Rajasthan Board RBSE Class 12 Home Science Important Questions Chapter 17 आतिथ्य प्रबंधन Important Questions and Answers.
Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 12 Home Science in Hindi Medium & English Medium are part of RBSE Solutions for Class 12. Students can also read RBSE Class 12 Home Science Important Questions for exam preparation. Students can also go through RBSE Class 12 Home Science Notes to understand and remember the concepts easily.
बहुचयनात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1.
गृह व्यवस्था विभाग के सभी क्रियाकलापों की योजना बनाता है, सुव्यवस्थित तथा नियंत्रित करता है-
(अ) अतिथि गृह ब्रिगेड
(ब) गृह व्यवस्था प्रबंध
(स) सार्वजनिक क्षेत्र ब्रिगेड
(द) गृह व्यवस्था नियंत्रण डेस्क
उत्तर:
(ब) गृह व्यवस्था प्रबंध
प्रश्न 2.
वह संस्था जो होटल जैसी ही सेवाएं प्रदान करती है तथा कमरे के समीप पार्किंग की सुविधा भी प्रदान करती है, कहलाती है-
(अ) लॉज
(ब) रिजॉर्ट
(स) मोटल
(द) कैंप
उत्तर:
(स) मोटल
प्रश्न 3.
वह प्रतिष्ठान जो अतिथियों को अनेक प्रकार की -सुविधाएं, खेल-सुविधाएं तथा अवकाश के क्रियाकलाप प्रदान करता है, कहलाता है-
(अ) रिजॉर्ट
(ब) लॉज
(स) होटल
(द) मोटल
उत्तर:
(अ) रिजॉर्ट
प्रश्न 4.
अतिथियों के सामान को कमरे से बाहर लाने/ले जाने के लिए उत्तरदायी होता है-
(अ) दरबान
(ब) बेल कप्तान
(स) बेल-ब्वॉय
(द) सूचना सहायक
उत्तर:
(स) बेल-ब्वॉय
प्रश्न 5.
होटल में वर्दीधारी सभी सेवाओं को संगठित करने, उनका पर्यवेक्षण तथा नियंत्रण करने का कार्य करता है-
(अ) प्रमुख कार्यालय एजेन्ट
(ब) बेल कप्तान
(स) दरबान
(द) लॉबी प्रबंधक
उत्तर:
(द) लॉबी प्रबंधक
प्रश्न 6.
होटल का जो विभाग मूलतः स्वच्छता को सुनिश्चित करके और साफ-सफाई के उच्च मानकों को बनाए रखकर स्वस्थ परिवेश प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है वह है-
(अ) गृह व्यवस्था विभाग
(ब) खाद्य तथा पेय पदार्थ विभाग
(स) प्रमुख कार्यालय
(द) सहायक सेवा विभाग
उत्तर:
(अ) गृह व्यवस्था विभाग
प्रश्न 7.
निम्न में जो विभाग 'बैक ऑफिस' नहीं है, वह है-
(अ) वित्त तथा लेखा विभाग
(ब) इंजीनियरी विभाग
(स) क्रय तथा विपणन विभाग
(द) गृह व्यवस्था विभाग
उत्तर:
(द) गृह व्यवस्था विभाग
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
1. पर्यटक वह है जो किसी दूसरे स्थान की यात्रा करता है और वहाँ ................. रूप से ठहरता है।
2. आतिथ्य, अतिथि और ................ के बीच का संबंध है।
3. होटल एक व्यापारिक प्रतिष्ठान है जो ................. को आवास, भोजन तथा अन्य सेवाएँ प्रदान करता है।
4. .................होटल में अतिथियों के पहुंचने से पहले ही आरंभ हो जाता है और इसमें चार अवस्थाएँ होती है।
5. गृह व्यवस्था नियंत्रण डेस्क होटल के विभिन्न भागों में कार्य करने वाले................तक सूचना पहुँचाता है।
6. .................विभाग अतिथियों के खोए हुए सामान को जमा करने का कार्य करता है।
7. .................भंडार में पलंग की चादर, स्नानगृह के लिए तौलिए, रेस्टोरेंट के लिए लिनेन तथा होटल के स्टाफ के सभी सदस्यों के लिए वर्दियों का पर्याप्त स्टॉक जमा रखा जाता है।
उत्तर:
(1) अस्थायी
(2) मेजबान
(3) अतिथि
(4) अतिथि-चक्र
(5) कर्मचारियों
(6) खोया-पाया
(7) लिनेन कक्ष
अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1.
आतिथ्य उद्योग किस रूप में विकसित हुआ है?
उत्तर:
आतिथ्य उद्योग 'एक घर से दूर घर' की सुविधा के रूप में विकसित हुआ है।
प्रश्न 2.
आतिथ्य क्या है?
उत्तर:
आतिथ्य अतिथि तथा मेजबान के बीच का सम्बन्ध है। इसमें मेजबान अतिथि के लिए रहने के लिए .. स्थान, भोजन, मनोरंजन आदि सुविधाएं प्रदान करता है।
प्रश्न 3.
दो ऐसे प्रतिष्ठानों के नाम लिखिए जो आतिथ्य सेवाएं प्रदान करते हैं।
उत्तर:
प्रश्न 4.
लॉज क्या है?
उत्तर:
लॉज विशेष रूप से सोने के लिए किराए पर स्थान प्रदान करने वाला प्रतिष्ठान है। यह भी हो सकता है कि वह भोजन तथा अन्य सेवाएं न दें।
प्रश्न 5.
आतिथ्य उद्योग के प्रमुख विभागों के नाम लिखिए।
उत्तर:
आतिथ्य उद्योग के प्रमुख विभाग ये हैं-
प्रश्न 6.
अतिथि चक्र की चार अवस्थाओं के नाम लिखिए।
उत्तर:
अतिथि चक्र की चार अवस्थाएँ ये हैं-
प्रश्न 7.
अतिथि चक्र की आगमन अवस्था से क्या आशय है?
उत्तर:
आगमन अवस्था में अतिथि का वास्तव में आगमन होता है और उसका नाम रजिस्टर में दर्ज किया जाता है।
प्रश्न 8.
अतिथि चक्र की प्रस्थान अवस्था से क्या आशय है?
उत्तर:
प्रस्थान अवस्था में अतिथि आवास छोड़ने/ बाहर जाने (चेक आउट) के लिए तैयार होता है।
प्रश्न 9.
प्रमुख कार्यालय से क्या आशय है?
उत्तर:
प्रमुख कार्यालय होटल का वह क्षेत्र है,जहाँ अतिथि का आगमन होता है और उसका पहली बार होटल के स्टाफ से सम्पर्क होता है।
प्रश्न 10.
गृह व्यवस्था विभाग किस कार्य के लिए उत्तरदायी है?
उत्तर:
गृह-व्यवस्था विभाग स्वच्छता को सुनिश्चित करके तथा साफ-सफाई के उच्च मानकों को बनाए रखकर स्वस्थ परिवेश प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है।
प्रश्न 11.
गृह-व्यवस्था विभाग के कोई दो कार्य लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 12.
अच्छी स्वच्छता रखने के लिए रखे जाने वाले उपकरणों में से किन्हीं दो के नाम लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 13.
विभिन्न सतहों तथा पदार्थों को साफ करने के लिए काम में लिए जाने वाले कोई दो कारकों के नाम लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 14.
विभिन्न आंतरिक स्थानों के सौंदर्यपरक आकर्षण को बढ़ाने के लिए किनका प्रयोग किया जाता है?
उत्तर:
फूलों का
प्रश्न 15.
खाद्य तथा पेय पदार्थ विभाग किस कार्य के लिए उत्तरदायी हैं?
उत्तर:
खाद्य तथा पेय पदार्थ विभाग, खाद्य तथा पेय पदार्थों की बिक्री के लिए उत्तरदायी हैं।
लघूत्तरात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1.
लोग किन-किन कारणों से देश में और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करते हैं?
उत्तर:
लोग अनेक कारणों से देश में और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करते हैं। ये कारण हैं-व्यापार सम्बन्धी प्रयोजन, उत्पादों के विपणन, सरकारी प्रयोजनों, अध्ययन, तीर्थयात्रा, स्वास्थ्य की देखभाल, मनोरंजन, संबंधियों से मिलने जाना, खरीदारी करना, विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करना, परम्परागत इमारतों को देखना, वन्य जीव या प्राकृतिक सुंदरता को देखना आदि।
प्रश्न 2.
आज आतिथ्य उद्योग का तीव्र गति से विकास क्यों हो रहा है?
उत्तर:
वैश्वीकरण के साथ विश्व छोटा हो गया है और एक-स्थान से दूसरे स्थान पर आने-जाने का प्रचलन अनेक कारणों से बढ़ा है। ऐसे सभी लोग ऐसे स्थानों पर रुकना चाहते हैं जो आरामदायक, सुरक्षित तथा स्वच्छ हो। वह लगभग उसी प्रकार की सुविधाएं चाहता है, जैसी सुविधाएं उसे अपने घर में मिलती हैं। इस प्रकार वर्तमान में आतिथ्य उद्योग 'एक घर से दूर घर' की सुविधा के रूप में विकसित हुआ है तथा यह तीव्र गति से विकसित हो रहा है।
प्रश्न 3.
'आतिथ्य' संकल्पना को समझाइए।
उत्तर:
आतिथ्य-आतिथ्य, अतिथि तथा मेजबान के बीच का सम्बन्ध है। यह सत्कारशीलता का व्यवहार है, जिसमें अतिथियों का उदारतापूर्वक और मित्रतापूर्ण स्वागत करना, उनका मनोरंजन करना तथा उन्हें शिष्टतापूर्ण सेवाएं प्रदान करना भी सम्मिलित है। मूलतः यह रहने के लिए स्थान, भोजन, मनोरंजन तथा अन्य सुविधाएं प्रदान करने से संबद्ध है।
प्रश्न 4.
'अतिथि चक्र' को समझाइए।
उत्तर:
अतिथि चक्र-अतिथि चक्र होटल में अतिथियों के पहुंचने के पहले ही प्रारंभ हो जाता है और इसमें चार अवस्थाएँ होती हैं। यथा-
प्रश्न 5.
एक संगठन के आतिथ्य प्रबंधन में सम्मिलित गृह व्यवस्था विभाग का मुख्य उत्तरदायित्व क्या है?
उत्तर:
गृह व्यवस्था बिभाग-गृह व्यवस्था विभाग मूलतः स्वच्छता को सुनिश्चित करके और साफ-सफाई के उच्च मानकों को बनाए रखकर स्वस्थ परिवेश प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है। साथ ही यह विभाग यह भी सुनिश्चित करता है कि सम्पूर्ण प्रतिष्ठान के सौंदर्य को बनाए रखा जाए। होटल के लिए कमरे की साज-सज्जा, कमरे में प्रदान की गई सविधाएँ, सरक्षा तथा सफाई आदि का कार्य इसी विभाग का है।
प्रश्न 6.
गृह व्यवस्था विभाग के किन्हीं तीन वर्गों व उनके कार्यों को बताइए?
उत्तर:
कार्यों को दक्षतापूर्वक करने के लिए गृह व्यवस्था विभाग को अनेक वर्गों में बांटा गया है। उनमें से तीन प्रमुख वर्ग व उनके कार्य निम्नलिखित हैं-
प्रश्न 7.
किसी भी संगठन/दफ्तर/होटल में स्वच्छता के लिए किस प्रकार के कर्मचारियों का चयन करना चाहिए?
उत्तर:
किसी भी संगठन/दफ्तर/होटल में स्वच्छता के लिए स्वच्छता की योजना बनाने तथा गृह-अनुरक्षण के व्यावहारिक परिचालन कौशलों में दक्ष ऐसे कर्मचारियों का चयन करने की आवश्यकता है,जो सफाई की उचित विधियों तथा गुणवत्ता सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षित पर्यवेक्षकों की देखरेख में कार्य करने के कौशलों से युक्त हों।
प्रश्न 8.
होटल के विभिन्न तलों की सफाई के लिए उपयुक्त औजारों, साफ करने के घोलों तथा विधियों का उल्लेख कीजिए।
उत्तर:
होटल के विभिन्न तलों की सफाई उपयुक्त औजारों, साफ करने के घोलों तथा विशिष्ट विधियों द्वारा की जाती है। यथा-
प्रश्न 9.
लिनेन तथा वर्दी कक्ष क्या है?
उत्तर:
लिनेन तथा वर्दी कक्ष-यह गह व्यवस्था विभाग का ही एक अभिन्न भाग है। लिनेन कक्ष भंडार में पलंग की चादर, स्नानगृह के लिए तौलिए, रेस्टोरेंट के लिए लिनेन तथा होटल के स्टाफ के सभी सदस्यों के लिए वर्दियों का पर्याप्त स्टॉक जमा रखा जाता है और उसका रख-रखाव किया जाता है।
प्रश्न 10.
लिनेन व वर्दी कक्ष के वस्त्रों की धुलाई हेतु क्या व्यवस्था की जाती है?
उत्तर:
गृह व्यवस्था विभाग के लिनेन तथा वर्दी कक्ष में भंडारित होने वाले वस्त्रों की धुलाई हेतु दो प्रकार की व्यवस्थाएं की जाती हैं। यथा-
प्रश्न 11.
संस्थान के आंतरिक स्थानों के सौंदर्यपरक आकर्षण को बढ़ाने के लिए क्या किया जाता है?
उत्तर:
संस्थान के विभिन्न आंतरिक स्थानों के सौंदर्यपरक आकर्षण को बढ़ाने के लिए फूलों का प्रयोग किया जाता है। संस्थान किसी पुष्प विक्रेता से नियमित रूप से फलों की व्यवस्था/साज-सज्जा हेत अनबंध कर सकता है। विकल्प के रूप में गृह व्यवस्था विभाग होटल/संस्थान के विभिन्न क्षेत्रों में पुष्प सज्जा की व्यवस्था कर सकता है।
प्रश्न 12.
होटलों में कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण, पारिस्थितिक अनुकूलता तथा बचत हेतु किस प्रकार प्रशिक्षित किया जाता है?
उत्तर:
अनेक होटलों में कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण, पारिस्थितिक अनुकूलता तथा बचत हेतु निम्न प्रकार प्रशिक्षित किया जाता है-
प्रश्न 13.
होटल के खाद्य तथा पेय पदार्थ विभाग को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
खाद्य एवं पेय पदार्थ विभाग-खाद्य एवं पेय पदार्थ विभाग, खाद्य एवं पेय पदार्थों की बिक्री के लिए उत्तरदायी है। इससे संबंधित सेवा विभागों में, रसोई घर, भोजनकक्ष (दावतखाना), रेस्तराँ, रूम सर्विस, परिचर तथा कॉफी शॉप/मधुशाला (बार) आदि शामिल हैं।
प्रश्न 14.
होटल के सहायक सेवा विभाग से क्या आशय है?
उत्तर:
सहायक सेवा विभाग-होटल में कुछ अन्य विभाग होते हैं जो सहायता प्रदान करते हैं और होटल के पूर्ण कार्य संचालन में सम्मिलित होते हैं। इन विभागों को बैक ऑफिस भी कहा जा सकता है। ये हैं-वित्त तथा लेखा विभाग, इंजीनियरी विभाग, मानव संसाधन विभाग तथा विक्रय एवं विपणन विभाग।
निबन्धात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1.
आतिथ्य क्या है? आतिथ्य सेवा करने वाले विभिन्न प्रकार के प्रतिष्ठानों, संस्थाओं तथा अवसरों को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
आतिथ्य-आतिथ्य, अतिथि तथा आतिथ्यकर्ता (मेजबान) के बीच का संबंध है। यह आतिथ्यकर्ता का व्यवहार (कार्य) है, जिसमें अतिथियों का उदारतापूर्वक और मित्रतापूर्ण स्वागत करना, उनका मनोरंजन करना तथा उन्हें शिष्टतापूर्ण सेवाएँ प्रदान करना भी सम्मिलित है। मूल रूप से यह अतिथि को रहने के लिए स्थान, भोजन, मनोरंजन तथा स्नेह को सुगम बनाने के लिए अन्य सुविधाएँ प्रदान करने से संबद्ध है।
आतिथ्य सेवा प्रदान करने वाले प्रतिष्ठान-
विभिन्न प्रकार के प्रतिष्ठान आतिथ्य सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे-होटल, मोटल, आवास (लॉज), सैरगाह (रिजॉर्ट), सुसज्जित फ्लैट्स तथा सुसज्जित कैंप आदि। यथा-
प्रश्न 2.
होटल के प्रमुख कार्यालय विभाग के संगठन तथा उसमें कार्य करने वाले विविध कार्मिकों के पद नाम तथा कर्तव्यों को स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
प्रमुख कार्यालय विभाग-प्रमुख कार्यालय किसी भी होटल का केन्द्र बिन्दु है। यह वह क्षेत्र है जहाँ अतिथि का आगमन होता है और उसका पहली बार आतिथ्य उद्योग के कर्मचारियों से सम्पर्क होता है।
प्रमुख कार्यालय विभाग का संगठन-
होटल के प्रमुख कार्यालय विभाग के संगठन को निम्न चार्ट में दर्शाया गया है-
प्रमुख कार्यालय में काम करने वाले स्टाफ के सदस्यों के पदनाम तथा उनके कार्य-निम्न सारणी में प्रमुख कार्यालय में कार्य करने वाले स्टाफ के विभिन्न सदस्यों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ दर्शायी गई हैं-
सारणी-प्रमुख कार्यालय में काम करने वाले विविध कार्मिकों के पदनाम और कार्य/कर्तव्य-
प्रश्न 3.
होटल के गृह व्यवस्था विभाग से क्या आशय है? गृह व्यवस्था विभाग के प्रमुख कार्यों को स्पष्ट कीजिए तथा इन कार्यों को दक्षतापूर्ण करने के लिए किन वर्गों में बांटा गया है?
उत्तर:
गृह व्यवस्था विभाग-किसी भी होटल का गृह व्यवस्था विभाग मूलतः स्वच्छता को सुनिश्चित करके और साफ-सफाई के उच्च मानकों को बनाए रखकर स्वस्थ परिवेश प्रदान करने के लिए उत्तरदायी है। साथ ही यह विभाग यह भी सुनिश्चित करता है कि सम्पूर्ण प्रतिष्ठान के सौंदर्य को बनाए रखा जाए। होटल के कमरे की साज-सज्जा, कमरे में प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ, सुरक्षा, स्वच्छता तथा सफाई इसी के उत्तरदायित्व हैं।
गृह व्यवस्था विभाग के कार्य-गृह व्यवस्था विभाग के प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं-
स्वच्छता तथा साफ-सफाई बनाए रखना मुख्य कार्य होने के कारण यह निम्नलिखित कार्यों के लिए उत्तरदायी है-
(1) सार्वजनिक क्षेत्रों की साफ-सफाई करना।
(2) धुले कपड़ों का अनुरक्षण (रखरखाव) तथा आपूर्ति और विभिन्न प्रकार की लिनेन तथा ड्रेसों को बदलना।
(3) होटल के अंदर फूलों की सजावट की व्यवस्था तथा होटल के बाहर के प्राकृतिक दृश्य (भू-दृश्य) परिदृश्य या उद्यान का रखरखाव
होटल उद्यान में विशिष्ट प्रकाश व्यवस्था का एक दृश्य
(4) नियंत्रक डेस्क के माध्यम से प्रमुख कार्यालय, रेस्तराँ, इंजीनियरिंग, लेखा आदि जैसे विभिन्न विभागों में समन्वय तथा संचार स्थापित करना।
(5) पीड़क-जंतु नियंत्रण भी इसी विभाग का उत्तरदायित्व है।
गृह व्यवस्था विभाग के विभिन्न उप-विभाग (वर्ग)
गृह व्यवस्था विभाग के उपर्युक्त वर्णित कार्यों को दक्षता पूर्वक करने के लिए गृह व्यवस्था विभाग को निम्नलिखित उप-विभागों या वर्गों में बांटा गया है-
होटल में यदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं तो इन वस्त्रों की धुलाई धुलाई विभाग में की जाती है, अन्यथा यह काम किसी बाहरी एजेन्सी को दिया जाता है।
लिनेन तथा वर्दी कक्ष लांड्री संबंधी गतिविधियों में समन्वय करने, पूरे प्रतिष्ठान को धुले हुए साफ लिनेन तथा सभी कर्मचारियों को वर्दी प्रदान करने का दायित्व पूरा करता है।
6. उद्यान तथा पुष्प प्रबंधन टीम-गृह व्यवस्था विभाग की उद्यान तथा पुष्प प्रबंधन टीम होटल के भू-दृश्यों का रखरखाव करती है तथा कमरों एवं विभिन्न स्थानों में पुष्प सज्जा सम्बन्धी कार्य करती है। विकल्प के रूप में संस्थान किसी पुष्प विक्रेता से, नियमित रूप से फूलों की व्यवस्था/साज-सज्जा की व्यवस्था भी कर सकता है।
प्रश्न 4.
गृह व्यवस्था विभाग के संगठन को एक चार्ट द्वारा प्रदर्शित कीजिए तथा गृह व्यवस्था विभाग के प्रमुख कर्मचारियों के उत्तरदायित्वों का उल्लेख कीजिए।
उत्तर:
गृह व्यवस्था विभाग का संगठन-
गृह व्यवस्था विभाग को दक्षता पूर्वक चलाने के लिए विभिन्न पदों के लिए उपयुक्त कर्मचारियों का चयन आवश्यक है। एक होटल का संगठन तथा पदानुक्रम दूसरे होटलों से भिन्न हो सकता है। कहीं पर विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग व्यक्ति नियुक्त किए जा सकते हैं या एक ही कर्मचारी से विभिन्न कार्यों को कराया जा सकता है।
गृह व्यवस्था विभाग के सामान्य संगठन को निम्न चार्ट में दिखाया गया है-
गृह व्यवस्था विभाग के कार्मिकों के उत्तरदायित्व
गृह व्यवस्था विभाग के कर्मचारियों के प्रमुख उत्तरदायित्व निम्नलिखित हैं-
प्रश्न 5.
आतिथ्य प्रबंधन के कार्य-क्षेत्र तथा जीविका के अवसर पर एक लेख लिखिए।
उत्तर:
आतिथ्य प्रबंधन का कार्य-क्षेत्र-
(1) प्रमुख कार्य-क्षेत्र तथा पद-आतिथ्य प्रबंधन के प्रमुख क्षेत्र होटल, मोटल, रिजॉर्ट आदि हैं। इसके अतिरिक्त आतिथ्य प्रबंधन के मूल सिद्धान्त छात्रावासों तथा बड़े अस्पतालों में भी लागू होते हैं। होटल की संगठनात्मक संरचना पदानुक्रम में शीर्ष प्रबंधन, मध्य प्रबंधन, अवर प्रबंधन, पर्यवेक्षक तथा प्रचालन स्टाफ आते हैं।
(2) युवकों के लिए नौकरी के अधिक अवसर-आतिथ्य उद्योग में इनमें से प्रत्येक स्तर पर नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। आतिथ्य प्रबंधन में युवक कार्यबल के मुख्य भाग होते हैं। होटल युवकों को इसलिए वरीयता प्रदान करते हैं, क्योंकि उनमें अधिक उम्र के व्यक्तियों की अपेक्षा कई घंटों तक कार्य करने के लिए अधिक ऊर्जा है होने से उनमें अधिक जानकारी तथा अधिक सामर्थ्य होती है। वे नवीनतम प्रौद्योगिकियों तथा नये विचारों को अपनाने के लिए तत्पर रहते हैं। उनके अन्दर सफलता तथा अधिक पैसा अर्जित करने की महत्वाकांक्षा होती है।
चूँकि आतिथ्य उद्योग तेजी से विकसित हो रहा है, इसलिए युवकों को इस क्षेत्र में समाविष्ट होने के अनेक अवसर हैं।
(3) अनिवार्य योग्यताएँ-आतिथ्य उद्योग में कार्य करने के लिए जो अनिवार्य योग्यताएँ अपेक्षित हैं, वे इस प्रकार हैं-
(1) कर्मचारियों का प्रशिक्षित होना आवश्यक है। देश के विभिन्न भागों में भोजन प्रबंधन तथा आतिथ्य प्रबंधन के विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जो प्रमाण-पत्र से लेकर स्नातक उपाधि तक हैं।
(2) वह व्यक्ति चेहरे पर मुस्कान युक्त होने के साथ-साथ साफ सुथरा, व्यवस्थित तथा अच्छे आचरण वाला और शिष्टाचारपूर्ण होना चाहिए।
(3) आदर्श प्रमुख कार्यालय स्टाफ की संभावनाओं में हँसमुख, स्व-अनुशासन, विनम्रता, शारीरिक स्वस्थता, आत्मविश्वास और बहु-भाषायी कौशल के साथ-साथ अच्छे संचार कौशल आदि गुण शामिल हैं।
(4) स्टाफ या कर्मचारी वर्ग द्वारा ध्यान में रखे जाने वाले कुछ अन्य पक्ष ये हैं-
(5) जीविका के अवसर-आतिथ्य प्रबंधन क्षेत्र में जीविका के प्रमुख अवसर निम्नलिखित हैं-