमलव शून्य-शून्य-एक
प्रश्न 7.
अंकों में लिखिए
(i) पांच दशमलव सात-दो
(ii) साठ दशमलव तीन-शून्य नौ
(iii) शून्य दशमलव शून्य-आठ
(iv) नौ सौ पाँच दशमलव शून्य-शून्य-सात
हल:
(i) 5.72
(ii) 60.309
(iii) 0.08
(iv) 905.07.
प्रश्न 8.
दी गई भिन्नों को दशमलव संख्याओं में बदलिए
(i) 510
(ii) 2810
(iii) 10371000
(iv) 59100
(v) 8100
(vi) 14
(vii) 35
(viii) 725
हल:
प्रश्न 9.
दी गई दशमलव संख्याओं को भिन्न में बदलिए:
(i) 2.9
(ii) 0.37
(iii) 5.309
(iv) 0.005
(v) 65.04
(vi) 16.35
हल:
(i) 2.9 = 2910
(ii) 0.37 = 37100
(iii) 5.309 = 53091000
(iv) 0.005 = 51000
(v) 65.04 = 6504100
(vi) 16.35 = 1635100.
महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर:
बहुविकल्पीय प्रश्न:
प्रश्न 1.
4 रोटियों को 2 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटते हैं तो हर एक को रोटियाँ मिलेंगी-
(अ) 2 रोटियाँ
(ब) 3 रोटियाँ
(स) 212 रोटियाँ
(द) 1 रोटी।
हल :
(अ) 2 रोटियाँ
प्रश्न 2.
13 रोटियों को 4 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटते हैं तो हर एक को रोटियाँ मिलेंगी
(अ) 4 रोटियाँ
(ब) 334 रोटियाँ
(स) 312 रोटियाँ
(द) 314 रोटियाँ।
हल :
(द) 314 रोटियाँ।
प्रश्न 3.
संख्या 3 + 34 को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं
(अ) 3 और 4 के बीच
(ब) 4 और 5 के बीच
(स) 5 और 6 के बीच
(द) 2 और 3 के बीच।
हल :
(अ) 3 और 4 के बीच
प्रश्न 4.
संख्या रेखा पर 2 + 12 को देखा जा सकता है
(अ) 3 और 4 के बीच
(ब) 2 और 3 के बीच
(स) 1 और 2 के बीच
(द) 0 और 1 के बीच।
हल :
(ब) 2 और 3 के बीच
प्रश्न 5.
यदि 3 बच्चों को बराबर-बराबर 2 - 2 पैन बाँटे गये हैं तो पैनों की कुल संख्या होगी-
(अ) 4 पैन
(ब) 5 पैन
(स) 6 पैन
(द) 7 पैन।
हल :
प्रश्न 6.
संख्या रेखा पर 4 + 34 को देखा जा सकता है-
(अ) 4 और 5 के बीच
(ब) 5 और 6 के बीच
(स) 0 और 1 के बीच
(द) 1 और 2 के बीच।
हल :
(स) 0 और 1 के बीच
प्रश्न 7.
3 + 12 ____ 3 + 13, रिक्त स्थान में आने वाला
चिन्हहोगा-.
(अ) =
(ब) >
(स) <
(द) कोई नहीं।
हल :
(अ) =
प्रश्न 8.
एक संख्या रेखा पर प्रदर्शित किए जाने वाली संख्याओं की संख्या होती है
(अ) अनन्त
(ब) दस
(स) बीस
(द) तीस।
हल :
(अ) अनन्त
प्रश्न 9.
संख्या 16 का चौथाई भाग होगा__
(अ) 5
(ब) 6
(स) 4
(द) 3
हल :
(स) 4
प्रश्न 10.
एक रोटी को 3 बराबर-बराबर भागों में बाँटने पर प्रत्येक को मिलेगी
(अ) 23
(ब) 14
(स) 12
(द) 13
हल :
(द) 13
लघूत्तरात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
5 रोटियों को बराबर-बराबर 2 बच्चों में बाँटने पर हर एक बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी?
हल-
5 रोटियों को 2 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटना है 52 = 2 + 12 हर एक बच्चे को 2 + 12 (ढाई रोटियाँ) यानि कि 2 रोटियाँ और आधी रोटी मिलेगी।
प्रश्न 2.
6 + 23 को संख्या रेखा पर दिखाओ।
हल-
यह संख्या 6 से अधिक और 7 से कम है। हम संख्या 6 और 7 के बीच की दूरी के 3 बराबर भाग करते हैं। दूसरा भाग 23 को दिखाता है।
इस तरह हम 6 + 23 को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं।
प्रश्न 3.
3 + को संख्या रेखा पर दिखाओ।
हल-
यह संख्या 3 से ज्यादा और 4 से कम है। हम संख्या 3 और 4 के बीच की दूरी के चार बराबरबराबर भाग करते हैं। तीसरा भाग 34 को दिखाता है।
इस तरह हम 3 + 34 को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं।
प्रश्न 4.
संख्या रेखा देखकर गुब्बारे में संख्या बताओ?
हल-
गुब्बारा 12 से ज्यादा और 13 से कम दूरी पर है।
12 और 13 के बीच की दूरी के पाँच समान भाग किए गए हैं।
गुब्बारा पहले भाग यानि = पर है।
अतः गुब्बारे में 12 + 15 संख्या होगी।
दूसरा गुब्बारा 15 से ज्यादा और 16 से कम दूरी पर है।
15 और 16 के बीच की दूरी के 7 समान भाग किए गए हैं। गुब्बारा तीसरे भाग यानि कि 37 पर हैं।
अत: गुब्बारे में 15 + 37 संख्या होगी।
प्रश्न 5.
15 को बाँट कर दिखाओ।
हल-
163 = 5 + 13
16 कोई जगह बाँटने पर प्रत्येक को 5 + 13 भाग मिलेगा।