RBSE Solutions for Class 12 Home Science Chapter 23 जनसंचार माध्यम प्रबंधन, डिज़ाइन एवं उत्पादन

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 12 Home Science Chapter 23 जनसंचार माध्यम प्रबंधन, डिज़ाइन एवं उत्पादन Textbook Exercise Questions and Answers.

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RBSE Class 12 Home Science Solutions Chapter 23 जनसंचार माध्यम प्रबंधन, डिज़ाइन एवं उत्पादन

RBSE Class 12 Home Science जनसंचार माध्यम प्रबंधन, डिज़ाइन एवं उत्पादन Textbook Questions and Answers

प्रश्न 1.
व्यक्तियों को समझाने-मनाने के लिए संचार साधन के लिए संचार माध्यम आयोजना महत्त्वपूर्ण क्यों हो गई है?
उत्तर:
व्यक्तियों को समझाने-मनाने के लिए संचार साधन के लिए संचार माध्यम आयोजना महत्वपूर्ण हो गई है, क्योंकि-
(1) संचार माध्यम आयोजना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पहले से निर्धारित किए गए उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए यह तय किया जाता है कि कम लागत में संचार के कौन-कौन से माध्यमों को शामिल किया जाये।

(2) संचार माध्यम आयोजना व्यक्तियों को समझाने-मनाने की कार्रवाई के क्रम को डिजाइन करने की ऐसी प्रक्रिया है जो दर्शाती है कि किस प्रकार विज्ञापन और विपणन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए विज्ञापन समय और स्थान का उपयोग किया जा सकता है। संचार माध्यमों की आयोजना में विज्ञापन के लिए मात्रा माध्यम का चयन करने के साथ ही साथ विज्ञापनों की विस्तार सीमाओं का भी विश्लेषण किया जाता है।

(3) संचार माध्यम आयोजना में मुद्दे या विचार के प्रस्तुतीकरण की लागत पर भी विचार किया जाता है। उदाहरण के लिए, वस्त्रों की बिक्री के लिए दुकानदार क्षेत्र में पर्चे बंटवा सकता है या एक उपयुक्त स्थान पर बड़ा बैनर/पोस्टर लगवा सकता है या टी.वी. के लिए विज्ञापन तैयार करवा सकता है।

संचार माध्यम योजनाकार संचार माध्यम के बजट और उसकी पहुँच को देखते हुए किसी संचार माध्यम का चयन करता है। अधिकतम पहुँच वाले सस्ते संचार माध्यम का चयन किया जाता है। इस प्रकार संचार माध्यम आयोजना में व्यक्तियों को समझाने-बुझाने के लिए जब विज्ञापन का सहारा लिया जाता है तो योजनाकार यह प्रयास करता है कि न्यूनतम लागत के साथ-साथ संचार माध्यम के प्रभाव को अधिकतम करना।

(4) सूचना संप्रेषण के लिए संचार माध्यम आयोजना की जाती है ताकि वांछित परिवर्तन लाये जा सकें। इस सम्बन्ध में संचार माध्यम योजनाकार चार मुख्य मानदंडों पर ध्यान देकर, लक्षित व्यक्तियों तक प्रभावी ढंग से अपने संदेश या विचार को कार्यान्वित करता है-

  • पहुँच,
  • बारंबारता,
  • निरंतरता।

अतः स्पष्ट है कि व्यक्तियों को समझाने-मनाने के लिए संचार साधन के लिए संचार माध्यम आयोजना महत्वपूर्ण हो गई है। 

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प्रश्न 2.
संचार माध्यम आयोजना के आवश्यक चरण क्या हैं?
उत्तर:
संचार माध्यम आयोजना के आवश्यक निम्न चार चरण हैं-

  • समूह की पहचान करना (संचार माध्यम लक्षित श्रोताओं के छोटे-छोटे समूह बनाना)।
  • संचार माध्यमों के उद्देश्यों को निर्धारित और परिभाषित करना।
  • संचार माध्यमों की कार्यनीतियों का निर्धारण और विकास करना।
  • आगे निष्पादन के लिए एक संचार माध्यम अनुसूची या कार्य योजना का विकास करना।

उपर्युक्त चारों चरणों में प्रत्येक में निर्धारित किए जाने वाले मुख्य बिन्दु तथा साधन/प्रयोज्य की जाने वाली कार्यवाही का उल्लेख निम्न चार्ट के अन्तर्गत किया गया है-
चार्ट-संचार माध्यम आयोजना के चरण तथा उसकी प्रक्रिया
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प्रश्न 3.
विद्यालय जाने वाले बच्चों के लिए, संचार माध्यम नियोजन और डिजाइनिंग उत्पाद में समझायी गई प्रक्रिया के अनुसार, इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग/धूम्रपान वर्जित है, जैसे विचार के संवर्धन के लिए एक संचार माध्यम अभियान की योजना बनाइए।
उत्तर:
इसका उत्तर विद्यार्थी अपने शिक्षा अध्यापक की सहायता से किसी भी एक विषय-इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग या धूम्रपान वर्जित-पर संचार माध्यम अभियान योजना बनाएँ।

Prasanna
Last Updated on July 26, 2022, 11:10 a.m.
Published July 25, 2022