RBSE Class 12 Home Science Notes Chapter 22 पैरवी

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RBSE Class 12 Home Science Chapter 22 Notes पैरवी

→ अधिकांश संस्थाओं द्वारा विभिन्न व्यक्तियों या समूहों की सहायता हेतु विभिन्न उद्देश्यों जैसे-किसी बच्चे की कैंसर की सहायता के लिए आर्थिक सहायता, सुनामी प्रभावित परिवारों के पुनर्वास आदि हेतु कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इन कार्यक्रमों को चलाने के लिए धन की आवश्यकता होती है । इस हेतु प्रायः व्यक्तियों/निगमित निकायों/सामान्य जनता से अनुरोध करके उन्हें नकद या अन्य रूप में दान देने के लिए राजी किया जाता है । इस प्रकार के क्रियाकलापों को पैरवी कहा जा सकता है। 

→ मूलभूत संकल्पनाएँ
पैरवी का अर्थ: पैरवी सामाजिक परिवर्तन के लिए संचार की एक विधि है। यह एक ऐसा योजनाबद्ध क्रियाकलाप है, जिसे व्यक्तियों/संस्थाओं द्वारा किसी सामूहिक उद्देश्य से तथा सामान्य निर्देश के आधार पर किन्हीं विशिष्ट समस्याओं से संबंधित नीतियों को प्रभावित करने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

→ पैरवी का उद्देश्य:

  • कानून, कार्यक्रम, संसाधनों का बंटवारा या नीति में बदलाव।
  • किसी दी गई कार्य सूची के लिए प्रभावशाली व्यक्तियों तथा प्रभावी समूहों का समर्थन प्राप्त करना।

→ पैरवीकार:
पैरवी किसी विशेष समस्या, विचार, व्यक्ति या पश के पक्ष में समझाने या ममा लेने की क्रिया है। ऐसा करने वाले व्यक्ति को पैरवीकार कहते हैं।

RBSE Class 12 Home Science Notes Chapter 22 पैरवी 

→ पैरवी के लिए विधियां:
रैलियां निकालना, प्रदर्शन, जन-माध्यम तथा व्यक्तिगत सम्पर्क द्वारा अभियान चलाना, पोस्टर लगाना, प्रसिद्ध व्यक्ति द्वारा दूरदर्शन पर अपील करना, विशेषज्ञों द्वारा चर्चा का आयोजन करना आदि पैरवी की विधियाँ हैं।

→ पैरवी के प्रकार-पैरवी के विभिन्न प्रकार हैं । यथा

  • समस्या केन्द्रित पैरवी
  • कार्यक्रम केन्द्रित पैरवी
  • संगठनात्मक पैरवी

→ पैरवी पहल की सफलता की एक कहानी:
सूचना का अधिकार अधिनियम अरविंद केजरीवाल तथा अरुणाराय आदि व्यक्तियों द्वारा आधार स्तर पर लगभग 5 वर्ष तक लगातार किए गए अनेक पैरवी प्रयासों के परिणामस्वरूप ही लागू हुआ।

→ सूचना का अधिकार अधिनियम:
यह अधिनियम 2005 में भारत की संसद द्वारा बनाया गया एक कानून है, जिसमें नागरिकों के लिए सूचना के अधिकार की क्रियात्मक विधि को बताया गया है। इसके अन्तर्गत कोई भी नागरिक किसी सार्वजनिक प्राधिकरण से सूचना देने के लिए प्रार्थना कर सकता है, जिसका उत्तर शीघ्र अतिशीघ्र या 30 दिन के अंदर देना होगा। पैरवी के अतिरिक्त मानव व्यवहार को बदलने के कुछ अन्य तरीके
(1) व्यवहार परिवर्तन संचार (बी.सी.सी.)-इसके अन्तर्गत लोगों की स्थितियों को समझने, उनके सरोकारों के समाधान के प्रति ध्यान देने और उनके लिए उपयुक्त कार्य नीतियां विकसित करने का काम किया जाता है। इसमें संचार प्रक्रियाओं तथा जन माध्यम चैनलों का उपयोग, व्यक्तियों के ज्ञान में वृद्धि, व्यवहार तथा बोध में बदलाव आदि से उनके व्यवहार तथा आचरण में परिवर्तन कर उन्हें सहमत कराने में उपयोग किया जाता है।

(2) सामाजिक लामबंदी

  • संसाधनों तथा व्यक्तियों को समाज की बेहतरी के लिए सुव्यवस्थित करना सामाजिक लामबंदी है।
  • यह ऐसी सशक्तिकरण की प्रक्रिया है जो व्यक्तियों को अपने लोकतांत्रिक स्वशासी समूहों या सामुदायिक संस्थाओं में संगठित करती है, जिससे उन्हें व्यक्तिगत तथा सामुदायिक विकास को प्रारंभ करने तथा नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।
  • प्रभावी सामाजिक लामबंदी, सामुदायिक संगठनों से अधिक प्रभावी होती है।

→ केस अध्ययन-बांग्लादेश में स्वच्छता कार्यक्रम में पैरवी, सामजिक लामबंदी तथा कार्यक्रम संचार व्यवहार परिवर्तन की कड़ियाँ
(अ) पैरवी ( राजनीतिक-सामाजिक)

  • नेतृत्व,
  • प्रशासन तथा
  • दानदाता (यू.एन.)।

(ब) सामाजिक लामबंदी

  • नागरिक सुरक्षा बल,
  • धार्मिक नेता,
  • अंतर-शासकीय सहायता,
  • सेवाएँ/क्लब,
  • कलाकार,
  • निजी क्षेत्र/निगम,
  • एन.जी.ओ
  • विद्यालय।

(स) संचार व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम

  • नलकूप मैकेनिक
  • लोक माध्यम (फोक मीडिया),
  • टेलीविजन,
  • रेडियो,
  • जन जागरूकता,
  • सहायक बैठकें,
  • एन.जी.ओ. फील्ड स्टाफ,
  • स्वास्थ्य कर्मचारी।

→ आवश्यक ज्ञान तथा कौशल
इस क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों को निम्नलिखित कौशल विकसित करने चाहिए

  • अनुनय कौशल तर्क
  • समस्या के समर्थन के लिए दर्शकों को प्रभावित करने के प्रयास तथा युक्तियां अधिकतर निम्नलिखित दो विधियाँ उपयोग की जाती हैं
    • लॉबिंग प्रक्रिया अर्थात् पक्ष-जुटाव प्रक्रिया
    • जन माध्यम संबंधों में जनसंचार माध्यमों-रेडियो, टी.वी., समाचार पत्र, मैगजीन, जरनल, समुदाय वृत्त पत्र आदि का सम्मिलित उपयोग।

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→ कार्यक्षेत्र:
आज पैरवी, संचार व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम तथा सामाजिक लामबंदी के कौशलों से युक्त व्यक्तियों की प्रत्येक क्षेत्र

  • सरकारी विभागों में विभिन्न कार्यक्रमों तथा परियोजनाओं,
  • विकास क्षेत्रों में कार्य करने वाली | राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय एजेन्सियों,
  • निगमित सामाजिक दायित्व वाली संस्थाओं,
  • गैर-सरकारी संस्थाओं,
  • विज्ञापन एजेंसियों तथा विपणन प्रबंधन कंपनियों, को अपने कार्यक्रमों/परियोजनाओं की सफलता के लिए आवश्यकता होती है।
Prasanna
Last Updated on July 15, 2022, 3:13 p.m.
Published July 15, 2022