RBSE Solutions for Class 3 Maths Chapter 13 लम्बाई मापन

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 3 Maths Chapter 13 धारिता Textbook Exercise Questions and Answers

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RBSE Class 3 Maths Solutions Chapter 13 लम्बाई मापन

पाठगत प्रश्न:

पृष्ठ 134:

RBSE 3rd Class Maths Solutions Chapter 13 लम्बाई मापन 1

प्रश्न-निम्न को नापिए और लिखिए-

अपने कक्षा कक्ष की लम्बाई = .................... कदम 
टेबल की ऊँचाई = .................... बालिश्त 
गणित पुस्तक की चौड़ाई = .................... अंगुल 
श्यामपट्ट की लम्बाई = .................... हाथ भर 
पेंसिल की लम्बाई = .................... अंगुल 
दरी पट्टी की चौड़ाई = .................... बालिश्त
हल :
अपने कक्षा कक्ष की लम्बाई = 20 कदम 
टेबल की ऊँचाई = 5 बालिश्त 
गणित पुस्तक की चौड़ाई = 14 अंगुल 
श्यामपट्ट की लम्बाई = 6 हाथ भर 
पेंसिल की लम्बाई = 12 अंगुल 
दरी पट्टी की चौड़ाई = 28 बालिश्त 

RBSE solutions for Class 3 Maths chapter 13 लम्बाई मापन 

प्रश्न-अनुमान द्वारा बताइए-
(i) आपके विद्यालय से आपके घर की दूरी = ............. कदम 
(ii) आपके घर की ऊँचाई = ................. हाथ भर 
हल :
(i) आपके विद्यालय से आपके घर की दूरी = 1000 कदम 
(ii) आपके घर की ऊँचाई = 12 हाथ भर 
[विशेष—इन दोनों प्रश्नों की नाप हर विद्यार्थी के अनुसार बदल जायेगी।] 

पृष्ठ 135: 

प्रश्न—निम्न चित्रों को देखिए और मापन के लिए उपयुक्त इकाई बताइए।

(i) बिस्किट पैकेट की लम्बाई—हाथ द्वारा/अंगुल द्वारा

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(ii) चित्र में घर और पहाड़ी के बीच की दूरी— अंगुल द्वारा/कदमों द्वारा

RBSE 3rd Class Maths Solutions Chapter 13 लम्बाई मापन 3

(iii) खम्भे की ऊँचाई डण्डे द्वारा/अंगुल द्वारा

RBSE 3rd Class Maths Solutions Chapter 13 लम्बाई मापन 4

(iv) पेड़ के तने की मोटाई—रस्सी द्वारा/डण्डे द्वारा

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(v) पानी की टंकी की गहराई—डण्डे द्वारा/कदमों द्वारा

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हल :
उपर्युक्त चित्रों में दी गई दूरी (अधिक/कम) के आधार पर मापन की निम्नांकित सही (✓) के चिह्न वाली इकाइयाँ उपयुक्त होंगी-

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पृष्ठ 136:

प्रश्न—मोनी और कुनु अपने-अपने बस्ते से स्केल निकालकर लाते हैं और एक गन्ने को दोनों ही अपने स्केल से निम्न प्रकार मापते हैं।

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मोनी द्वारा गन्ने का माप = 8 स्केल
कुनु द्वारा गन्ने का माप = 8 स्केल 
अब बताइए प्रत्येक को कितना गन्ना मिलेगा? 
हल :
यदि प्रत्येक को बराबर बाँटना है तो प्रत्येक को चार स्केल की बराबर की माप का गन्ना मिलेगा। 

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पृष्ठ 137: 

प्रश्न—आपकी स्केल (पटरी ) से निम्न की लम्बाई मापकर लिखिए-

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हल :
1. 5 सेमी. 
2. 1.5 सेमी. 
3. 1 + 1 = 2 सेमी. 
4. 4 सेमी. 

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पृष्ठ 138:

प्रश्न–रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
1. 200 सेमी. = ............... मीटर
2. 50 सेमी. = ............... मीटर 
3. 4 मीटर = ............... सेन्टीमीटर 
4. 3000 मीटर = ............... किलोमीटर 
5. 2 किलोमीटर = ............... मीटर 
हल :
1. 2 
2. आधा 
3. 400 
4. 3 
5. 2000

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पाठ्यपुस्तक के प्रश्न:

प्रश्नावली:

प्रश्न 1. 
रिक्त स्थान भरिए- 
(i) दरवाजे की लम्बाई = .................... हाथ 
(ii) कॉपी की चौड़ाई = .................... अंगुल
(iii) बाएँ हाथ की लम्बाई = .................... बालिश्त
(iv) माचिस की तीली की लम्बाई = .................... अंगुल 
हल :
(i) 8 हाथ 
(ii) 12 अंगुल 
(iii) 3 बालिश्त
(iv) 3 अंगुल 
[विशेष—ये लम्बाइयाँ बदलती रहेंगी। प्रत्येक बालक/बालिका या सामान के अनुसार अलग
अलग होंगी।] 

प्रश्न 2. 
आपके पाँच मित्रों की लम्बाई बालिश्त द्वारा मापकर लिखिए और बताइए सबसे अधिक लम्बाई किसकी है?

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हल :
(i) रमेश 57 बालिश्त 
(ii) मोहन 59 बालिश्त 
(ii) राकेश 60 बालिश्त 
(iv) आकाश 55 बालिश्त 
(v) रफीक 52 बालिश्त 
राकेश की लम्बाई सबसे अधिक है। 
[विशेष—ये लम्बाइयाँ प्रत्येक विद्यार्थी एवं उसके मित्रों के अनुसार अलग-अलग होंगी।] 

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प्रश्न 3. 
निम्न को स्केल द्वारा नापकर लम्बाई लिखिए
(अ) श्यामपट्ट की लम्बाई = .............. सेमी. 
(ब) उपस्थिति रजिस्टर की चौड़ाई = ............ सेमी. 
(स) आपकी सबसे बड़ी उँगली की लम्बाई = ............. सेमी. 
हल :
(अ) 150 सेमी. 
(ब) 30 सेमी.
(स) 5 सेमी.

प्रश्न 4. 
स्केल से मापिए और लम्बा रास्ता बताइए-

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हल :

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स्केल से मापने पर अ रास्ते की लम्बाई = 3 + 5 + 3 = 11 सेमी. 
रास्ते ब की लम्बाई = 11.5 सेमी. 
रास्ते स की लम्बाई = 3.5 + 1.5 + 2.0 + 4.0 = 11 सेमी. 
रास्ते द की लम्बाई = 5.5 + 6.5 = 12 सेमी.
इन रास्तों में सबसे लम्बा रास्ता द है। 

प्रश्न 5. 
आप 4 कदम चलिए और प्रारंभ से अंत तक स्केल से दूरी नाप कर लिखिए:
हल :
विद्यार्थी स्वयं करें।

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महत्त्वपूर्ण प्रश्न:

बहुविकल्पात्मक प्रश्न:

प्रश्न 1. 
निम्न में से अमानक इकाई नहीं है-
(अ) अंगुल 
(ब) सेमी
(स) बालिश्त 
(द) कदम 
हल :
(ब) सेमी

प्रश्न 2. 
अनुमान से कक्षा की टेबिल की ऊँचाई होती है-
(अ) 5 बालिश्त 
(ब) 1 बालिश्त
(स) 15 बालिश्त 
(द) 20 बालिश्त 
हल :
(अ) 5 बालिश्त

प्रश्न 3. 
कमरे के फर्श को जिस अमानक इकाई से मापा जा सकता है, वह है-
(अ) अंगुल से 
(ब) सेमी. से
(स) कदम से 
(द) मीटर से 
हल :
(स) कदम से 

प्रश्न 4. 
अनुमान से टी.वी. के रिमोट की लम्बाई होती है
(अ) 4 अंगुल 
(ब) 30 अंगुल
(स) 25 अंगुल 
(द) 12 अंगुल 
हल :
(द) 12 अंगुल

प्रश्न 5. 
सामान्यतः एक पुस्तक की लम्बाई होती है
(अ) 4 अंगुल 
(ब) 12 अंगुल 
(स) 6 अंगुल 
(द) 40 अंगुल 
हल :
(ब) 12 अंगुल 

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निम्नांकित रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए:

प्रश्न 1. 
पेंसिल की लम्बाई लगभग ......................... अंगुल होती है। 
हल :
12 अंगुल

प्रश्न 2. 
लम्बाई को .......................... लगाकर भी मापा जा सकता है।
हल :
अंदाज

प्रश्न 3. 
पानी की टंकी की गहराई अमानक इकाई में .......................... के द्वारा भी मापी जा सकती है। 
हल :
लकड़ी या डण्डी

प्रश्न 4. 
छोटी दूरियों को मानक इकाई में ......................... से मापा जा सकता है। 
हल :
मीटर

प्रश्न 5. 
500 सेमी. = ......................... मीटर 
हल :
5

प्रश्न 6.
4000 मीटर = .......................... किलोमीटर
हल :

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अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न:

प्रश्न 1. 
लम्बाई किस-किस से नाप सकते हैं? 
हल :-
लम्बाई निम्न प्रकार नाप सकते हैं-
(1) अनुमान लगाकर 
(2) बालिश्त से 
(3) पैर के तलवे से 
(4) पेन्सिल, रबर, माचिस या किसी  अन्य वस्तु से 
(5) स्केल से 
(6) इंचटेप से।

प्रश्न 2. 
और भी अनुमान लगाओ और नाप कर जाँचो। 

1. रबर से पेंसिल की लंबाई नापो। अनुमान ............ रबर/नाप कर ............. रबर 
हल :
अनुमान 5 रबर/नाप कर 5 रबर 

2. माचिस से किताब की लंबाई अनुमान ....... माचिस/नाप कर .......... माचिस 
हल :
अनुमान 5 माचिस/नाप कर 5 + 1 माचिस 

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लघूत्तरात्मक प्रश्न:

प्रश्न 1. 
ड्रॉइंग बॉक्स में मापने के यंत्र स्केल का वर्णन कीजिए।
हल :

RBSE 3rd Class Maths Solutions Chapter 13 लम्बाई मापन 13

स्केल में एक तरफ क्रमशः 
1 से 15 सेमी. के निशान बने हैं तथा दूसरी तरफ क्रमशः 1 से 6 इंच के निशान बने हैं। इसका उपयोग करने के लिए हम इसके प्रारम्भिक निशान को जिस भुजा को नापना है उसके प्रारम्भिक बिन्दु पर रखते हैं तथा उस भुजा के अन्त बिन्दु तक अंकित सेमी. गिनते हैं। 

नोट :
यह अध्याय लम्बाई मापन हेतु छात्रों के प्रारम्भिक व्यावहारिक ज्ञान हेतु है। इसमें लम्बाई मापन हेतु अमानक इकाइयाँ भी काम में ली गई हैं। बालिश्त, पैर के तलवे की नाप प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग हो सकती है सभी विद्यार्थी स्वयं नाप |कर प्रश्नों का हल : लिखें।

Raju
Last Updated on Sept. 28, 2022, 4:04 p.m.
Published Sept. 28, 2022