RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Prose Chapter 6 Who I Am Textbook Exercise Questions and Answers.

The questions presented in the RBSE Solutions Class 6 English are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 6 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts. Students who gain good command in stories for class 6 can easily score good marks.

RBSE Class 6 English Solutions Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

RBSE Class 6 English Who I Am Textbook Questions and Answers

Part-I
Many Voices
(बहुत - सी आवाजों)

Working With The Text 

A. Answer the following questions.

निम्न प्रश्नों के जवाब दीजिए। 

Question 1. 
Peter's favourite day of the week is
Sunday because......... पीटर का पसंदीदा दिन सप्ताह में रविवार है क्योंकि............. 
Answer:
on this day the whole family goes to see a film.
उस दिन पूरा परिवार फिल्म देखने जाता है। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Question 2. 
Nasir wants to learn ....................
नासिर सीखना चाहता है............. 
Answer:
the art of collecting seeds.
बीज इकट्ठा करने की कला। 

Question 3. 
Dolma believes that she can make a good Prime Minister because
डोलमा का विश्वास है कि वह एक अच्छी प्रधानमन्त्री बन सकती है क्योंकि...
Answer:
She hopes to make things better for everyone; to have great scientists and doctors, good hospitals, roads and schools. 
वह प्रत्येक के लिए अच्छा काम करना चाहती है; वह अच्छे वैज्ञानिक और चिकित्सक,अच्छे अस्पताल,सड़क और विद्यालय चाहती है। 

B. Write True or False against each of the following statements.

निम्न वाक्यों के सामने True या False लिखिए। 

1. Peter is an only child. 
2. When Serbjit gets angry he shouts at people.
3. Nasir lives in the city.
4. Radha's mother enjoys doing things with her. 
Answer:
1. False 
2. False 
3. False 
4. True

Part - II
Multiple Intelligences
(बहुविध बुद्धिमत्ताएँ)

Working With The Text 

Fill in the blanks to name the different kinds of intelligence. One has been done for you. 
निम्न रिक्त स्थानों में विभिन्न प्रकार की बुद्धिमत्ता के नाम भरिए। आपके लिए एक का उत्तर लिख दिया गया है। 
When I enjoy listening to people and solving their problems I use my interpersonal intelligence. 

(i) When I enjoy dancing or physical activity,
I use my - intelligence.

(ii) When I enjoy looking at maps and
examining pictures, I use my intelligence. 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

(iii) When I enjoy working with numbers and
solving maths problems, I use my intelligence. 

(iv) When I enjoy telling a story or arguing, I use my
intelligence. 
Answer:
(i) bodily 
(ii) visual 
(iii) mathematical 
(iv) verbal

Working With Language 

Match the job on the left with its description on the right : 

बाईं ओर कार्य दिया गया है उस कार्य का विवरण दाईं ओर दिया गया है इनको आपस में मिलाइए

(i) Navigator -- (a) Advises people what to do about jobs,personal problems, etc.
(ii) Architect -- (b) Works in politics, usually by standingfor election. 
(iii) Politician -- (c) Finds and monitors the route to get to a place, or the direction of travel.
(iv) Engineer -- (d) Reports on recent news for newspaper,radio, or TV. 
(v) Computer programmer -- (e) Plans the design of a building, town or city. 
(vi) Athlete -- (f) Controls and puts together a programme of music. 
(vii) Disc jockey -- (g) Works in sports or activities such as running, jumping, etc. 
(viii) Composer -- (h) Designs and builds things like roads, bridges, or engines.
(ix) Counsellor -- (i) Makes up notes to create music. ..... 
(x) Journalist -- (j) Designs the system by which a computer runs or gives information.
Answer:
(i) (C), (ii) (e), (iii) (b), (iv) (h), (v) (j), (vi) (g), (vii) (f), (viii) (i), (ix) (a), (x) (d)

Seen Passages

Read the following passages and answer the questions that follow :

निम्न गद्यांशों को पढ़िए और नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए।

Passage - 1.

My favourite activity is climbing trees. Just outside our house, there is a mango tree which I love to go up. Its branches spread out, so it is simple to climb up the tree, and I can sit comfortably in the fork of two branches. My mother tells me it is not sensible for girls to climb trees, but one afternoon she climbed up too, and both of us sat there talking and eating raw mangoes. When I am high up in the tree, I feel like I can rule the whole world.

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Questions 1.

1. What is my favourite activity? 
2. What is loved by me?
3. What does my mother tell me?
4-6. निम्न प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में दीजिए
4. आम का वृक्ष कहाँ पर था? 
5. मैं कहाँ पर आराम से बैठ सकती थी? 
6. मुझे पेड़ पर चढ़ने के बाद कैसा महसूस होता था? 
7. निम्न शब्दों के विलोम शब्द गद्यांश में से छाँटकर लिखिए
(i) insensible 
(ii) inside 
8. निम्न वाक्य का हिन्दी अनुवाद कीजिए
It is simple to climb up the tree. 
Answers : 
1. My favourite activity is to climb the tree.
2. I love to climb and go up the tree. 
3. My mother tells me it is not sensible for girls to climb up the tree. 
4. आम का वृक्ष घर के बाहर था। 
5. मैं आराम से उस स्थान पर बैठ सकती थी जहाँ से शाखा दो भागों में बँटती थी।
6. मुझे पेड़ पर चढ़ने के बाद ऐसा लगता था जैसे मैं संसार पर शासन कर सकती हूँ। 
7. (i) sensible
(ii) outside 
8. पेड़ पर चढ़ना सरल है।

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Passage - 2.

My father spends a lot of money on buying new seeds to grow our cotton plants.My grandfather told me that many years ago he could collect the seeds from his own plants which could be sown to grow new plants during the next year. But today that doesn't work so we have to spend money to buy new seeds every single year. I want to find out why that is so. I want to learn how to preserve seeds so that we can use them again and not spend money every year. 

Questions :
1-3. निम्न प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी में दीजिए
1. On what does my father spend money? 
2. What did my grandfather do many years ago? 
3. What do I want to learn?
4-6. निम्न प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में दीजिए
4. आजकल नए बीज हर साल क्यों खरीदने पड़ते हैं? 
5. बीज इकट्ठे क्यों किए जाते थे? । 
6. हमारे खेत में किसकी फसल बोई जाती थी? 
7. निम्न शब्दों के बहुवचन गद्यांश में से छाँटिए
(i) seed
(ii) plant 
8. निम्न वाक्य का हिन्दी में अनुवाद कीजिए
I want to find out why that is so. 
Answers :
1. My father spends money on buying new seeds. 
2. My grandfather collected seeds many years ago. 
3. I want to learn how to preserve seeds. 
4. पुराने बीज सही काम नहीं करते हैं इसलिए नए बीज हर साल खरीदने पड़ते हैं। 
5. बीज अगले साल बोने के लिए इकट्ठे किए जाते थे। 
6. हमारे खेत में कपास की फसल बोई जाती थी। 
7. (i) seeds
(ii) plants 
8. मैं यह पता लगाना चाहता हूँ कि ऐसा क्यों है।

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Passage - 3.

I want to see the mountains of New Zealand because they looked beautiful in a magazine picture. I wish I could sail down the Amazon river in South America on a raft. I want to live on the beaches of Lakshadweep and dive down to see coral. I suppose I should go to the Konark temple in Orissa or the old city in Beijing in China and the Pyramids in Egypt too, but what I actually enjoy is seeing nature more than old buildings. 

Questions :
1-3. निम्न प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी में दीजिए
1. What does the author want to see? 
2. Where is the Amazon river?
3. Where does the author want to dive?
4-6. निम्न प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में दीजिए
4. पिरामिड किस देश में है? 
5. उड़ीसा में कौनसा मन्दिर है? 
6. पुराना शहर कहाँ का अच्छा है? 
7. निम्न शब्दों के समकक्ष अंग्रेजी शब्द गद्यांश में से पता करो
(i) मन्दिर
(i) पर्वत 
8. निम्न वाक्य का हिन्दी में अनुवाद कीजिए
I want to live on the beaches of Lakshdweep. 
Answers : 
1. The author wants to see the mountains of New Zealand. 
2. The Amazon river is in South America. 
3. The author wants to dive on the beaches of Lakshdweep.
4. पिरामिड मिस्र देश में है। 
5. उड़ीसा में कोणार्क मन्दिर है। 
6. चीन के बीजिंग का पुराना शहर अच्छा है। 
7. (i) Temple 
(ii) Mountain 
8. मैं लक्षद्वीप के समुद्र तटों पर रहना चाहता हूँ।

Who I Am Summary and Translation in Hindi

Part-I
Many Voices
(बहुत - सी आवाजों)

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद  

Radha
 
My favourite activity is ...................... rule the whole world. (Page 69) 

कठिन शब्दार्थ - favourite (फेवरिट्) = पसंदीदा। activity (ऐक्टिवटि) = गतिविधि। climbing (क्लाइमिङ) = चढ़कर की गई यात्रा, चढ़ना । branch (ब्रान्च्) = शाखा । spread out (स्प्रेड् आउट्) = बड़े इलाके में फैल जाना। comfortably (कम्फ्ट ब्लि) = सुखपूर्वक, आराम के साथ। fork (फॉक्) = वह स्थान जहाँ शाखा का विभाजन होता है। sensible (सेन्स्ब्ल ) = समझदार, व्यवहार-कुशल। both (बोथ्) = दोनों। raw (रॉ) = कच्चा। 

हिन्दी अनुवाद - मेरी पसंदीदा गतिविधि पेड़ों पर चढ़ना है। हमारे मकान के बाहर एक आम का पेड़ है जिस पर मुझे ऊपर जाना पसन्द है। इसकी शाखाएँ फैली हुई हैं, इसलिए इस पेड़ पर चढ़ना सरल है, और मैं आराम से उस स्थान पर बैठ सकती हूँ जहाँ से दो शाखाएँ बँट रही हैं। मेरी माताजी मुझे कहती है कि लड़कियों के लिए पेड़ पर चढ़ना समझदारी नहीं है, मगर एक दोपहर बाद वह भी पेड़ पर चढ़ गई, और हम दोनों वहाँ पर बैठकर बातें करती रहीं और कच्चे आम खाते रहे। जब मैं पेड़ पर ऊँची चली जाती हूँ मुझे यह महसूस होता है कि मैं सम्पूर्ण विश्व पर राज्य कर रही हूँ। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Nasir

When I grow up...................money every year. (Page 70) 

कठिन शब्दार्थ - grow up (ग्रो अप्) = बड़े होकर युवा हो जाना, परिपक्व होना। become (बिकम्) = होना, बनना । seed (सीड्) = बीज। collector (कलेक्ट(र)) = संग्रहकर्ता। cotton (कॉट्न्) = कपास। plant (प्लान्ट्) = पौधे। sown (sow का pp), (सोन्) = जमीन में बीज बोना। spend (स्पेन्ड्) = खर्च करना। learn (लन्) = सीखना। preserve (प्रि'जव्) = किसी वस्तु को सुरक्षित या अच्छी हालत में रखना।

हिन्दी अनुवाद - जब मैं बड़ा हो जाऊँगा, मैं बीज का संग्रहकर्ता बनना चाहूँगा। हमारे गाँव में हमारे कपास के खेत हैं और प्रत्येक साल, मेरे पिताजी नए बीज खरीदने पर बहत सारा पैसा खर्च करते हैं कि हम कपास के पौधे उगा पाएँ। मेरे दादा ने मुझे बताया कि बहुत साल पहले, वह अपने स्वयं के पौधों से बीज संग्रह कर सके जिनको अगले साल नए पौधे पैदा करने के लिए बोया गया। मगर आज वह काम नहीं करता है इसलिए हमें ह खरीदने के लिए धन-राशि खर्च करनी पड़ती है। मैं यह पता करना चाहता हूँ कि इस प्रकार का काम कैसे हुआ। मैं यह. सीखना चाहता हूँ कि बीजों का संरक्षण कैसे किया जाए जिससे कि हम इनका फिर से प्रयोग कर सकें और हमें हर साल धन-राशि खर्च नहीं करनी पड़े। 

Rohit

If I had a huge...............................................than old buildings. (Pages 70 - 71) 

कठिन शब्दार्थ - If (इफ्) = यदि, अगर। huge (यूज) = अधिक, ज्यादा । amount (अ'माउन्ट्) = मात्रा, राशि। travel (ट्रैवल) = यात्रा करना। mountain (माउन्टन्) = पर्वत। magazine (मैग'जीन्) = पत्रिका। wish (विश्) = अभिलाषा, कामना । sail. (सेल) = नौका विहार करना। raft (राफ्ट्) = बेड़ा, लकड़ी के लट्ठों को जोड़कर बनाया गया बेड़ा जो नाव का काम करता है। beach (बीच्) = तट । dive (डाइव्) = बाहों और सिर के बल पानी में गोता लगाना। coral (कॉरल) = मूंगा। suppose (सपोज) = कल्पना करना। pyramid (पिरमिड्) = पिरामिड। Egypt (इजिप्ट) = मिस्र देश। actually (ऐक्चुअलि) = वास्तव में। nature (नेच(र)) = प्रकृति। 

हिन्दी अनुवाद-यदि मेरे पास बहुत सारा यता हो मैं यात्रा और यात्रा करूंगा। मैं न्यूजीलैण्ड के पर्वतों को देखना चाहता हूँ क्योंकि वे एक पत्रिका की तस्वीर में सुन्दर दिखाई देते हैं। मेरी इच्छा है कि मैं अमेजन नदी में लकड़ी के तख्ते पर नाव जैसे दक्षिण अमरीका की यात्रा करूं। मैं लक्षद्वीप के तटों को देखना चाहता हूँ और समुद्री मूंगा देखने के लिए गोता लगाना चाहता हूँ। में कल्पना करता हूँ कि में उड़ीसा के कोणार्क मन्दिर जाऊँ या चीन के बीजिंग शहर के पुराने क्षेत्र में जाऊँ या मित्र देश के पिरामिड़ भी देखें, मगर वास्तव में क्या मैं पुराने भवनों को देखने की अपेक्षा प्रकृति को देखने का आनन्द लूगा। . 

Serbjit

What makes me very .................... that I am angry. (Page -71) 

कठिन शब्दार्थ - angry (ऐनि) = गुस्सा। believe (बिलीव्) = विश्वास | truth (दृथ्) = सच्चाई। example (इग्जाम्प्ल ) = उदाहरण । borrow (बॉरो) = माँग कर ले गया। forgot (फ'गॉट्) = भूल जाना। return (रिटन्) = वापस देना। fight (फाइट्) = झगड़ा even if (ईवन इफ्) = भले ही। as if (एज् इफ्) = मानो कि। look on (लुक् ऑन्) = घटना को घटने देखते भर रहना । sometimes (सम्टाइम्ज्) = कभी कभी। look down (लुक डाउन्) = स्वयं को किसी अन्य से बेहतर समझना। count (काउन्ट) = गिनना। 

हिन्दी अनुवाद - जब लोग मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं जबकि मैं सत्य कहता हूँ तो मुझे बहुत गुस्सा आता है। उदाहरण के लिए, यदि मैं मेरे शिक्षक को कहता हूँ कि मैं मैरा गृहकार्य नहीं कर सकता था क्योंकि रवि मेरी किताब माँग कर ले गया था और इसे वापस करना भूल गया था। या मैं मेरे माता-पिता को कहता हूँ कि यह मैं नहीं था बल्कि मेरा छोटा भाई था जिसने लड़ाई शुरू की थी।

या यदि मैं मेरे शिक्षक को कहता हूँ कि मेरी परीक्षा के लिए मैंने वास्तव में अध्ययन किया भले ही मेरे अंक कम आए। उन सबने मेरी तरफ देखा मानों कि वे सोचते हैं कि मैं झूठ बोल रहा हूँ। उनके चेहरे पर जो भाव होते हैं उससे मुझे वास्तव में गुस्सा आता है। कभी-कभी मैं मेरे जूतों की ओर देखकर अपने आपको हीन मानता हूँ और दस तक गिनता हूँ जिससे कि मैं यह नहीं दिखा सकूँ कि मैं गुस्से में हूँ। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Dolma 

When I grow up ............... a spaceship to Mars. (Page 72) 

कठिन शब्दार्थ - grow up (ग्रो अप) = बड़ा होना I trust (ट्रस्ट्) = विश्वास। invent (इन्वेन्ट्) = आविष्कार करना। cure (क्युअ(र)) = रोग का उपचार करने वाली। disease (डिजीज्) = बीमारी। spaceship (स्पेस्शिप) = अन्तरिक्ष यान। Mars (माज) = मंगल। 

'हिन्दी अनुवाद - जब मैं बड़ी होऊँगी, मैं भारत की प्रधानमन्त्री बनेंगी। जब मैं ऐसा कहती हूँ लोग हमेशा हँसते हैं, मगर मुझे विश्वास है कि मैं यह जरूर करूंगी। प्रत्येक मेरी कक्षा में मुझसे पूछता है कि जब उन्हें कोई समस्या हो तो वे क्या करें, और मेरे शिक्षक हमेंशा मुझ पर विश्वास करते हैं जब विद्यालय में कुछ करना हो तो। मैं प्रत्येक के लिए हर बात को अच्छा करना चाहती हूँ। मैं चाहती हूँ कि हम सभी के लिए अच्छे अस्पताल, विद्यालय | और सड़कें हों। मैं यह भी आश्वस्त करना चाहती हूं कि भारत में अच्छे वैज्ञानिक हों जो कि बीमारियों के लिए | इलाज खोजें और मंगल ग्रह पर अन्तरिक्ष यान भेजें। 

Peter 

My favourite day is ..................... sucha happy family. (Pages 72-73) 

कठिन शब्दार्थ - favourite (फेवरिट्) - पसंदीदा | whole (होल) = पूरा। get (गेट) = प्राप्त करना। advance (अडवान्स्) = पहले से। interval (इन्टवल) =, मध्यान्तर। peanuts (पीनट्स) = मूंगफली। darkness (डाक्नस्) = अन्धेरा ! afterwards (आफ्टवहन) = इसके पश्चात् । lucky (लकि) = भाग्यशाली। Mood (मूड़) = मनःस्थिति। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am
 
हिन्दी अनुवाद-प्रत्येक माह का दूसरा रविवार मेरा पसंदीदा दिन है। इस दिन हमारा पूरा परिवार फिल्म देखने सिनेमा हॉल में जाता है। मेरे पिताजी पहले से ही हम सबके लिए टिकिट ले आते हैं. मेरी दादी, मेरे माता-पिता, मेरे दो भाई और मैं, वहाँ पर बस से जाते हैं। मध्यान्तर में मेरे पिताजी हमारे लिए मंगफली लेकर आते हैं औ हॉल में अन्धेरे में बैठकर फिल्म देखते हुए मूंगफली खाना पसन्द है। इसके बाद हम सभी आइसक्रीम खाने के लिए रुकते हैं। हम सभी की मनःस्थिति अच्छी होती है और हम सब बहुत खुशकिस्मत महसूस करते हैं कि हमारा बहुत ही प्रसन्न और अच्छा परिवार है। 

Part - II
Multiple Intelligences
(बहुविध बुद्धिमत्ताएँ)

हममें से सभी किसी न किसी बात में कुशल हैं या अच्छे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि विभिन्न लोग विभिन्न तरीकों से बुद्धिमान होते हैं? अपनी पढ़ाई में अच्छा होना एक प्रकार की बुद्धिमानी है, मगर अन्य प्रकार की बुद्धिमानी और हैं। यह पता लगाने के लिए विवरण पढ़िए कि निम्न बुद्धि में से आपको सबसे अच्छे तरीके से कौनसी बुद्धि वर्णित करती है। याद रखिए। कि इनमें से एक से अधिक प्रकार की बुद्धिमानी आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। 

कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद 

Visual Intelligence : You like to ...................mechanic, engineer. (Page 74) 

कठिन शब्दार्थ - visual (विशुअल) = दृश्य, दृष्टि सम्बन्धी। intelligence (इन्टेलिजन्स्) = बुद्धि। think (थिङ्क्) = सोचना। create (क्रिएट्) = कुछ नया उत्पन्न करना। mental (मेन्ट्ल) = मानसिक। image (इमिज्) = तस्वीर। remember (रिमेम्ब(र)) = याद करना। things (थिङ्ज) = वस्तुएँ। enjoy (इन्जॉइ) = आनन्द लेना। map (मैप) = नक्शा। movie (मूवि) = फिल्म, चलचित्र । puzzle (पज्ल) = गम्भीर चिन्तन करना। building (बिल्डिङ्) = बनाना। understanding (अन्डस्टैडिङ्) = समझना। 

direction (डरेक्श्न् ) = निर्देशन। sketching (स्कैचिङ्) = रूपरेखा। fix (फिक्स्) = जोड़ना । object (अब्जेक्ट) = पदार्थ। navigator (नैविगेट(र)) = जलयान या विमान का पथ निर्देशक। sculptor (स्कल्पच(र)) = शिल्पी, मूर्तिकार। artist (आटिस्ट्) = कलाकार। inventor (इन्वेन्ट(र)) = आविष्कारक। architect (आकिटेक्ट) = वास्तु शिल्पी। interior (इटिअरिअ(र)) = किसी वस्तु का आन्तरिक भाग। designer (डिजाइन(र)) = वेशभूषाकार । mechanic (मैकैनिक) = मिस्तरी। engineer (एन्जिनिअ(र)) = अभियन्ता। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

हिन्दी अनुवाद - दृश्य बुद्धिमत्ताः आप पसन्द करते हैं-तस्वीरों में सोचना, वस्तुओं को याद रखने के लिए मानसिक चित्रों की रचना करना। आप नक्शा, चार्ट्स, तस्वीरें, वीडियो और चलचित्र देखने में आनन्द लेते हैं। आप अच्छे हैं-चिन्तन करने की रचना करना, पढ़ना, लिखना, नक्शों, चार्ट और ग्राफ को समझना, निर्देशन की समझ, आरेख बनाना, चित्रकारी करना, पदार्थों को बनाना या स्थिर करना, तस्वीरों को समझना। आप बन सकते हैं-जलयान या विमान का पथ निर्देशक, मूर्तिकार, कलाकार, आविष्कारक, शिल्पी, आन्तरिक सज्जाकार, मिस्तरी, अभियंता। 

Verbal Intelligence : You like..................translator. (Page 74) 

कठिन शब्दार्थ-verbal (वबल) = शाब्दिक। language (लैग्विज) = भाषा। speak (स्पीक्) = बोलना। well (वेल्) = अच्छा। rather (राद(र)) = काफी, किसी हद तक। humour (यूम(र)) = हास्यजनक गुण। information (इन्फमेश्न्) = सूचना | convincing (कविन्सिङ) = आश्वस्त करने वाला। poet (पोइट्) = कवि। journalist (जनलिस्ट्) = पत्रकार। writer (राइट(र)) = लेखक। lawyer (लॉय(र)) = वकील। politician (पॉलटिश्न्) = राजनेता। translator (ट्रैन्स्ले ट(र)) = अनुवादक। 

हिन्दी अनुवाद - शाब्दिक बुद्धिमत्ता : आप पसन्द करते हैं-शब्दों एवं भाषा का प्रयोग। आप अच्छा बोलते हैं और तस्वीरों से अधिक शब्दों में सोचते हैं। आप अच्छे हैं-बोलने, लिखने, कहानी कहने, सुनने, व्याख्या करने, शिक्षण करने, हास्यजनक गुण का उपयोग, शब्दों के अर्थ को समझना, सूचनाओं को याद करना, आपके दृष्टिकोण से किसी दूसरे को आश्वस्त करने में। 

आप बन सकते हैं-कवि, पत्रकार, लेखक, शिक्षक, वकील, राजनेता, अनुवादक। 

Mathematical Intelligence : you like..................mathematician. (Page 74) 

कठिन शब्दार्थ - Mathematical (मैथ मैटिकल) = गणितीय। reason (रीजन्) = कारण, औचित्य वर्णन। logic (लॉजिक्) = तर्क । numbers (नम्ब(र)ज) = अंक। curious (क्युअरिअस्) = कुछ जानने या सीखने का इच्छुक। calculations (कैल्क्यु लेशन्स) = गणना करना। geometric (जीअ मेट्रिक) = रेखा गणित। shapes (शेप्ज़) = आकृतियाँ। 

हिन्दी अनुवाद-गणितीय बुद्धिमत्ता : आप पसन्द करते हैं कारण, तर्क, संख्याएँ प्रयोग करना। हमेशा अपने चारों ओर के संसार के प्रति उत्सुक रहते हैं, आप बहुत सारे प्रश्न पूछते हैं और प्रयोग करना पसन्द करते हैं। आप अच्छे हैं - समस्या समाधान, पहेलियों का हल प्रयोग करने, प्रश्न करने और प्राकृतिक घटनाओं पर आश्चर्य व्यक्त करने वाले, गणितीय गणना करने, रेखागणितीय आकृतियों के साथ काम करने में।  आप बन सकते हैं - वैज्ञानिक, अभियन्ता, कम्प्यूटरकर्मी, शोधकर्ता लेखाकार, गणितज्ञ।। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

Bodily Intelligence : you like to .............crafts-person. (Page 75) 

कठिन शब्दार्थ - bodily (बॉडिलि) = शारीरिक। control (कन्ट्रोल) = नियन्त्रण । movement (मूव्मन्ट) = हलचल। handle (हैन्डल) = हाथ से छूना या संभालना । skillfully (स्किल्फलि) = निपुणतापूर्वक। sense (सेन्स्) = समझ। balance (बैलन्स्) = सन्तुलन। catch (कैच) = पकड़ना। physical (फिजिक्ल) = शारीरिक । coordination (को'ऑडिनेशन्) = तालमेल, समन्वय । sports (स्पॉट्स) = खेल-कूद। crafts (क्राफ्ट्स) = हस्तशिल्प । miming (माइमिङ्) = स्वांग भरना। express (इक्स्प्रे स्) = अभिव्यक्त करना। emotion (इमोशन्) = भावना। 

हिन्दी अनुवाद - शारीरिक बुद्धिमत्ता : आप पसन्द करते हैं अपनी शारीरिक गतियों को नियन्त्रित करना तथा वस्तुओं को निपुणतापूर्वक संभालना। आप संतुलन की अच्छी समझ रखते हैं और किसी गेंद को अच्छी तरह से पकड़ या फेंक सकते हैं और नृत्य करना पसन्द करते हैं। आप इधर-उधर घूमते हुए सीखना पसन्द करते हैं। आप अच्छे हैं-नृत्य, शारीरिक तालमेल, खेलकूद, शिल्प, अभिनय, स्वांग भरने, हाथों का उपयोग कर नया बनाने में। अपने शरीर के माध्यम से आप भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। आप बन सकते हैं-नर्तक, खिलाड़ी, शारीरिक शिक्षा का शिक्षक, अभिनेता, अग्निशमन करने वाला, शिल्पकार। 

Musical Intelligence : you like to ................. composer. (Page 75) 

कठिन शब्दार्थ - Musical (म्यूजिकल) = संगीत विषयक। rhythm (रिदम्) = लय। pattern (पैट्न्) = तरीका, रीति। immediately (इमीजिअटिल) = शीघ्रता से। respond (रिस्पॉन्ड) = उत्तर या प्रतिक्रिया में कुछ कहना। appreciating (अप्रीशिएटिङ्) = रसास्वादन करना। criticising (क्रिटिसाइजिङ्) = किसी की निंदा या आलोचना करना । whistling (विस्लिङ्) = सीटी बजाना। instrument (इन्स्ट्रमन्ट) = कार्य-विशेष का उपकरण। recognising (रेकग्नाइजिङ्) = पहचानना। composing (कम्पोजिङ्) = नया बनाना । melodies (मेलडीज़) = मधुर स्वर । structure (स्ट्रक्च(र)) = ढाँचा। 

हिन्दी अनुवाद-संगीत विषयक बुद्धिमत्ता : आप पसन्द करते हैं-संगीत का आनन्द लेना और बजाना। आप ध्वनियों, लय और विभिन्न तरीकों के बारे में विचार करते हैं। आप शीघ्रता से संगीत पर प्रत्युत्तर देते हैं जो आप सुनते हैं उसकी प्रशंसा करके या आलोचना करके। आप अच्छे हैं-गाने, सीटी बजाने, संगीत उपकरण बजाने, सुरों को पहचानने, संगीत बनाने, स्वरों को याद करने, संगीत के ढाँचे और लय को समझने में।आप बन सकते हैं संगीतकार, डी.जे. वाले, गायक, रचनाकार। 

Interpersonal Intelligency : you like to................ person, teacher. (Page 75) 

कठिन शब्दार्थ - interpersonal (इन्टपसन्ल) = अन्तर वैयक्तिक । organiser (ऑगनाइज्(र)) = संगठित करने वाला। manage (मैनिज्) = कठिनाइयों के बाद भी काम करते रहना । communicate (कम्यूनिकेट) = सूचनाएँ बताना, आदान-प्रदान करना। counsellor (काअन्सल(र)) = परामर्शदाता, सलाहकार। 

RBSE Solutions for Class 6 English Honeysuckle Chapter 6 Who I Am

अन्तरवैयक्तिक बुद्धिमत्ता : आप पसन्द करते हैं दूसरों को समझना। आप दूसरे लोगों के दृष्टिकोण से बातों को देखने का प्रयास करते हैं जिससे कि आप यह समझ सकें कि वे किस तरह से महसूस करते या सोचते हैं। आप एक अच्छे संगठन करने वाले हैं और दूसरे लोगों से सहायता प्राप्त कर एक दल के रूप में कार्य करवा लेते हैं। - आप अच्छे हैं - दूसरों के दृष्टिकोण से चीजों को देखने, सुनने, समझने में। दूसरे लोगों की मनःस्थिति और भावनाओं को समझने में, समस्या का हल करने में, समूहों के साथ सहयोग करने में, दूसरों की मनःस्थिति का ध्यान रखने में, सूचनाओं का आदान-प्रदान करने में, विश्वास बनाने में। आप बन सकते हैं-परामर्शदाता, विक्रयकर्ता, राजनीतिज्ञ, व्यवसायी, शिक्षक। 

Bhagya
Last Updated on June 20, 2022, 4:19 p.m.
Published June 20, 2022