Rajasthan Board RBSE Class 10 Social Science Important Questions Geography Chapter 7 राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएँ Important Questions and Answers.
Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 10 Social Science in Hindi Medium & English Medium are part of RBSE Solutions for Class 10. Students can also read RBSE Class 10 Social Science Important Questions for exam preparation. Students can also go through RBSE Class 10 Social Science Notes to understand and remember the concepts easily. The class 10 economics chapter 2 intext questions are curated with the aim of boosting confidence among students.
वस्तुनिष्ठ प्रश्न
प्रश्न 1.
उत्तरी-दक्षिणी गलियारे (स्वर्णिम चतुर्भुज महा राजमार्ग) का उत्तरी छोर है-
(अ) श्रीनगर
(ब) मुम्बई
(स) चेन्नई
(द) कोलकाता
उत्तर:
(अ) श्रीनगर
प्रश्न 2.
राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 को जिस नाम से जाना जाता है, वह है-
(अ) दिल्ली-जयपुर राजमार्ग
(ब) शेरशाह सूरी मार्ग
(स) जयपुर-मुम्बई राजमार्ग
(द) महात्मा गांधी राजमार्ग
उत्तर:
(ब) शेरशाह सूरी मार्ग
प्रश्न 3.
भारत की सर्वप्रथम रेलगाड़ी निम्न से जिन दो स्टेशनों के मध्य चली वे हैं-
(अ) मुम्बई-कोलकाता
(ब) मुम्बई-थाणे
(स) मुम्बई-चेन्नई
(द) मुम्बई-सूरत
उत्तर:
(ब) मुम्बई-थाणे
प्रश्न 4.
स्वतन्त्रता प्राप्ति के उपरान्त देश में विकसित किए जाने वाला प्रथम बन्दरगाह था-
(अ) कांडला
(ब) न्यू मंगलौर
(स) तूतीकोरिन
(द) मुम्बई
उत्तर:
(अ) कांडला
प्रश्न 5.
राज्यों की राजधानियों को जिला मुख्यालयों से जोड़ने वाली सड़कें कहलाती हैं-
(अ) राष्ट्रीय राजमार्ग
(ब) राज्य राजमार्ग
(स) जिला मार्ग
(द) सीमान्त सड़कें
उत्तर:
(ब) राज्य राजमार्ग
प्रश्न 6.
पाइपलाइन परिवहन निम्न में से किस वर्ग में आता है?
(अ) वायु परिवहन
(ब) जल परिवहन
(स) स्थल परिवहन
(द) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(स) स्थल परिवहन
प्रश्न 7.
सीमा सड़क संगठन कब बनाया गया?
(अ) 1950
(ब) 1952
(स) 1956
(द) 1960
उत्तर:
(द) 1960
प्रश्न 8.
परिवहन का सबसे सस्ता साधन कौनसा है?
(अ) सड़क परिवहन
(ब) जल परिवहन
(स) वायु परिवहन
(द) इनमें से कोई नहीं
उत्तर:
(ब) जल परिवहन
प्रश्न 9.
भारत का प्राचीनतम कृत्रिम पत्तन कौनसा है?
(अ) हल्दिया पत्तन
(ब) मुंबइ पत्तन
(स) चेन्नई पत्तन
(द) विशाखापट्नम पत्तन
उत्तर:
(स) चेन्नई पत्तन
प्रश्न 10.
डाक संचार में शीघ्रता हेतु, हाल ही में कितने डाक मार्ग बनाये गये हैं?
(अ) तीन
(ब) चार
(स) पाँच
(द) छः
उत्तर:
(द) छः
रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
1. परिवहन, संचार व व्यापक एक-दूसरे के ......... हैं।
2. स्वर्णिम चतुर्भज महा राजमार्ग परियोजना भारत के .......... के अधिकार क्षेत्र में है।
3. कांडला पत्तन एक ........... पत्तन है।
4. वायु परिवहन का राष्ट्रीयकरण ........... में किया गया।
5. आयात व निर्यात का अन्तर ही देश के ............ को निर्धारित करता है।
उत्तरमाला:
1. पूरक
2. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण
3. ज्वारीय
4. सन् 1953
5. व्यापार संतुलन।
अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न
प्रश्न 1.
भारत में सड़कों की सक्षमता के आधार पर उन्हें कितने वर्गों में बाँटा गया है?
उत्तर:
छः वर्गों में।
प्रश्न 2.
स्थल परिवहन के प्रकार बताइये।
उत्तर:
प्रश्न 3.
दिल्ली-कोलकाता, चेन्नई-मुम्बई व दिल्ली को जोड़ने वाली 6 लेन वाली महा राजमार्गों की सड़क परियोजना का नाम बताइये।
उत्तर:
स्वर्णिम चतुर्भुज महा राजमार्ग परियोजना।
प्रश्न 4.
स्वर्णिम चतुर्भुज किन-किन स्थानों को मिलाता है?
उत्तर:
यह मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता तथा दिल्ली को मिलाता है।
प्रश्न 5.
दिल्ली एवं अमृतसर के मध्य विस्तृत राष्ट्रीय राजमार्ग का नाम बताइये।
उत्तर:
शेरशाह सूरी राष्ट्रीय राजमार्ग।
प्रश्न 6.
भारत में प्रथम रेलगाड़ी कहाँ से कहाँ तक संचालित की गई?
उत्तर:
मुम्बई एवं थाणे के मध्य।
प्रश्न 7.
संसार की सबसे ऊँची सड़क कौनसी है?
उत्तर:
मनाली से लेह के बीच संसार की सबसे ऊँची सड़क है।
प्रश्न 8.
राज्यों व देशों में व्यक्तियों के बीच वस्तुओं का आदान-प्रदान क्या कहलाता है?
उत्तर:
व्यापार।
प्रश्न 9.
स्वतन्त्रता प्राप्ति के उपरान्त कराची पत्तन की कमी को पूरा करने के लिए विकसित किए गए बन्दरगाह का नाम बताइये।
उत्तर:
काण्डला बन्दरगाह।
प्रश्न 10.
भारत के परिवहन मानचित्र पर उभरे नवीन परिवहन के साधन का नाम बताइये।
उत्तर:
पाइपलाइन परिवहन।
प्रश्न 11.
व्यापारी से क्या अभिप्राय है?
उत्तर:
जो व्यक्ति उत्पाद को परिवहन द्वारा उपभोक्ताओं तक पहुँचाते हैं, उन्हें व्यापारी कहा जाता है।
प्रश्न 12.
परिवहन का क्या आशय है? स्पष्ट कीजिये।
उत्तर:
वस्तुओं तथा सेवाओं का एक स्थान से दूसरे स्थान तक वहन परिवहन कहलाता है।
प्रश्न 13.
स्वर्णिम चतुर्भुज महा राजमार्ग परियोजना का क्या लक्ष्य है?
उत्तर:
भारत के मेगासिटी के बीच दूरी तथा परिवहन में लगने वाले समय को कम से कम करना स्वर्णिम परियोजना का उद्देश्य है।
प्रश्न 14.
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना क्या है?
उत्तर:
प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना ग्रामीण सड़कों के विकास की एक योजना है।
प्रश्न 15.
'उत्तर-दक्षिण' तथा 'पूर्व-पश्चिम' गलियारों के अंतिम स्टेशनों के नाम बताइए।
उत्तर:
प्रश्न 16.
स्वर्णिम चतुष्कोण एक्सप्रेस राष्ट्रीय महामार्ग के सुदूर उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी स्टेशनों के नाम बताइए।
उत्तर:
प्रश्न 17.
भारत के चार प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय वायुपत्तनों के नाम लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 18.
भारत में सबसे बड़ी गैस पाइप लाइन कौनसी है?
उत्तर:
हजीरा-विजयपुर-जगदीशपुर।
प्रश्न 19.
भारत में सीमा सड़क संगठन कब व किस उद्देश्य से बनाया गया?
उत्तर:
भारत में सीमा सड़क संगठन 1960 में उत्तर तथा उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में सामरिक महत्व की सडकों का विकास करने हेतु बनाया गया।
प्रश्न 20.
भारत के तीन प्रमुख राष्ट्रीय नौगम्य जलमार्गों के नाम बताइये।
उत्तर:
प्रश्न 21.
व्यापार से क्या अभिप्राय है?
उत्तर:
लोगों, राज्यों तथा देशों के बीच वस्तुओं के आदान-प्रदान को व्यापार कहते हैं।
प्रश्न 22.
पर्यटन से क्या लाभ है? कोई दो बताइये।
उत्तर:
प्रश्न 23.
जनसंचार के प्रमुख साधनों के नाम बताइये।
उत्तर:
टेलीविजन, रेडियो, इण्टरनेट तथा समाचार-पत्र एवं पत्रिकाएँ जन-संचार के प्रमुख साधन हैं।
प्रश्न 24.
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार को देश का आर्थिक मापक (बैरोमीटर) क्यों कहा जाता है?
उत्तर:
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार की प्रगति से देश की आर्थिक समृद्धि बढ़ती है। इसीलिए इसे देश का आर्थिक मापक कहा जाता है।
प्रश्न 25.
अनुकूल व्यापार सन्तुलन का अर्थ समझाइये।
उत्तर:
जब किसी देश के अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार का, निर्यात मूल्य इसके आयात मूल्य से अधिक होता है तो उसे अनकूल व्यापार सन्तुलन कहा जाता है।
प्रश्न 26.
भारत की उन नदियों के नाम बताइये जिनमें नौ-परिवहन संभव है।
उत्तर:
भारत की गंगा, गोदावरी, कृष्णा, ब्रह्मपुत्र, महानदी, नर्मदा, ताप्ती नदियों में नौ-परिवहन किया जाना संभव है।
प्रश्न 27.
भारत का सबसे अधिक बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के प्राधिकरण का नाम बताइये।
उत्तर:
भारतीय रेल परिवहन देश का सबसे अधिक बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का प्राधिकरण है।
प्रश्न 28.
भारत के उत्तरी मैदान में रेल परिवहन के विकास के चार कारक बताइये।
उत्तर:
प्रश्न 29.
भारत के एक प्रमुख प्राकृतिक एवं एक कृत्रिम पत्तन का नाम लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 30.
भारत के एक अन्तःस्थलीय नदी पत्तन का नाम लिखिए।
उत्तर:
कोलकाता पत्तन।
लघूत्तरात्मक प्रश्न (Type-I)
प्रश्न 1.
निम्नलिखित को सुमेलित कीजिए
महानगर |
हवाईपत्तन |
(i) दिल्ली |
(अ) नेताजी सुभाषचन्द्र बोस |
(ii) मुम्बई |
(ब) मीनाम्बकम |
(iii) कोलकाता |
(स) इन्दिरा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय |
(iv) चेन्नई |
(द) छत्रपति शिवाजी |
उत्तर:
महानगर |
हवाईपत्तन |
(i) दिल्ली |
(स) इन्दिरा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय |
(ii) मुम्बई |
(द) छत्रपति शिवाजी |
(iii) कोलकाता |
(अ) नेताजी सुभाषचन्द्र बोस |
(iv) चेन्नई |
(ब) मीनाम्बकम |
प्रश्न 2.
स्पष्ट कीजिये कि परिवहन, संचार व व्यापार एक-दूसरे के पूरक हैं।
उत्तर:
परिवहन, संचार व व्यापार परस्पर पूरक हैं। सक्षम व तीव्र गति वाले परिवहन से आज विश्व एक बड़े गाँव में परिवर्तित हो गया है। परिवहन का यह विकास संचार साधनों के विकास की सहायता से ही संभव हो सका है। इसी कारण परिवहन, संचार व व्यापार एक-दूसरे के पूरक हैं।
प्रश्न 3.
भारत में जनसंचार के प्रभावी माध्यम के रूप में दूरदर्शन की महत्ता स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
जनसंचार के प्रभावी माध्यम के रूप में दूरदर्शन का महत्त्व-
प्रश्न 4.
भारत में जनसंचार के प्रभावी माध्यम के रूप में रेडियो की महत्ता स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
जनसंचार के प्रभावी माध्यम के रूप में रेडियो का महत्त्व-
प्रश्न 5.
भारत में सड़क परिवहन से सम्बन्धित किन्हीं चार समस्याओं का उल्लेख कीजिए।
अथवा
भारतीय सड़क परिवहन की प्रमुख समस्याओं का उल्लेख कीजिये।
उत्तर:
प्रश्न 6.
परिवहन के प्रमुख साधनों को तालिका द्वारा दर्शाइए।
उत्तर:
प्रश्न 7.
राष्ट्रीय राजमार्ग क्या हैं? संक्षेप में बताइए।
उत्तर:
राष्ट्रीय राजमार्ग देश की प्रमुख पक्की सड़कें हैं जो देश के दूरस्थ भागों को जोड़ती हैं। ये प्राथमिक सड़क तंत्र है जिनका निर्माण व रखरखाव केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में है। ये सड़कें देश के एक सिरे से दूसरे सिरे तक कई राज्यों से होकर जाती हैं तथा देश के प्रमुख नगरों, राजधानियों एवं महत्त्वपूर्ण पत्तनों को आपस में जोड़ती हैं।
प्रश्न 8.
राज्य राजमार्ग क्या हैं? इनके निर्माण व रखरखाव के लिए कौन उत्तरदायी होता है?
उत्तर:
राज्यों की राजधानियों को जिला मुख्यालयों से जोड़ने वाली सड़कें राज्य राजमार्ग कहलाती हैं। ये सड़कें राष्ट्रीय राजमार्गों को भी आपस में जोड़ने का कार्य करती हैं। राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में राज्य राजमार्गों के निर्माण एवं रखरखाव का दायित्व वहाँ के सार्वजनिक निर्माण विभाग (PWD) का होता है।
प्रश्न 9.
भारत में रेलवे परिवहन की प्रमुख समस्याओं का संक्षिप्त उल्लेख कीजिए।
उत्तर:
प्रश्न 10.
भारत में जल परिवहन का क्या महत्व है?
उत्तर:
भारत में जल परिवहन का महत्व निम्न प्रकार है-
प्रश्न 11.
कोलकाता बन्दरगाह का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
उत्तर:
कोलकाता एक अंत:स्थलीय नदीय (Riverine) पत्तन है। यह पत्तन गंगा-ब्रह्मपुत्र बेसिन के वृहत् व समृद्ध पृष्ठभूमि को सेवाएँ प्रदान करता है। ज्वारीय (Tridal) पत्तन होने के कारण तथा हुगली के तलछट जमाव से इसे नियमित रूप से साफ करना पड़ता है। कोलकाता पत्तन पर बढ़ते व्यापार को कम करने हेतु हल्दिया सहायक पत्तन के रूप में विकसित किया गया है।
प्रश्न 12.
भारत के दूरसंचार तंत्र की विशेषताएँ लिखिए।
उत्तर:
प्रश्न 13.
किसी देश के अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार को उसका आर्थिक बैरोमीटर क्यों कहा जाता है?
उत्तर:
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार दो या दो से अधिक देशों के मध्य किया जाता है। इसके दो मुख्य घटक होते हैं-
प्रश्न 14.
व्यापार सन्तुलन क्या है? यह अनुकूल अथवा प्रतिकूल कब माना जाता है?
उत्तर:
विदेशी व्यापार के दो घटक होते हैं-
(i) आयात (ii) निर्यात। आयात एवं निर्यात के अन्तर को व्यापार सन्तुलन कहते हैं। व्यापार सन्तुलन पक्ष एवं विपक्ष दोनों में हो सकता है। यदि आयात की अपेक्षा निर्यात की मात्रा अधिक है तो व्यापार सन्तुलन पक्ष में अर्थात् अनुकूल रहता है। इसके विपरीत यदि निर्यात की अपेक्षा आयात की मात्रा अधिक है तो व्यापार सन्तुलन विपक्ष में अर्थात् प्रतिकूल रहता है।
प्रश्न 15.
विदेशियों के लिए भारत में पर्यटन आकर्षण को समझाइए।
उत्तर:
विदेशी पर्यटक भारत में-
लघूत्तरात्मक प्रश्न (Type-II)
प्रश्न 1.
भारत सरकार के प्रमुख संचार नेटवर्क का उल्लेख करते हुए उसके फैलाव एवं घनत्व के बारे में संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
उत्तर:
भारत सरकार के प्रमुख संचार नेटवर्क के अन्तर्गत डाक संचार, रेडियो, दूरदर्शन, समाचार पत्र समूह, प्रेस, सिनेमा आदि आते हैं।
दूरसंचार-तंत्र में भारत एशिया महाद्वीप में अग्रणी है। नगरीय क्षेत्रों के अतिरिक्त भारत के दो-तिहाई से अधिक गाँव एस.टी.डी. दूरभाष सेवा से जुड़े हैं। भारत सरकार ने देश के प्रत्येक गाँव में चौबीस घंटे एस.टी.डी. सुविधा के विशेष प्रबन्ध किये हैं। भारत का डाक-संचार तंत्र विश्व का वृहत्तम है जो गाँव-गाँव तक फैला हुआ है। दूरदर्शन देश का राष्ट्रीय समाचार व संदेश माध्यम है तथा विश्व के वृहत्तम संचार तंत्र में एक है।
प्रश्न 2.
सड़क परिवहन की उपयोगिता को स्पष्ट कीजिए।
अथवा
सड़क परिवहन रेल परिवहन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण क्यों है? बताइये।
अथवा
सड़क परिवहन के महत्त्व को समझाइए।
उत्तर:
सड़क परिवहन रेल परिवहन की तुलना में निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण है-
प्रश्न 3.
सीमांत सड़कों के बारे में आप क्या जानते हैं? इनका निर्माण व रखरखाव कौन करता है?
उत्तर:
सीमांत सड़कें-ये सड़कें सीमांत क्षेत्रों में होती हैं। भारत सरकार प्राधिकरण के अधीन सीमा सड़क संगठन है जो देश के सीमांत क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण व उनकी देखरेख करता है। यह संगठन 1960 में बनाया गया जिसका कार्य उत्तर तथा उत्तरी-पूर्वी क्षेत्रों में सामरिक महत्त्व की सड़कों का विकास करना है। इन सड़कों के विकास से दुर्गम क्षेत्रों में अभिगम्यता बढ़ी है तथा ये इन क्षेत्रों के आर्थिक विकास में भी सहायक हुई हैं।
प्रश्न 4.
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
अथवा
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार से क्या अभिप्राय है? किसी राष्ट्र के विकास में इसका क्या योगदान होता है?
उत्तर:
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार का अर्थ-विश्व के किन्हीं दो देशों के मध्य होने वाले वस्तुओं और सेवाओं के आदान-प्रदान को अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार कहा जाता है। यह समुद्री, हवाई व स्थलीय मार्गों द्वारा हो सकता है।
इसके दो मुख्य घटक होते हैं-
(i) आयात एवं (ii) निर्यात।
राष्ट्र के विकास में योगदान अथवा महत्त्व-
प्रश्न 5.
भारतीय रेल जाल के वितरण को भौतिक तथा आर्थिक कारक किस प्रकार प्रभावित करते हैं?
उत्तर:
भौतिक कारक-
आर्थिक कारक-
प्रश्न 6.
स्वतन्त्रता प्राप्ति के पश्चात् भारत में किस पत्तन को पहले पत्तन के रूप में विकसित किया गया और क्यों?
अथवा
कांडला बन्दरगाह पर एक टिप्पणी लिखिए।
उत्तर:
कांडला एक ज्वारीय पत्तन है। स्वतन्त्रता प्राप्ति के पश्चात् कच्छ में कांडला पत्तन को पहले पत्तन के रूप में विकसित किया गया क्योंकि देश विभाजन के पश्चात् कराची पत्तन पाकिस्तान के हिस्से में चला गया। अतः कराची पत्तन की कमी को पूरा करने एवं मुम्बई से होने वाले व्यापारिक दबाव को कम करने के लिए कांडला पत्तन का विकास किया गया। यह पत्तन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, गुजरात व राजस्थान के औद्योगिक एवं खाद्यान्नों के आयात-निर्यात को संचालित करता है।
प्रश्न 7.
भारत में वायु परिवहन का महत्व समझाइए।
उत्तर:
प्रश्न 8.
यातायात और संचार के साधन देश के औद्योगिक विकास में किस प्रकार सहायता करते हैं?
उत्तर:
यातायात और संचार के साधन औद्योगिक विकास में निम्न प्रकार सहायता करते हैं-
प्रश्न 9.
भारत के विदेशी व्यापार की प्रमुख विशेषताएँ बताइये।
उत्तर:
भारत के विदेशी व्यापार की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं-
प्रश्न 10.
अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार में पर्यटन के महत्व पर एक टिप्पणी लिखिए।
अथवा
भारत में पर्यटन उद्योग के महत्व का वर्णन कीजिये।
उत्तर:
पर्यटन उद्योग भारत का महत्वपूर्ण उद्योग है; क्योंकि-
प्रश्न 11.
परिवहन के विभिन्न साधनों का वर्गीकरण कीजिए।
उत्तर:
परिवहन के साधन-वे साधन जो व्यक्तियों एवं वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने में सहायक होते हैं, परिवहन के साधन कहलाते हैं। उदाहरण-रेल, बस, ट्रक, वायुयान व जलयान आदि।
परिवहन के साधनों को निम्न तीन भागों में वर्गीकृत किया जा सकता है-
प्रश्न 12.
भारत में सड़क जाल व सड़कों की समस्याओं का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
भारत में सड़क जाल-भारत विश्व के सर्वाधिक सड़क जाल वाले देशों में से एक है। यह सड़क जाल लगभग 56 लाख किमी. है।
भारत में सड़क परिवहन की समस्याएँ-
प्रश्न 13.
भारत में वायु परिवहन सुविधा का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
भारत में वायु परिवहन सुविधा बहुत विकसित नहीं है। हालांकि अभी हाल ही के कुछ वर्षों में अवश्य इसका कुछ विकास हुआ है। भारत सरकार द्वारा सन् 1953 में वायु परिवहन का राष्ट्रीयकरण किया गया। एयर इंडिया अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवाएं प्रदान करती है। पवन हंस हेलीकॉप्टर लिमिटेड, तेल व प्राकृतिक गैस आयोग को इसकी अपतटीय संक्रियाओं में तथा अगम्य व दुर्लभ भू-भागों जैसे उत्तरी-पूर्वी राज्यों तथा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखण्ड के आंतरिक क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर सेवाएँ उपलब्ध करवाता है। भारत में हवाई यात्रा सभी व्यक्तियों की पहुँच में नहीं है। केवल उत्तरी-पूर्वी राज्यों में इन सेवाओं को आम आदमी तक उपलब्ध करवाने हेतु विशेष प्रबंध किये गए
प्रश्न 14.
भारत के डाक-संचार तंत्र का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
भारत का डाक-संचार तंत्र-इसके प्रमुख बिन्दु निम्न प्रकार हैं-
प्रश्न 15.
भारत में जनसंचार के साधन के रूप में पत्र-पत्रिकाओं तथा चलचित्रों की स्थिति स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
भारत में जनसंचार के साधन के रूप में पत्र-पत्रिकाओं तथा चलचित्रों का बहुत महत्व है। भारत में वर्ष भर अनेक समाचार-पत्र तथा सामयिक पत्रिकाएँ प्रकाशित की जाती हैं। ये पत्रिकाएँ सामयिक होने के नाते (जैसे मासिक, साप्ताहिक आदि) कई प्रकार की हैं। समाचार-पत्र लगभग 100 भाषाओं तथा बोलियों में प्रकाशित होते हैं। हिन्दी भाषा में सर्वाधिक समाचार-पत्र प्रकाशित होते हैं तथा इसके बाद अंग्रेजी व उर्दू के समाचार-पत्र आते हैं।
भारत विश्व में सर्वाधिक चलचित्रों का उत्पादक भी है। यह कम अवधि वाली फिल्में, वीडियो फीचर फिल्म तथा छोटी वीडियो फिल्में बनाता है। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (Central Board of Film Certification) भारतीय व विदेशी सभी फिल्मों को प्रमाणित करने का अधिकार रखता है।
प्रश्न 16.
पाइप लाइन परिवहन के प्रमुख लाभ बताइए।
उत्तर:
पाइप लाइन परिवहन के प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं-
प्रश्न 17.
व्यापार को परिभाषित कीजिए। इसके प्रकारों को बताइए।
उत्तर:
व्यापार-राज्यों व देशों में व्यक्तियों के मध्य वस्तुओं का आदान-प्रदान व्यापार कहलाता है।
व्यापार के प्रकार-व्यापार तीन प्रकार का होता है-
प्रश्न 18.
परिवहन और संचार में अन्तर स्पष्ट कीजिए।
उत्तर:
परिवहन और संचार में अन्तर
परिवहन |
संचार |
1. परिवहन द्वारा व्यक्तियों एवं माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक भेजा जाता है। |
1. संचार के साधन व्यक्तिगत संचार एवं जनसंचार के माध्यम से व्यक्तियों को सूचनाएँ उपलब्ध कराते हैं। |
2. परिवहन जल, थल एवं वायु के माध्यम से किया जा सकता है। |
2. संचार के साधनों में डाकतार, टेलीफोन, रेडियो, दूरदर्शन, समाचार पत्र, पत्र-पत्रिकाओं एवं चलचित्रों को सम्मिलित किया जाता है। |
3. औद्योगिक विकास, व्यापार व आवागमन पूर्णतः परिवहन साधनों पर निर्भर है। |
3. संचार के साधन औद्योगिक विकास एवं परिवहन को सुव्यवस्थित बनाने में मदद करते हैं। |
4. परिवहन के साधन समय एवं स्थान के अनुसार बदलते रहते हैं। |
4. संचार के साधनों पर समय व स्थान का प्रायः कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। |
निबन्धात्मक प्रश्न-
प्रश्न 1.
भारत की सड़कों का सक्षमता के आधार पर वर्गीकरण प्रस्तुत कीजिये।
उत्तर:
भारत की सड़कों का वर्गीकरण भारत में सड़कों की सक्षमता के आधार पर इनको निम्नलिखित वर्गों में वर्गीकृत किया गया है-
(1) स्वर्णिम चतुर्भुज महा राजमार्ग- भारत सरकार ने दिल्ली-कोलकाता, चेन्नई-मुम्बई व दिल्ली को जोड़ने वाली 6 लेन वाली महा राजमार्गों की सड़क परियोजना शुरू की है। इस परियोजना के तहत दो गलियारे प्रस्तावित हैं। प्रथम गलियारा उत्तर-दक्षिण गलियारा है जो कि श्रीनगर को कन्याकुमारी से जोड़ता है तथा द्वितीय पूर्व-पश्चिम गलियारा सिल्चर तथा पोरबन्दर को जोड़ता है। यह राजमार्ग परियोजना भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में है।
(2) राष्ट्रीय राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग देश के दूरस्थ भागों को जोड़ते हैं। ये प्राथमिक सड़क तंत्र हैं जिनका निर्माण व रख-रखाव केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकार क्षेत्र में है। अनेक प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तर से दक्षिण तथा पूर्व से पश्चिम दिशाओं में फैले हैं।
(3) राज्य राजमार्ग राज्यों की राजधानियों को जिला मुख्यालयों से जोड़ने वाली सड़कें राज्य राजमार्ग कहलाती हैं। राज्य तथा केन्द्रशासित क्षेत्रों में इनकी व्यवस्था तथा निर्माण का दायित्व राज्य के सार्वजनिक निर्माण विभाग का होता है।
(4) जिला मार्ग- ये सड़कें जिले के विभिन्न प्रशासनिक केन्द्रों को जिला मुख्यालय से जोड़ती हैं। इन सड़कों की व्यवस्था का उत्तरदायित्व जिला परिषदें वहन करती हैं।
(5) अन्य सड़कें ग्रामीण क्षेत्रों तथा गाँवों को शहरों से जोड़ने वाली सड़कें इस वर्ग के अन्तर्गत आती हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के तहत इन सड़कों के विकास को विशेष प्रोत्साहन मिला है।
(6) सीमान्त सड़कें-भारत सरकार प्राधिकार के अधीन सीमा सड़क संगठन है जो कि देश के सीमान्त क्षेत्रों में सड़कों का निर्माण व उनकी देख-रेख करता है।
प्रश्न 2.
भारत में रेल परिवहन के विकास पर एक भौगोलिक निबन्ध लिखिये।
उत्तर:
रेल परिवहन
भारत में रेल परिवहन के विकास का विवेचन निम्नलिखित बिन्दुओं के अन्तर्गत किया जाता है-
(1) परिवहन का प्रमुख साधन होना-भारत में रेल परिवहन वस्तुओं तथा यात्रियों के परिवहन का प्रमुख साधन है। रेल परिवहन अनेक कार्यों, यथा-व्यापार, भ्रमण, तीर्थ यात्राएँ तथा लम्बी दूरी तक सामान के परिवहन में सहायक है।
भारतीय रेलवे ईयर बुक 2017-18 के अनुसार भारतीय रेल 68,442 किमी. लम्बे मार्ग को अनेक गेज पर तय करती है। इसमें बड़ी लाइन मार्ग 63,491 किमी., मीटर लाइन मार्ग 3200 किमी. तथा छोटी लाइन मार्ग 1751 किमी. है।
(2) देश की अर्थव्यवस्था, उद्योगों व कृषि के विकास में सहायक होना—भारतीय रेलवे देश की अर्थव्यवस्था, उद्योगों व कृषि के तीव्र गति से विकास के लिए उत्तरदायी है।
(3) रेल परिवहन के वितरण को प्रभावित करने वाले कारक-भारत में रेल परिवहन के वितरण को प्रभावित करने वाले कारकों में भू-आकृति, आर्थिक व प्रशासकीय कारक प्रमुख हैं। उत्तरी मैदान अपनी विस्तृत समतल भूमि, सघन जनसंख्या घनत्व, सम्पन्न कृषि व प्रचुर संसाधनों के कारण रेल परिवहन के विकास व वृद्धि में सहायक रहा है यद्यपि असंख्य नदियों के विस्तृत जल मार्गों पर पुलों के निर्माण में कुछ बाधाएँ आई हैं। प्रायद्वीपीय भारत में रेलमार्ग ऊबड़-खाबड़, पहाड़ी क्षेत्रों, छोटी पहाड़ियों और सुरंगों आदि से होकर गुजरते हैं। हिमालय पर्वतीय क्षेत्र भी दुर्लभ उच्चावच, विरल जनसंख्या तथा आर्थिक अवसरों की कमी के कारण रेल लाइन के निर्माण में प्रतिकूल परिस्थितियाँ उत्पन्न करता है। इसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान, गुजरात के दलदली भाग, मध्य प्रदेश के वन क्षेत्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा व झारखण्ड में रेल लाइन का निर्माण करना कठिन है। सह्याद्रि तथा उससे सन्निद्ध क्षेत्र को भी घाट या दरों के द्वारा ही पार कर पाना संभव है।
कछ वर्ष पहले भारत के महत्वपूर्ण आर्थिक क्षेत्र में पश्चिमी तट के साथ कोंकण रेलवे के विकास ने यात्री व वस्तुओं के आवागमन को सुविधाजनक बनाया है। इस क्षेत्र में अनेक समस्याएँ भी हैं, जैसे-भूस्खलन तथा किसी-किसी भाग में रेलवे ट्रैक का धंसना आदि।
प्रश्न 3.
भारत में पाइप लाइन परिवहन पर एक भौगोलिक निबन्ध लिखिये।
उत्तर:
पाइप लाइन परिवहन
भारत के परिवहन मानचित्र पर पाइप लाइन परिवहन का एक नवीन साधन है। पहले पाइप लाइन का उपयोग शहरों व उद्योगों में पानी पहुँचाने के लिए किया जाता था। वर्तमान में इसका उपयोग कच्चा तेल, पेट्रोल उत्पादन तथा तेल से प्राप्त प्राकृतिक गैस, को शोधनशालाओं, उर्वरक कारखानों तथा बड़े ताप विद्युत गृहों तक पहुँचाने में किया जाता है। ठोस पदार्थों को तरल अवस्था में परिवर्तित करके पाइप लाइनों के द्वारा ले जाया जाता है। सुदूर आन्तरिक भागों में स्थित शोधनशालाएँ, यथा-बरौनी, मथुरा, पानीपत तथा गैस पर आधारित उर्वरक कारखानों की स्थापना पाइप लाइनों के जाल के कारण ही संभव हो सकी है। पाइप लाइन बिछाने की प्रारम्भिक लागत अधिक है जबकि इसको चलाने की लागत न्यूनतम है। वाहनांतरण देरी तथा हानियाँ इसमें लगभग नहीं के बराबर हैं।
पाइप लाइन परिवहन के जाल-भारत में पाइप लाइन परिवहन के प्रमुख जाल निम्नलिखित हैं-
(1) असम के तेल क्षेत्रों से कानपुर तक-यह पाइप लाइन ऊपरी असम के तेल क्षेत्रों से गुवाहाटी, बरौनी व इलाहाबाद के रास्ते कानपुर तक जाती है। इसकी एक शाखा बरौनी से राजबंध होकर हल्दिया तक विस्तृत है। दूसरी शाखा राजबंध से मौरी ग्राम तक तथा गुवाहाटी से सिलिगुडी तक विस्तृत है।
(2) सलाया से जालंधर तक-यह पाइप लाइन गुजरात में सलाया से वीरमगांव, मथुरा, दिल्ली व सोनीपत के रास्ते पंजाब में जालंधर तक जाती है। इसकी अन्य शाखा वडोदरा के निकट कोयली को चक्शु व अन्य स्थानों से जोड़ती है।
(3) हजीरा से जगदीशपुर तक-यह पाइप लाइन गुजरात में हजीरा को उत्तर प्रदेश में जगदीशपुर तक मिलाती है। यह गैस पाइप लाइन है। यह मध्यप्रदेश के विजयपुर के रास्ते से होकर चलती है। इसकी शाखायें राजस्थान में कोटा तथा उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर, बबराला व अन्य स्थानों पर हैं।
प्रश्न 4.
भारत में जल परिवहन का वर्णन करते हुए प्रमुख समुद्री पत्तन बताइये।
उत्तर:
जल परिवहन
भारत में जल परिवहन के विकास का विवेचन निम्नलिखित बिन्दुओं के अन्तर्गत किया गया है-
(1) परिवहन का सबसे सस्ता साधन होना-जल परिवहन परिवहन का सबसे सस्ता साधन है। यह परिवहन साधनों में ऊर्जा सक्षम तथा पर्यावरण अनुकूल है। भारत में अन्तःस्थलीय नौसंचालन जलमार्ग 14500 किलोमीटर लम्बा है। इसमें केवल 5685 किलोमीटर मार्ग ही मशीनीकृत नौकाओं के द्वारा तय किया जाता है।
(2) प्रमुख समुद्री पत्तन-भारत की 7516.6 किलोमीटर लम्बी समुद्री तट रेखा के साथ 12 प्रमुख तथा 200 मध्यम व छोटे पत्तन हैं। ये प्रमुख पत्तन देश के 95 प्रतिशत विदेशी व्यापार को संचालित करते हैं। देश के प्रमुख पत्तन निम्नलिखित हैं
प्रश्न 5.
भारत के आंतरिक जलमार्गों का वर्णन कीजिये।
अथवा
भारत के अंतः स्थलीय नौसंचालन जलमार्ग का वर्णन कीजिये।
उत्तर:
भारत में आंतरिक जलमार्ग—भारत में अंतः स्थलीय नौसंचालन जलमार्ग 14,500 किमी. लंबा है। इसमें केवल 5,685 किमी. मार्ग ही मशीनीकृत नौकाओं द्वारा तय किया जाता है।
भारत सरकार द्वारा निम्न जलमार्गों का राष्ट्रीय जलमार्ग घोषित किया गया है-
कुछ अन्य अंतर जलमार्ग भी हैं जिन पर जल-परिवहन होता है इसमें माण्डवी, जुआरी और कम्बरजुआ, सुन्दरवन, बराक, केरल का पश्चजल मुख्य हैं।
प्रश्न 6.
भारत में जनसंचार माध्यमों का वर्णन कीजिए।
उत्तर:
भारत में जनसंचार के माध्यम भारत के प्रमुख जनसंचार के माध्यम हैं-
(1) आकाशवाणी (2) दूरदर्शन (3) समाचार पत्र-पत्रिकाएँ (4) चलचित्र। यथा-
(1) आकाशवाणी- भारत में आकाशवाणी 'बहुजन सुखाय' के लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करते हुए कार्य करती है। आकाशवाणी (आल इंडिया रेडियो) राष्ट्रीय, क्षेत्रीय तथा स्थानीय भाषा में देश के विभिन्न भागों में अनेक वर्गों के व्यक्तियों के लिए विविध कार्यक्रम प्रसारित करता है। एफ.एम. सहित रेडियो सेटों की संख्या में वृद्धि एफ.एम. सेवा की लोकप्रियता का संकेत है। यद्यपि टेलीविजन के कारण शहरों और कस्बों में रेडियो श्रोताओं की संख्या में कमी आई है लेकिन सुदूर गाँवों में रेडियो आज भी मनोरंजन एवं सूचना का एकमात्र स्रोत है।
(2) दूरदर्शन- दूरदर्शन देश का राष्ट्रीय समाचार एवं संदेश माध्यम है। यह विश्व के बृहत्तम संचार तंत्रों में एक है। दूरदर्शन द्वारा देश के विविध प्रकार के कार्यक्रमों के प्रसारणं के लिए विभिन्न चैनलों का उपयोग किया जाता है। दूरदर्शन पर विभिन्न आयु वर्ग के व्यक्तियों हेतु मनोरंजक, ज्ञानवर्धक व खेल-जगत सम्बन्धी कार्यक्रम प्रसारित किये जाते हैं।
(3) समाचार पत्र तथा पत्रिकाएँ- भारत में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में समाचार पत्रों तथा पत्र-पत्रिकाओं का प्रकाशन होता है। ये पत्र-पत्रिकाएँ दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक तथा मासिक होती हैं।
(4) चलचित्र- भारत चलचित्रों का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। चलचित्रों के अतिरिक्त यहाँ लघु फिल्में, वीडियो फीचर फिल्में, वीडियो लघु फीचर फिल्में भी तैयार की जाती हैं। यहाँ फिल्में केन्द्रीय फिल्म प्रामाणिक बोर्ड द्वारा प्रमाणित किए जाने के पश्चात् ही प्रसारित की जाती हैं।