Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 5 Maths Chapter 6 गुणज एवं गुणनखण्ड Textbook Exercise Questions and Answers.
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पातुगत प्रश्न:
पृष्ठ सं. 129 (प्रयास करो):
प्रश्न-चित्र बनाकर पता कीजिए:
(1) 1 रोटी को 5 बच्चों में बराबर बाँटने पर प्रत्येक - बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी ?
(2) 4 रोटीयों को 3 बच्चों में बराबर बाँटने पर प्रत्येक बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी ?
हल :
(1)
अतः प्रत्येक बच्चे को = रोटी मिलेगी।
(2)
अतः प्रत्येक बच्चे को रोट्री 1 + \(\frac{1}{3}\) या 1\(\frac{1}{3}\) रोटी मिलेगी या इसे एक सही एक बटा तीन भी पढ़ते है|
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न:
प्रश्नावली:
प्रश्न 1.
इन बँटवारों को देखो। इनके बीच बने बॉक्स में >, <, = का निशान लगाइए।
(i) \(\frac{1}{4}\) \(\frac{3}{4}\)
(ii) \(\frac{1}{2}\) \(\frac{1}{2}\)
(iii) \(\frac{1}{3}\) \(\frac{1}{2}\)
(iv) \(\frac{1}{4}\) \(\frac{2}{3}\)
हल-
(i) <
(ii) =
(iii) <
(iv) <
प्रश्न 2.
नीचे लिखीभिन्नोंको बाँटने के रूप में लिखिए।
(i) \(\frac{7}{5}\)
(ii) \(\frac{13}{6}\)
(iii) \(\frac{3}{2}\)
(iv) \(\frac{7}{4}\)
हल:
(i) \(\frac{7}{5}=1+\frac{2}{5}\)
(ii) \(\frac{13}{6}=2+\frac{1}{6}\)
(iii) \(\frac{3}{2}=1+\frac{1}{2}\)
(iv) \(1+\frac{3}{4}\)
प्रश्न 3.
निम्नलिखित भिन्नों को शब्दों में 'लिखिए।
(i) \(\frac{3}{4}\)
(ii) 1\(\frac{2}{5}\)
(iii) 2\(\frac{3}{5}\)
हल:
(i) \(\frac{3}{4}\) = तीन चौथाई या तीन बटे चार
(ii) 1\(\frac{2}{5}\) = एक और दो-पाँचवा भाग या एक सही दो बटे पाँच
(iii) 2\(\frac{3}{5}\) = दो और तीन-पाँचवा भाग या दो सही तीन बटे पाँच
प्रश्न 4.
संख्या रेखा पर भिन्नों को दर्शाइए।
(i) 4\(\frac{1}{2}\)
(ii) 3\(\frac{3}{4}\)
(iii) \(\frac{2}{3}\)
हल:
(i) \(4 \frac{1}{2}=4+\frac{1}{2}\)
(ii) \(3 \frac{3}{4}=3+\frac{3}{4}\)
(iii) \(\frac{2}{3}\)
प्रश्न 5.
संख्या रेखा देखकर गुब्बारे में संख्याएँ भरिए।
हल:
प्रश्न 6.
दी गई दशमलव संख्याओं को शब्दों में लिखिए
(i) 42.356
(ii) 7.02
(iii) 0.409
(iv) 309.001
हल:
(i) 42.356 = बयालीस दशमलव तीन-पाँच छः
(ii) 7.02 = सात दशमलव शून्य-दो
(iii) 0.409 = शून्य दशमलव शून्य-शून्य-नौ
(iv) 309.001 = तीन सौ नौ दशमलव शून्य-शून्य-एक
प्रश्न 7.
अंकों में लिखिए
(i) पांच दशमलव सात-दो
(ii) साठ दशमलव तीन-शून्य नौ
(iii) शून्य दशमलव शून्य-आठ
(iv) नौ सौ पाँच दशमलव शून्य-शून्य-सात
हल:
(i) 5.72
(ii) 60.309
(iii) 0.08
(iv) 905.07.
प्रश्न 8.
दी गई भिन्नों को दशमलव संख्याओं में बदलिए
(i) \(\frac{5}{10}\)
(ii) \(\frac{28}{10}\)
(iii) \(\frac{1037}{1000}\)
(iv) \(\frac{59}{100}\)
(v) \(\frac{8}{100}\)
(vi) \(\frac{1}{4}\)
(vii) \(\frac{3}{5}\)
(viii) \(\frac{7}{25}\)
हल:
प्रश्न 9.
दी गई दशमलव संख्याओं को भिन्न में बदलिए:
(i) 2.9
(ii) 0.37
(iii) 5.309
(iv) 0.005
(v) 65.04
(vi) 16.35
हल:
(i) 2.9 = \(\frac{29}{10}\)
(ii) 0.37 = \(\frac{37}{100}\)
(iii) 5.309 = \(\frac{5309}{1000}\)
(iv) 0.005 = \(\frac{5}{1000}\)
(v) 65.04 = \(\frac{6504}{100}\)
(vi) 16.35 = \(\frac{1635}{100}\).
महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर:
बहुविकल्पीय प्रश्न:
प्रश्न 1.
4 रोटियों को 2 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटते हैं तो हर एक को रोटियाँ मिलेंगी-
(अ) 2 रोटियाँ
(ब) 3 रोटियाँ
(स) 2\(\frac{1}{2}\) रोटियाँ
(द) 1 रोटी।
हल :
(अ) 2 रोटियाँ
प्रश्न 2.
13 रोटियों को 4 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटते हैं तो हर एक को रोटियाँ मिलेंगी
(अ) 4 रोटियाँ
(ब) 3\(\frac{3}{4}\) रोटियाँ
(स) 3\(\frac{1}{2}\) रोटियाँ
(द) 3\(\frac{1}{4}\) रोटियाँ।
हल :
(द) 3\(\frac{1}{4}\) रोटियाँ।
प्रश्न 3.
संख्या 3 + \(\frac{3}{4}\) को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं
(अ) 3 और 4 के बीच
(ब) 4 और 5 के बीच
(स) 5 और 6 के बीच
(द) 2 और 3 के बीच।
हल :
(अ) 3 और 4 के बीच
प्रश्न 4.
संख्या रेखा पर 2 + \(\frac{1}{2}\) को देखा जा सकता है
(अ) 3 और 4 के बीच
(ब) 2 और 3 के बीच
(स) 1 और 2 के बीच
(द) 0 और 1 के बीच।
हल :
(ब) 2 और 3 के बीच
प्रश्न 5.
यदि 3 बच्चों को बराबर-बराबर 2 - 2 पैन बाँटे गये हैं तो पैनों की कुल संख्या होगी-
(अ) 4 पैन
(ब) 5 पैन
(स) 6 पैन
(द) 7 पैन।
हल :
प्रश्न 6.
संख्या रेखा पर 4 + \(\frac{3}{4}\) को देखा जा सकता है-
(अ) 4 और 5 के बीच
(ब) 5 और 6 के बीच
(स) 0 और 1 के बीच
(द) 1 और 2 के बीच।
हल :
(स) 0 और 1 के बीच
प्रश्न 7.
3 + \(\frac{1}{2}\) ____ 3 + \(\frac{1}{3}\), रिक्त स्थान में आने वाला
चिन्हहोगा-.
(अ) =
(ब) >
(स) <
(द) कोई नहीं।
हल :
(अ) =
प्रश्न 8.
एक संख्या रेखा पर प्रदर्शित किए जाने वाली संख्याओं की संख्या होती है
(अ) अनन्त
(ब) दस
(स) बीस
(द) तीस।
हल :
(अ) अनन्त
प्रश्न 9.
संख्या 16 का चौथाई भाग होगा__
(अ) 5
(ब) 6
(स) 4
(द) 3
हल :
(स) 4
प्रश्न 10.
एक रोटी को 3 बराबर-बराबर भागों में बाँटने पर प्रत्येक को मिलेगी
(अ) \(\frac{2}{3}\)
(ब) \(\frac{1}{4}\)
(स) \(\frac{1}{2}\)
(द) \(\frac{1}{3}\)
हल :
(द) \(\frac{1}{3}\)
लघूत्तरात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
5 रोटियों को बराबर-बराबर 2 बच्चों में बाँटने पर हर एक बच्चे को कितनी रोटी मिलेगी?
हल-
5 रोटियों को 2 बच्चों में बराबर-बराबर बाँटना है \(\frac{5}{2}\) = 2 + \(\frac{1}{2}\) हर एक बच्चे को 2 + \(\frac{1}{2}\) (ढाई रोटियाँ) यानि कि 2 रोटियाँ और आधी रोटी मिलेगी।
प्रश्न 2.
6 + \(\frac{2}{3}\) को संख्या रेखा पर दिखाओ।
हल-
यह संख्या 6 से अधिक और 7 से कम है। हम संख्या 6 और 7 के बीच की दूरी के 3 बराबर भाग करते हैं। दूसरा भाग \(\frac{2}{3}\) को दिखाता है।
इस तरह हम 6 + \(\frac{2}{3}\) को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं।
प्रश्न 3.
3 + को संख्या रेखा पर दिखाओ।
हल-
यह संख्या 3 से ज्यादा और 4 से कम है। हम संख्या 3 और 4 के बीच की दूरी के चार बराबरबराबर भाग करते हैं। तीसरा भाग \(\frac{3}{4}\) को दिखाता है।
इस तरह हम 3 + \(\frac{3}{4}\) को संख्या रेखा पर दिखा सकते हैं।
प्रश्न 4.
संख्या रेखा देखकर गुब्बारे में संख्या बताओ?
हल-
गुब्बारा 12 से ज्यादा और 13 से कम दूरी पर है।
12 और 13 के बीच की दूरी के पाँच समान भाग किए गए हैं।
गुब्बारा पहले भाग यानि = पर है।
अतः गुब्बारे में 12 + \(\frac{1}{5}\) संख्या होगी।
दूसरा गुब्बारा 15 से ज्यादा और 16 से कम दूरी पर है।
15 और 16 के बीच की दूरी के 7 समान भाग किए गए हैं। गुब्बारा तीसरे भाग यानि कि \(\frac{3}{7}\) पर हैं।
अत: गुब्बारे में 15 + \(\frac{3}{7}\) संख्या होगी।
प्रश्न 5.
15 को बाँट कर दिखाओ।
हल-
\(\frac{16}{3}\) = 5 + \(\frac{1}{3}\)
16 कोई जगह बाँटने पर प्रत्येक को 5 + \(\frac{1}{3}\) भाग मिलेगा।