RBSE Class 12 Home Science Notes Chapter 17 आतिथ्य प्रबंधन

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RBSE Class 12 Home Science Chapter 17 Notes आतिथ्य प्रबंधन

→ प्रस्तावना:

  • जब हम किसी रेस्तरां या होटल में जाते हैं तो हम चाहते हैं कि वहाँ हमारा उचित रूप से स्वागत व सेवा हो।
  • भारतीय सभ्यता में 'अतिथि देवो भव' शब्दों में भी यह भावना निहित है कि प्रत्येक अतिथि का हार्दिक स्वागत किया जाना चाहिए तथा उसकी सर्वोत्तम देखभाल व सेवा की जानी चाहिए। 

→ महत्व

  • आधुनिक समय में, देश में तथा विभिन्न देशों के बीच बढ़ते हुए व्यापार तथा वाणिज्य, सरकारी प्रयोजनों, अध्ययन, तीर्थयात्रा, चिकित्सकीय पर्यटन, अवकाश में मनोरंजन तथा सांस्कृतिक या प्राकृतिक सौंदर्य की दृष्टि से एक स्थान से दूसरे स्थान पर आते हैं।
  • ये अतिथि/पर्यटक/व्यापारी वहाँ जाकर ऐसे स्थानों पर रुकना चाहते हैं, जो आरामदायक, सुरक्षित तथा स्वच्छ हो।
  • इस प्रकार प्रत्येक देश में सत्कार की मूल्यदेय सेवाएँ आवश्यक हो गई हैं तथा आतिथ्य उद्योग तीव्र गति से विकसित हो रहा है। 

RBSE Class 12 Home Science Notes Chapter 17 आतिथ्य प्रबंधन 

→ मूलभूत संकल्पनाएँ
(1) आतिथ्य-आतिथ्य सत्कारशील व्यवहार है जिसमें अतिथियों का उदारतापूर्वक और मित्रतापूर्वक स्वागत करना, रहने के लिए स्थान देना, उनका मनोरंजन करना तथा भोजन आदि सेवाएं प्रदान करना है।

(2) आतिथ्य प्रतिष्ठान-विभिन्न प्रकार के प्रतिष्ठान आतिथ्य सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे-होटल, मोटल, आवास (लॉज), सैरगाह (रिजार्ट) तथा सुसज्जित फ्लैट। इसके अतिरिक्त आतिथ्य सेवाएं सम्मेलनों, सभाओं, विवाह पार्टियों, थीम पार्क, समुद्री पर्यटन, मनोरंजन पार्क जैसे अवसरों तथा अतिथिगृह व अस्पताल द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का अभिन्न अंग हैं।

(3) आतिथ्य उद्योगों के प्रमुख विभाग-आतिथ्य सेवाएँ प्रदान करने वाले संगठनों में प्रायः प्रबंधन विभाग होते हैं। आतिथ्य उद्योगों के प्रमुख विभाग या क्षेत्र ये होते हैं

  • आतिथ्य सत्कार तथा मनोरंजन विभाग
  • बैठकें तथा घटनाएँ विभाग
  • आवास या प्रमुख कार्यालय
  • भोजन या पेय सेवा विभाग
  • पर्यटन विभाग

(4) अतिथि चक्र-अतिथि चक्र होटल में अतिथियों के पहुंचने से पहले ही प्रारंभ हो जाता है और इसमें निम्नलिखित चार अवस्थाएँ होती हैं

  • आगमन पूर्व अवस्था
  • आगमन अवस्था
  • कमरे पर आधिपत्य
  • प्रस्थान

→ एक संगठन के आतिथ्य प्रबंधन में सम्मिलित विभाग-एक संगठन के आतिथ्य प्रबंधन में सम्मिलित प्रमुख विभाग निम्नलिखित हैं

  • प्रमुख कार्यालय
  • गृह व्यवस्था विभाग
  • खाद्य तथा पेय पदार्थ विभाग
  • सहायक सेवा विभाग
  • प्रबंध कार्य

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→ कार्यक्षेत्र : जीविका के अवसर होटल के संगठनात्मक संरचना पदानुक्रम में शीर्ष प्रबंधन, मध्य प्रबंधन, अवर प्रबंधन, पर्यवेक्षक तथा प्रचालन स्टाफ आते हैं। आतिथ्य उद्योग में इनमें से प्रत्येक स्तर पर नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। इस क्षेत्र में जीविका के प्रमुख अवसर निम्नलिखित हैं

  • गृह व्यवस्था विभागों में विभिन्न पदानुक्रम स्तरों पर पद।
  • गृह व्यवस्था में उद्यमशीलता के अवसर।
  • होटल में प्रमुख कार्यालय तथा स्वागत/नियंत्रण डेस्क पद।
  • फूलों की आपूर्ति, सजावट करने आदि के लिए उद्यमशीलता के अवसर।
  • संगठन के अंदर विषय-वस्तु आधारित कार्यक्रम प्रबंधन में विशेषज्ञ।
Prasanna
Last Updated on July 15, 2022, 2:53 p.m.
Published July 15, 2022