Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 3 English Let's Learn English Chapter 11 Our Lifeline: The Trees Textbook Exercise Questions and Answers.
The questions presented in the RBSE Solutions for Class 3 English are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 3 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts.
Discuss (विचार-विमर्श कीजिए)
Question 1.
Which trees are there in your home and school?
आपके घर और विद्यालय में कौनसे पेड़ हैं?
Answer:
There are Tamarind, Guava, Neem, Peepal, Mango, Papaya and Banana trees in my home and school.
मेरे घर तथा विद्यालय में इमली, अमरूद, नीम, पीपल, आम, पपीता और केला आदि पेड़ हैं।
Question 2.
How are they useful to us?
वे हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी हैं?
Answer:
They give us fruits, flowers, wood, oxygen and many other things.
वे हमें फल, फूल, लकड़ी, ऑक्सीजन और बहुत-सी अन्य वस्तुएँ देते हैं।
Question 3.
Should we cut these trees or not?
क्या हमें इन वृक्षों को काटना चाहिए या नहीं?
Answer:
No, we should not cut these trees.
नहीं, हमें इन वृक्षों को नहीं काटना चाहिए।
Question 4.
If you see someone cutting the trees, what will you do?
यदि आप किसी को वृक्षों को काटता देखोगे, तो आप क्या करोगे?
Answer:
If we see someone cutting the trees, we shall stop him to cut them.
यदि हम किसी को वृक्षों को काटता देखेंगे, तो हम उसे उन्हें काटने से रोकेंगे। एक लकड़हारे, जानवरों तथा पेड़ों के बारे में निम्न कहानी का आनन्द लीजिए
(Activity-I)
A. Answer the following questions
निम्न प्रश्नों के उत्तर दीजिए
Question 1.
What did the animals do to stop the woodcutter from cutting the trees?
जानवरों ने लकड़हारे को पेड़ों को काटने से रोकने के लिए क्या किया?
Answer:
The animals started jumping around the woodcutter and a wise old wolf ran to call lion to stop him from cutting the trees.
उसे पेड़ों को काटने से रोकने के लिए जानवरों ने लकड़हारे के चारों तरफ उछलना शुरू किया तथा एक बुद्धिमान वृद्ध भेड़िया शेर को बुलाने के लिए दौड़ा।
Question 2.
Who went to call lion, the king?
शेर, राजा को बुलाने के लिए कौन गया?
Answer:
A wise old wolf went to call lion, the king.
शेर, राजा को बुलाने के लिए एक बुद्धिमान वृद्ध भेड़िया गया।
Question 3.
Why did the animals refuse to go from there?
जानवरों ने वहाँ से जाने के लिए मना क्यों किया?
Answer:
The animals refused to go from there to save the trees.
पेड़ों को बचाने के लिए जानवरों ने वहाँ से जाने के लिए मना किया।
Question 4.
What do the trees provide us?
पेड़ हमें क्या उपलब्ध करवाते हैं?
Answer:
The trees provide us shelter, food, fruits, medicines etc.
पेड़ हमें शरण, भोजन, फल, दवाइयाँ आदि उपलब्ध करवाते हैं।
Question 5.
What did the woodcutter decide finally?
लकड़हारे ने अन्त में क्या निश्चय किया?
Answer:
The woodcutter decided not to cut trees in future.
लकड़हारे ने भविष्य में पेड़ों को न काटने का निश्चय किया।
Write T for true and F for false statements
सत्य कथनों के लिए T तथा असत्य कथनों के लिए F लिखिए
1. The trees and animals were friends. ( )
2. A wolf is the king of jungle. ( )
3. Trees give us food, shelter, fresh air, etc. ( )
4. All the animals ran away as they saw the woodcutter. ( )
Answer:
1. True 2. False 3. True 4. False
Activity-II.
A. Match the words that have the similar meaning.
समान अर्थ रखने वाले शब्दों का मिलान कीजिए।
Answer:
B. Join the letters in the given space and make new words.
दिए गए स्थान में अक्षरों (वर्तनी) को मिलाइये (जोडिए) तथा नये शब्दों को बनाइए।
Answer:
Activity-III
Read these sentences
इन वाक्यों को पढ़िये
• This is my brother.
(यह मेरा भाई है।)
• His name is Ram.
(इसका नाम राम है।)
• This is a cow.
(यह एक गाय है।)
• Its name is Kamdhenu.
(इसका नाम कामधेनु है।)
In the above sentences Ram is the name of a boy, Kamdhenu is the name of a cow. Write two names for each of the following.
उपरोक्त वाक्यों में राम एक लड़के का नाम है, कामधेनु एक गाय का नाम है। निम्न प्रत्येक के लिए दो नाम लिखिए।
Answer:
1. animals
elephant
lion
2. boys
Naveen
Chiraya
3. festivals
Holi
Deepawali
4. days
Sunday
Monday
5. months
January
February
6. cities
Jaipur
Jodhpur
Activity-IV.
The students will recite the following poem after their teacher.
विद्यार्थी अपने अध्यापक के पश्चात् इस कविता को ऊँचे स्वर में बोलेंगे।
Answer:
The Environment
The stars shone in the night sky,
The moon was sitting bright and high.
The sun shone in the morning sky,
The birds were flying really high.
The rubbish sways in the cool breeze,
So take your litter home please.
We keep the forest neat and clean,
So there is no pollution to be seen.
Activity-V.
Look at the pictures of different animals. Identify them and write their names under the pictures.
अलग-अलग (भिन्न) जानवरों के चित्रों को देखिए। उन्हें पहचानिए तथा चित्रों के नीचे उनके नाम लिखिए।
Answer:
Seen Passages
Passage 1.
Once there were two trees. They lived in a beautiful forest. Their names were Chintu and Pintu. They had many friends like rabbits, monkeys, a bunky bear and a wise old wolf. One day all the friends were chatting.
Suddenly Pintu saw a woodcutter coming towards the forest. Pintu Said, "Hey! Look a woodcutter is coming". "Run! Run!" Chintu said to the animals. But no one ran. They said, “You give us food, shelter and fresh air to breathe. How can we leave you in danger and go? Chintu and Pintu thanked them. All the animals hid themselves behind the trees.
1-2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी में दीजिए
1. What were the names of the trees?
2. Who saw a woodcutter coming towards the forest?
3-4. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में दीजिए
3. चिंटू और पिंटू के मित्रों के नाम लिखिए।
4. सभी जानवर कहाँ छिप गए?
5. गद्यांश के निम्न शब्दों के हिन्दी अर्थ लिखिए
(i) food
(ii) air
Answers :
1. Chintu and Pintu were the names of the trees.
2. Pintu saw a woodcutter coming towards the forest.
3. खरगोश, बन्दर, भालू तथा एक बुद्धिमान वृद्ध भेडिया, चिंट्र तथा पिंटू के मित्र थे।
4. सभी जानवर पेड़ों के पीछे छिप गये।
5. (i) भोजन
(ii) हवा।
Passage 2.
The woodcutter saw Chintu and Pintu. He decided to cut these huge trees. As the woodcutter came near the trees, the group of monkeys jumped onto him. Then the rabbit and his brother started jumping around him. The wise old wolf ran to call lion, the king. As the lion roared the woodcutter ran away to save his life. Woodcutter felt the love and affection of these trees and animals.
1-2. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर अंग्रेजी में दीजिए
1. What did the woodcutter decide?
2. When did he run away to save his life?
3-4. निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर हिन्दी में दीजिए
3. जानवरों ने पेड़ों को कैसे बचाया?
4. लकड़हारे ने क्या महसूस किया?
5. गद्यांश में से निम्न हिन्दी के शब्दों के अंग्रेजी शब्द लिखिए
(i) स्नेह
(ii) राजा
Answers :
1. The woodcutter decided to cut the huge trees.
2. He ran away to save his life when he heard the lion's roaring.
3. पेड़ों को बचाने के लिए जानवरों ने लकड़हारे के चारों तरफ उछलना शुरू किया।
4. लकड़हारे ने पेड़ों तथा जानवरों के स्नेह को महसूस किया।
5. (i) affection
(ii) king.
Once there were ................ behind the trees. (Page 78)
कठिन शब्दार्थ-lifeline (लाइफ्लाइन्) = जीवन-रेखा। useful (यूस्फ्ल ) = उपयोगी। cut (कट्) = काटना। woodcutter (वुड्कट(२)) = लकड़हारा। monkey (मंकि) = बन्दर। rabbit (रैबिट) = खरगोश। bunky bear (बंकि बेअ(र)) = मोटा भालू। wolr (वुल्फ) = भेड़िया। chatting (चैटिंग) = गपशप/बातचीत करते हुए। suddenly (सड्नलि) = अचानक। towards (टवाड्ज) = किसी के प्रति, की तरफ। forest (फॉरिस्ट) = जंगल । shelter (शेल्ट(२)) = शरण, पनाह । fresh (फ्रेश्) = ताजा। air (एअ(र)) = हवा। leave (लीव) = छोड़ना। danger (डेन्ज()) = खतरा, संकट। breathe (ब्रीद्) = श्वसन करना। hid (हिड्) = छिपा। behind (बिहाइन्ड्) = के पीछे।
हिन्दी अनुवाद-एक बार दो पेड़ थे। वे एक सुन्दर जंगल में रहते थे। उनके नाम चिंटू तथा पिंटू थे। उनके अनेक मित्र थे जैसे खरगोश, बन्दर, एक मोटा भालू तथा एक बुद्धिमान वृद्ध भेड़िया। एक दिन सभी मित्र गपशप कर रहे थे। अचानक पिंटू ने जंगल की तरफ आते हुए एक लकड़हारे को देखा। पिंटू ने कहा, "अरे ! देखो एक लकड़हारा आ रहा है।" "दौड़ो! दौड़ो!" चिंटू ने जानवरों से कहा। लेकिन कोई भी नहीं दौड़ा। उन्होंने कहा, "आप हमें भोजन, शरण तथा साँस के लिए ताजा हवा देते हो। हम आपको खतरे (संकट) में कैसे छोड़ सकते हैं तथा जा सकते हैं?" चिंटू तथा पिंटू ने उनको धन्यवाद दिया। सभी जानवरों ने अपने आपको पेड़ों के पीछे छिपा लिया।
The woodcutter saw ........ medicines etc. (Pages 78-79)
कठिन शब्दार्थ-decide (डिसाइड्) = निर्णय करना, निश्चय करना। huge (यूज्) = विशाल । call (कॉल्) = पुकारना, बुलाना। lion (लाइअन्) = शेर, सिंह। roar (रो(र)) = दहाड़ना। save (सेव) = बचाना। felt (फेल्ट्) = महसूस किया। affection (अफेक्श न) = स्नेह । fruit (फ्रूट) = फल | medicines (मेडिसिन्ज) = दवाएँ।
हिन्दी अनुवाद-लकड़हारे ने चिंटू तथा पिंटू को देखा। उसने इन विशाल पेड़ों को काटने का निर्णय किया। जैसे ही लकड़हारा पेड़ों के पास आया, बन्दरों का समूह उस पर टूट पड़ा (छलांग लगाई)। फिर खरगोश तथा उसका भाई उसके चारों तरफ उछलने लगे। बुद्धिमान वृद्ध भेड़िया राजा शेर को बुलाने के लिए गया। जैसे ही शेर दहाड़ा, लकड़हारा अपने जीवन को बचाने के लिए भाग गया। जैसे ही लकड़हारे । | ने इन पेड़ों तथा जानवरों का स्नेह महसूस किया, उसने भविष्य में पेड़ न काटने का निश्चय किया क्योंकि | पेड़ उन्हें अनेक चीजें जैसे शरण, भोजन, फल, दवाइयाँ आदि देते हैं।