Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 3 Maths Chapter 17 आओ आँकडे एकत्रित करें Textbook Exercise Questions and Answers
The questions presented in the RBSE Solutions for Class 3 Maths are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 3 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts.
पाठगत प्रश्न:
पृष्ठ 65:
प्रश्न - इस चित्र को ध्यान से देखिए और बताइए-
(i) कितनी कारें दिखाई दे रही हैं? .....................
(ii) कितनी साइकिलें रखी हैं? .....................
(iii) कितनी गुड़ियाएँ हैं? .....................
(iv) बड़ी-बड़ी गेंदें कितनी हैं? .....................
(v) चाबी वाले खिलौने कितने हैं? .....................
(vi) कितनी रेलगाड़ियाँ हैं? .....................
हल :
(i) चित्र में 3 कारें दिखाई दे रही हैं।
(ii) चित्र में 4 साइकिलें रखी हैं।
(iii) चित्र में 4 गुड़ियाएँ हैं।
(iv) बड़ी-बड़ी गेंदें 8 हैं।
(v) चाबी वाले 5 खिलौने हैं।
(vi) दो रेलगाड़ियाँ हैं।
पृष्ठ 65 - 66:
गतिविधि शैक्षिक भ्रमण हेतु नन्दन कानन पहुँचे छात्र-छात्राओं से उनकी अध्यापिका ने वहाँ उपवन एवं जन्तुआलय के बारे में तीन प्रकार की जानकारी एकत्रित करने को कहा। बच्चों ने अपनी रुचि अनुसार वहाँ मौजूद जानवरों, पक्षियों, वृक्षों आदि की संख्या की जानकारी एकत्रित की। बच्चों को तीन समूहों में बाँटा गया और कार्य बताया गया।
समूह-1:
तालिका - 1 को ध्यान से देखिए व इन प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
1. सबसे कम संख्या में कौनसे जानवर हैं?
2. सबसे अधिक संख्या में कौनसे जानवर हैं?
3. लगभग बराबर की संख्या में कौनसे दो जानवर हैं?
हल :
1. सबसे कम संख्या में जानवर चीता है।
2. सबसे अधिक संख्या वाले जानवर खरगोश हैं।
3. लगभग बराबर की संख्या में बन्दर (13) और हिरण (14) हैं।
पृष्ठ 67:
समूह - 2:
तालिका - 2 के प्रश्नों के उत्तर दो-
1. सबसे ज्यादा कौनसे पक्षी हैं?
2. सबसे कम कौनसे पक्षी हैं?
3. रंगीन चिड़ियों की संख्या कितनी है?
4. लगभग बराबर की संख्या में कौनसे पक्षी हैं?
हल :
1. सबसे ज्यादा तोते हैं।
2. सबसे कम मोर हैं।
3. रंगीन चिडियाएँ 19 हैं।
4. लगभग बराबर की संख्या में मोर (11) और कोयल (12) तथा रंगीन चिड़ियाएँ (19) तथा तोते (20) हैं।
समूह - 3:
तालिका - 3 को ध्यान से देखिए और इसी तरह के प्रश्न बनाइए।
हल :
तालिका-3 पर आधारित प्रश्न निम्नानुसार हो सकते हैं-
1. सबसे अधिक कौनसे वृक्ष हैं?
2. सबसे कम वक्ष कौनसे हैं?
3. नीम के वृक्षों की संख्या कितनी है?
4. लगभग बराबर की संख्या में कौन-कौनसे वृक्ष हैं?
पृष्ठ 68:
प्रयास कीजिए:
प्रश्न 1.
विद्यालय के पोषाहार में बनने वाले भोजन का विवरण एवं भोजन करने वाले बच्चों की संख्या से सम्बन्धित तालिका इस प्रारूप में बनाइए।
इस तालिका पर आधारित दो-दो प्रश्न भी बनाइये।
हल :
1. रोटी, सब्जी खाने वाले सोमवार के दिन कितने विद्यार्थी थे?
2. 75 - 75 छात्रों ने किस-किस दिन पोषाहार खाया था?
प्रश्न 2.
अपने दोस्तों के परिवार में रहने वाले सदस्यों की संख्या से सम्बन्धित सारणी इस प्रकार बनाइए और परी कीजिए।
इस तालिका पर आधारित दो-दो प्रश्न भी बनाइए।
हल :
1. किस मित्र के परिवार में सदस्यों की संख्या सबसे अधिक है?
2. किस मित्र के परिवार में सदस्यों की संख्या 55 है?
पृष्ठ 69:
प्रश्न 3.
चित्र को देखिए और तालिका पूरी कीजिए।
हल :
उपर्युक्त चित्र के आधार पर दी गई तालिका को निम्न प्रकार से भरा जा सकता है-
पृष्ठ 70:
प्रश्न–दीपावली पर राहुल के दोस्तों के घर लगने वाले दीपकों की संख्या को चार्ट द्वारा बताया गया है-
ऊपर वाला चार्ट देखकर इस चार्ट की पूर्ति कीजिए।
हल :
दिए गए पिक्टोग्राफ के आधार पर तालिका अग्रानुसार होगी-
पृष्ठ 71:
प्रश्न 1.
शहर की सबसे बड़ी गुब्बारों की दुकान पर विभिन्न रंगों के गुब्बारों की संख्या इस प्रकार थी-
उक्त तालिका के आधार पर प्रत्येक रंग के गुब्बारों की संख्या बताइये।
हल :
प्रश्न 2.
बच्चों के पास टॉफियों की संख्या बताइए-
हल:
टॉफियों की संख्या निम्नानुसार होगी-
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न:
प्रश्नावली:
प्रश्न 1.
अपनी कक्षा में किसी सप्ताह सोमवार से शनिवार के दिनों में अनुपस्थित रहने वाले बच्चों की संख्या को तालिका में चित्र बनाकर दिखाइए। इस तालिका पर आधारित दो प्रश्न बनाकर अपने दोस्तों से पूछिए-
हल :
उपर्युक्त तालिका में दिए गए आँकड़ों के आधार पर अनुपस्थित बच्चों की संख्या को निम्न प्रकार दिखाया जा सकता है-
1. सबसे अधिक बच्चे किस दिन अनुपस्थित रहे?
2. सबसे कम बच्चे किस-किस दिन अनुपस्थित रहे?
प्रश्न 2.
शिक्षक की सहायता से अपनी कक्षा के बच्चों का भार ज्ञात कर एक तालिका बनाइए और पता लगाइए कि-
1. सबसे ज्यादा भार किसका है?
2. कितने बच्चों का भार समान है?
3. सबसे कम भार किसका है?
प्रश्न 3.
आपकी रुचि अनुसार आपके विद्यालय या घर के आसपास के वातावरण को देखकर आँकड़े एकत्रित कीजिए और आवश्यक सूचनाएँ प्राप्त कीजिए।
हल :
[उपर्युक्त दोनों प्रश्नों के उत्तर छात्र अपने अध्यापक की मदद लेकर स्वयं करें।]
महत्त्वपूर्ण प्रश्न:
बहुविकल्पात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
टैली चिन्ह ✓✓✓✓✓✓ को प्रदर्शित करने वाली संख्या है-
(अ) 1
(ब) 5
(स) 6
(द) कोई नहीं
हल :
(स) 6
प्रश्न 2.
(i) सबसे अधिक बच्चों ने पसन्द किया-
(अ) जलेबी
(ब) बर्फी
(स) रसगुल्ला
(द) लड्डू
हल :
(अ) जलेबी
(ii) सबसे कम बच्चों ने कौनसी मिठाई पसन्द की-
(अ) बर्फी
(ब) लड्डू
(स) जलेबी
(द) रसगुल्ला
हल :
(ब) लड्डू
(iii) रसगुल्ला पसन्द करने वाले बच्चों की संख्या है-
(अ) 6
(ब) 9
(स) 12
(द) 7
हल :
(द) 7
(iv) बर्फी पसन्द करने वाले बच्चों की संख्या है
(अ) 6
(ब) 9
(स) 12
(द) 7
हल :
(ब) 9
निम्नांकित रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
प्रश्न 1.
........................ बनाकर उसमें जानकारी दर्ज कर आँकड़ों का प्रबन्धन किया जा सकता है।
हल :
तालिका/सारणी
प्रश्न 2.
आँकड़ों के प्रबन्धन द्वारा जानकारियों को ........................ से समझा जा सकता है।
हल :
सरलता
प्रश्न 3.
आँकड़ों को व्यवस्थित करने हेतु ........................ का बहुत योगदान होता है।
हल :
गणना चिह्न/टैली चिह्न
प्रश्न 4.
........................ के आधार पर भी उसकी जरूरी सूचनाएँ पता लगाई जा सकती हैं।
हल :
पिक्टोग्राफ।
अतिलघूत्तरात्मक एवं लघूत्तरात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
तालिका पूरी करने में मदद करो और फिर तालिका देख कर बताओ-
कितने बच्चों ने अपना प्रिय खेल कबड्डी बताया? .................
सबसे ज्यादा बच्चों को कौन-सा खेल प्रिय लगता है? ................
हल :
12 बच्चों ने अपना प्रिय खेल कबड़ी बताया। सबसे ज्यादा बच्चों को खो-खो खेल प्रिय लगता है।
प्रश्न 2.
सड़क पर कौन-कौन से वाहन चल रहे हैं?
चित्र देख कर सड़क पर चल रहे वाहनों की संख्या का पता लगाओ और तालिका में दिखाओ। तालिका पर आधारित दो प्रश्न बना कर अपने दोस्तों से पूछो।
हल:
सड़क पर बस, कार, जीप, ऑटोरिक्शा, मोटर साइकिल, स्कूटर तथा साइकिल चल रही है।
तालिका पर आधारित प्रश्न:
(1) सड़क पर कौनसा वाहन सबसे अधिक चल रहा है?
हल :
स्कूटर
(2) सड़क पर साइकिल कितने लोग चला रहे हैं?
हल :
3 लोग
प्रश्न 3.
कक्षा 5 के 30 विद्यार्थियों की फलों की पसन्द निम्न प्रकार है-
आम सेब आम केला संतरा आम
सेब अनार केला केला संतरा अनार
केला आम सेब सेब आम अनार
संतरा आम सेब आम अनार केला
आम संतरा केला आम सेब संतरा
फलों के इन नामों को टैली चिन्हों की सहायता से तालिका में दर्शाओ तथा बतलाओ-
(i) सबसे ज्यादा बच्चों को कौनसा फल पसन्द है?
(ii) कितने बच्चों ने सेब को अपना प्रिय फल बतलाया?
हल :
(i) सबसे ज्यादा बच्चों को आम पसन्द है।
(ii) 6 बच्चों ने सेब को अपना प्रिय फल बतलाया।
प्रश्न 4.
रमेश ने एक पासा लिया और उसे 12 बार उछाला। प्रत्येक बार आने वाले सिरे को वह आगे तालिका में निशान (✓) लगाकर अंकित करता रहा। बतलाओ-
(i) पासे का कौनसा सिरा सबसे अधिक बार ऊपर आया?
(ii) पासे का कौनसा सिरा सबसे कम बार ऊपर आया?
हल :
(i) पासे का (3) सिरा सबसे अधिक बार ऊपर आया।
(ii) पासे का (2) सिरा सबसे कम बार ऊपर आया।