RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School Textbook Exercise Questions and Answers.

The questions presented in the RBSE Solutions for Class 11 English are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 11 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts. Our team has come up with Tenses Class 11 to ensure that students have basic grammatical knowledge.

RBSE Class 11 English Solutions Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

RBSE Class 11 English Albert Einstein at School Textbook Questions and Answers

Reading with Insight 

Question 1. 
What do you understand of Einstein's nature from his conversations with his history teacher, his mathematics teacher and the head teacher ?
आइन्स्टीन के अपने इतिहास के अध्यापक, गणित के अध्यापक तथा प्रधानाध्यापक के साथ हुए वार्तालाप से आप उसके स्वभाव के बारे में क्या समझते हैं ? 
Answer:
Albert Einstein was an original thinker and a curious student always having craze for knowing how things happen. He always addressed his history teacher respectfully. He frankly said that learning days and dates of history did not interest him.

He was more interested in knowing why soldiers killed the other soldiers in the war. Albert's,mathematics teacher Mr Koch was very co-operative and helpful.

Albert too showed his regard by praising him. Albert's outlook towards his head teacher was also clear. He wanted to ask his offence. The head teacher told him that he had become a nuisance for other students. He told Albert to leave this school. He kept quiet and left the school.

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

एलबर्ट आइंस्टीन एक मूल चिंतक तथा एक उत्सुक विद्यार्थी था जिसके मन में सदा यह जानने की ललक रहती थी कि घटनाएँ कैसे घटती हैं। वह अपने इतिहास अध्यापक से सदा आदरपूर्वक बोलता था। उसने सीधेसीधे कहा कि इतिहास के दिन व तारीखों को सीखने में उसे आनंद नहीं आता।

वह इस बात को जानने में अधिक रुचि लेता था कि युद्ध में सिपाहियों ने एक-दूसरे को क्यों मारा। एलबर्ट के गणित के अध्यापक मिस्टर कोच बहुत ही सहयोगी तथा सहायक थे। एलबर्ट भी उनकी तारीफ करके उनका सम्मान करता था। उसने मि. कोच को बताया कि उसे उनकी कक्षा में आनंद आता है।

अपने प्रधानाध्यापक के प्रति भी एलबर्ट के विचार स्पष्ट थे। वह अपना अपराध जानना चाहता था। प्रधानाध्यापक ने उसे बताया कि वह अन्य विद्यार्थियों के लिए लज्जा का कारण बन चुका है। उन्होंने एलबर्ट से विद्यालय छोड़ देने को कहा। वह चुप रहा तथा उसने स्कूल छोड़ दिया। 

Question 2. 
The school system often curbs individual talents. Discuss.
स्कूल पद्धति प्रायः व्यक्तिगत प्रतिभाओं का दमन करती है। विवेचना कीजिए। 
Answer:
Certainly, the school system curbs individual talents. Too many restrictions and discipline kill their creative instinct. Sometimes, teacher's ego proves fatal to the students. Forcing a student to learn the subject, he has no interest in, is a direct deprivation of his natural inclination for a subject he has interest in. 

निःसन्देह, स्कूल पद्धति व्यक्तिगत प्रतिभाओं का दमन करती है। बहुत सारी पाबंदियाँ तथा अनुशासन बच्चों की रचनात्मक प्रवृत्तियों को नष्ट कर देते हैं। कभी-कभी, अध्यापक का अहम् भी बच्चों के लिए घातक साबित होता है। किसी छात्र को उस विषय को पढ़ने के लिए बाध्य करना जिसमें उसकी रुचि नहीं है, रुचि के विषय के प्रति उसकी प्राकृतिक प्रवृत्ति का हनन है। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Question 3. 
How do you distinguish between information gathering and insight formation ?
आप सूचना एकत्र करने तथा सूझ-बूझ निर्माण में किस प्रकार अन्तर करेंगे ?
Answer:
Information can be gathered from books. Insight can be formed through facts and ideas. Education mingles the two. Ideas are the essence of real education. Development of ideas is possible only with the development of mind. 

सूचना किताबों में से एकत्र की जा सकती है। (लेकिन) सूझ-बूझ का निर्माण तथ्यों तथा विचारों के द्वारा किया जा सकता है। शिक्षा दोनों को समाहित करती है। विचार वास्तविक शिक्षा का सारतत्व हैं। विचारों का विकास मस्तिष्क के विकास से ही संभव है।

RBSE Class 11 English Albert Einstein at School Important Questions and Answers

Short Answer Type Questions 

Question 1. 
What is Albert's opinion regarding education ? (Content)
शिक्षा के बारे में एलबर्ट के क्या विचार हैं ? 
Answer:
For Albert, education means ideas and not facts. Facts can be looked up in books. He is interested not to learn when the battles were fought, but the reason why the soldiers killed each-other. He believed in thinking of original ideas.

एलबर्ट के लिए शिक्षा का तात्पर्य विचारों से है न कि तथ्यों से। तथ्यों को तो किताबों में खोजा जा सकता है। उसकी रुचि यह याद करने में नहीं है कि युद्ध कब लड़े गए बल्कि (यह याद करने में है कि) सैनिकों ने एक-दूसरे को क्यों मारा। वह मौलिक विचारों में विश्वास करता था। 

Question 2. 
What makes Mr Braun speechless ? (Content)
मि. ब्रॉन को क्या बात मूक बना देती है ? 
Answer:
Mr Braun asks Albert when the Prussians defeated the French at Waterloo. Albert says that he does not know. He sees no point in learning dates. Dates can be seen in books. He believed in ideas. This makes Mr Braun speechless. 

मि. ब्रॉन एलबर्ट से पूछते हैं कि प्रशा के सैनिकों ने वाटरलू में फ्रांसीसी सैनिकों को कब हराया। एलबर्ट कहता है कि उसे नहीं मालूम। उसे तारीखों को याद करने में कोई विशेष बात दिखाई नहीं देती है। तारीखों को किताबों में भी देखा जा सकता है। वह विचारों में विश्वास करता था। यही बात मि. ब्रॉन को मूक बना देती है। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Question 3. 
What do you think of Einstein after his exchange with the history teacher ? (Content)
इतिहास के अध्यापक से एलबर्ट की नोंक-झोंक के बाद आप उसके बारे में क्या सोचते हैं ? 
Answer:
Einstein is not a blind follower. He is bold and expresses his own concept of education frankly. He is quite respectful and polite towards his teacher. But he does not agree with his views. He wants change in conventional education.

आइन्स्टीन एक अन्धानुयायी नहीं है। वह साहसी है और स्पष्ट रूप से शिक्षा के प्रति अपने दृष्टिकोण को व्यक्त कर देता है। वह अपने अध्यापक के प्रति पूर्णतः सम्मानयुक्त एवं विनम्र व्यवहार रखता है। लेकिन वह उसके विचारों से सहमत नहीं है। वह परंपरागत शिक्षा में परिवर्तन चाहता है। 

Question 4. 
Who is Els what does she say to Albert ? (Episode)
एल्सा कौन है तथा वह एलबर्ट से क्या कहती है ? 
Answer:
Elsa is Albert's cousin. She says that she is sure that Albert can learn enough to pass the examinations, if he tries. She wants him to repeat what has been taught to him. She knows many students who are more stupid than Albert, but pass the exams. 

एल्सा एलबर्ट की चचेरी बहन है। वह कहती है कि उसे विश्वास है कि यदि एलबर्ट कोशिश करता है तो वह अपनी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सीख सकता है। वह चाहती है कि जो कुछ भी उसे पढ़ाया गया है, वह उसे दोहराए। वह ऐसे कई विद्यार्थियों को जानती है जो एलबर्ट से ज्यादा मूर्ख हैं लेकिन परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं। 

Question 5. 
How does Albert hope to get into an Italian college or institute ? (Content)
एलबर्ट इटली के किसी कॉलेज या संस्था में प्रवेश पाने की आशा कैसे करता है ? 
Answer:
Albert hopes that Mr Koch will give him some written reference about his work and perhaps that will be enough. He has learnt all the maths taught at school and a bit more. 

एलबर्ट को आशा है कि मि. कोच उसे उसके कार्य के बारे में लिखित प्रमाणपत्र दे देंगे और शायद वह पर्याप्त रहेगा। उसने स्कूल में पढ़ाई जाने वाली गणित के साथ ही उससे कुछ अधिक (गणित) सीख लिया है। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Question 6. 
What reference does Mr Koch give to Albert ? (Content)
मि. कोच एलबर्ट के लिए (लिखित में) क्या सन्दर्भ देते हैं ? 
Answer:
Mr Koch writes that Albert is ready to enter a college for the study of higher Mathematics.
He also writes that he cannot teach Albert any more. Probably, Albert will soon be able to teach him.

मि. कोच लिखते हैं कि एलबर्ट गणित की उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने (योग्य है) के लिए तैयार है। वे यह भी लिखते हैं कि वे अब एलबर्ट को आगे नहीं पढ़ा सकते। सम्भवतः एलबर्ट शीघ्र ही उन्हें पढ़ाने योग्य हो जाएगा।

Question 7. 
What does the head teacher tell Albert when he meets him ? (Event)
जब एलबर्ट प्रधानाध्यापक से मिलता है तो वह (प्रधानाध्यापक) उससे क्या कहता है ? 
Answer:
The head teacher tells Albert that he has become a nuisance for other students and teach ers. He is not prepared to keep him in his school any longer. He wants him to leave the school. 

प्रधानाध्यापक उससे कहता है कि वह अन्य विद्यार्थियों तथा अध्यापकों के लिए परेशानी का कारण बन गया है। वह उसे अब और अपने विद्यालय में रखने के लिए तैयार नहीं था। वह चाहता है कि वह (एलबर्ट) विद्यालय छोड़कर चला जाए। 

Question 8. 
How does Albert react to the head teacher ? (Content)
एलबर्ट प्रधानाध्यापक के प्रति किस प्रकार की प्रतिक्रिया व्यक्त करता है ? 
Answer:
Albert wants to tell him what he thinks of him and his school. But he controls his emotions and does not utter even a single word. He comes out of his room proudly. 

एलबर्ट उसे यह बताना चाहता है कि वह उसके तथा उसके स्कूल के बारे में क्या सोचता है। लेकिन वह अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर लेता है तथा एक भी शब्द नहीं बोलता। वह गर्व से उसके कमरे से बाहर निकल आता है। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Question 9. 
What subjects was Einstein interested in ? (Event)
आइन्स्टीन की किन विषयों में रुचि थी ? 
Answer:
Einstein was interested in science and music. He read books on science and played his violin. He took great interest in his maths classes. His knowledge of mathematics was even beyond his classroom teaching. 

आइन्स्टीन की विज्ञान तथा संगीत में रुचि थी। वह विज्ञान की पुस्तकें पढ़ता तथा वायलिन बजाता था। वह गणित की कक्षा में रुचि लेता था। गणित का उसका ज्ञान कक्षा में पढ़ाई जाने वाली शिक्षा से बाहर था। 

Long Answer Type Questions 

Question 1. 
How does Albert meet Mr Ernest Weil and what is the outcome of their meeting ? (Event)
एलबर्ट मि. अरनैस्ट वेल से किस प्रकार मिलता है तथा उनकी मुलाकात का क्या परिणाम होता है ?
Answer:
Albert plans to get a false medical certificate regarding his nervous breakdown. Yuri fixes his meeting with Dr Ernest. Dr Ernest certifies that Albert is nervous about the school. He asks about Albert's future plan. Albert says that he will go to his parents in Milan and get admission in a college there. Dr wishes him good luck. 

एलबर्ट अपने मानसिक रोग के बारे में झूठा (असत्य) मेडिकल प्रमाणपत्र प्राप्त करने की योजना बनाता है। यूरी उसकी डॉ. अरनैस्ट के साथ मुलाकात तय कर देता है। डॉ. यह प्रमाणित कर देता है कि एलबर्ट विद्यालय को लेकर मानसिक रूप से रोगयुक्त है। वह एलबर्ट से उसकी भविष्य की योजना के बारे में पूछता है। एलबर्ट कहता है कि वह अपने माता-पिता के पास मिलान चला जाएगा तथा वहाँ के किसी कॉलेज में दाखिला ले लेगा। डॉक्टर उसे शुभकामनायें देता है। 

Question 2. 
Describe the meeting between Albert and the head teacher. (Content)
एलबर्ट तथा प्रधानाध्यापक के बीच हुई मुलाकात का वर्णन कीजिए।
Answer:
While Albert is talking to Mr Koch, he is called by his head teacher. The head teacher says to Albert that he is not going to punish him. As his work is terrible so he wants him to leave the school. Albert asks what his crime is. The head teacher says that in his (Albert's) presence the teachers cannot teach and the students cannot learn. Albert is tempted to answer him back, but keeps quiet and comes out of the room.

जब एलबर्ट मि. कोच से बातें कर रहा है तभी उसे उसके प्रधानाध्यापक के द्वारा बुलाया जाता है। प्रधानाध्यापक एलबर्ट से कहता है कि वह उसे दण्डित करने नहीं जा रहा है। चूँकि उसका कार्य भयानक (संज्ञेय) है इसलिए वह (प्रधानाध्यापक) चाहता है कि एलबर्ट स्कूल को छोड़ दे। एलबर्ट पूछता है कि उसका अपराध क्या है। प्रधानाध्यापक कहता है कि उसकी उपस्थिति में न तो अध्यापक पढ़ा सकते हैं और न ही अन्य विद्यार्थी पढ़ पाते हैं। एलबर्ट उसको पलटकर जवाब देने के लिए प्रलोभित होता है लेकिन शान्त रह जाता है और कमरे से बाहर आ जाता है। 

Question 3. 
What do you know about Albert Einstein's character ? (Evaluation of character)
अलबर्ट आइन्स्टीन के चरित्र के बारे में आप क्या जानते हैं ? 
Answer:
Young Einstein was a great thinker. He gave more importance to ideas than facts and dates. He disliked rote learning. He was fond of science and music. He was bold, fearless, rational and curious to learn. He put too many questions before his teachers. He had great mathematical abilities. He had clear ideas about his goal in life and keeps on learning maths and science. He was self-confident. 

युवा आइन्स्टीन एक महान विचारक था। तथ्यों व तारीखों की बजाय उसने विचारों को अधिक महत्व दिया। उसे रटने वाली विद्या से घृणा थी। विज्ञान व संगीत का शौकीन था। वह साहसी, निडर, तर्कवान तथा सीखने के प्रति उत्सुक था। वह अपने अध्यापकों से बहुत सारे प्रश्न पूछता था। उसमें गणित की बड़ी क्षमता/योग्यताएँ थीं। जीवन में अपने उद्देश्यों के प्रति उसके विचार स्पष्ट थे तथा गणित व विज्ञान सीखता रहता था। वह आत्मविश्वासी था। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

Question 4.
What is the theme of this biographical essay ? (Episode)
इस आत्मकथात्मक निबंध की विषय-वस्तु क्या है ? 
Answer:
‘Albert Einstein at School by Patrick Pringle, a biographical essay depicts the system of education prevalent in Germany at that time. It discouraged new thoughts, curtailed freedom of expression and insisted on rote learning. Young Einstein found this type of learning outdated and unproductive. In his opinion, students should be allowed to choose the subjects of their choice. Music, fine arts and science should be made important part of education. 

एक जीवनीकार पेट्रिक प्रिंगल द्वारा लिखे गये निबंध 'एलबर्ट आइन्स्टीन एट स्कूल', जर्मनी में उस समय चल रही शिक्षा पद्धति का वर्णन करता है। यह नये विचारों को हतोत्साहित करती है, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक लगाती है तथा रटने वाली पद्धति पर जोर देती है। युवा आइन्स्टीन ने ऐसी प्रणाली को पुरानी तथा निरर्थक पाया। उसकी राय में विद्यार्थियों को अपने पसंद के विषय चुनने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। संगीत, कला तथा विज्ञान को शिक्षा का अभिन्न अंग बनाया जाना चाहिए। 

Question 5. 
What made Albert's life miserable in Munich ? (Event)
म्यूनिख में एलबर्ट का जीवन दु:खमय क्यों बन गया था ?
Answer:
Albert lived a miserable life in Munich. He lived in the poorest quarters of Munich where the landlady often beat her children and her husband beat her on Saturdays when he returned home drunk. He had no peace of mind as children screamed all the time. The landlady did not allow him to play the violin which was his hobby. 

एलबर्ट ने म्यूनिख में दयनीय जीवन बताया। वह म्यूनिख के बहुत घटिया इलाके में रहता था जहाँ उसकी मकान मालकिन अपने बच्चों को अक्सर पीटा करती थी तथा उसका पति हर शनिवार को जब शराब पीकर घर लौटता तो अपनी पत्नी को पीटता था। उसके मन को शांति नहीं मिली क्योंकि हर समय बच्चे चीखते-चिल्लाते रहते थे। मकान मालकिन उसे वायलिन नहीं बजाने देती थी जो कि एलबर्ट का शौक था। 

Question 6. 
How did Yuri console and encourage Albert in his miserable times ? (Content)
बुरे समय में यूरी ने एलबर्ट को किस प्रकार सांत्वना दी और उत्साहित किया ? 
Answer:
Yuri was a sincere friend of Albert. When Albert was leading a miserable life in Munich, Yuri consoled and encouraged him. When Albert expressed to get a medical certificate for å nervous breakdown by which he could get away from school, Yuri found him a doctor friend Mr Ernest Weil who gave him the certificate.

When he was going to meet the head teacher, Yuri advised him to take a letter of recommendation from the mathematics teacher, Mr Koch before doing so. Yuri played the role of a true and sincere friend in Albert's bad days.

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

यूरी एलबर्ट का सच्चा मित्र था। जब एलबर्ट म्यूनिख में दयनीय जीवन बिता रहा था, यूरी ने उसे सांत्वना दी तथा प्रोत्साहित किया। जब एलबर्ट ने तंत्रिकातंत्र की खराबी के बारे में डाक्टरी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बारे में बताया, जिससे कि वह स्कूल से हट सके तो यूरी ने अपने एक मित्र डाक्टर अरनैस्ट वेल को तलाशा जिसने एलबर्ट को प्रमाणपत्र दिया। जब वह मुख्य अध्यापक के पास मिलने के लिए जा रहा था, यूरी ने ऐसा करने से पहले उसे अपने गणित-अध्यापक श्री कोच से एक अनुमोदन पत्र लेकर जाने की सलाह दी। यूरी ने एलबर्ट के बुरे दिनों में एक अच्छे मित्र की भूमिका अदा की।

Albert Einstein at School Summary and Translation in Hindi

About The Story 

एलबर्ट आइन्स्टीन (1879-1955) को न्यूटन के बाद महानतम भौतिकशास्त्री माना जाता है। 'The Young Einstein' नामक पुस्तक से लिए गए निम्नलिखित अंश में प्रसिद्ध जीवनी लेखक पैट्रिक प्रिंगल ने उन परिस्थितियों का वर्णन किया है जिनके कारण आइन्स्टीन को एक जर्मन स्कूल से निष्कासित किया गया।

Summary Of The Lesson

This story deals with the school days of Albert Einstein, a great scientist. He was, then, at Munich in Germany. It exposes the hollowness of school education in Germany. The story opens up with an exchange between Einstein as a student and his history teacher. Einstein gives more importance to ideas rather than dates and facts, it explains his basic nature. 

The teacher gets angry and says that Einstein is a disgrace to school. Einstein does not like to go to school. He plans to get rid of school. His friend Yuri helps him in getting a fake medical certificate from a doctor showing that he has nervous breakdown. Einstein tells Dr Ernest about his plan to get admission in an Italian college at Milan. 

As he is good in Mathematics, his maths teacher Mr Koch easily gives him the reference he needs. Then he is summoned by the headmaster. He asks him to leave school as his presence in the class makes it impossible for the teacher to teach other students. He comes out of principal's chamber without saying goodbye to anyone. Before leaving the school forever, he meets Yuri. Yuri says goodbye to Einstein. Thereafter, he left for Milan in Italy.

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

पाठ का सारांश यह कहानी एक महान वैज्ञानिक एलबर्ट आइन्स्टीन के विद्यार्थी जीवन के बारे में है। वह तब जर्मनी के म्यूनिख स्कूल में पढ़ता था। यह जर्मनी में स्कूली शिक्षा के खोखलेपन को उजागर करती है। कहानी विद्यार्थी के रूप में आइन्स्टीन तथा उसके इतिहास के अध्यापक के बीच नोंक-झोंक से शुरू होती है।

आइन्स्टीन तारीखों तथा तथ्यों की अपेक्षा विचारों को ज्यादा महत्व देता है। इससे उसके मूल स्वभाव का पता चलता है। अध्यापक उससे नाराज हो जाता है तथा (वह) कहता है कि आइन्स्टीन स्कूल के लिए एक कलंक है। आइन्स्टीन को स्कूल जाना अच्छा नहीं लगता। वह स्कूल से छुटकारा पाने का उपाय सोचता है।

उसका मित्र यूरी एक डॉक्टर से एक ऐसा फर्जी चिकित्सा प्रमाण-पत्र प्राप्त करने में उसकी सहायता करता है जिसमें यह उल्लेख होता है कि वह (आइन्स्टीन) स्नायु सम्बन्धी बीमारी से ग्रस्त है। आइन्स्टीन डॉ अरनैस्ट को मिलान में स्थित इटैलियन कॉलेज में दाखिला लेने की अपनी योजना के बारे में बताता है। चूँकि वह गणित में बहुत होशियार है इसलिए उसके गणित के अध्यापक मि. कोच उसे वह संदर्भ देते हैं, जिसकी उसे जरूरत थी।

तब उसे प्रधानाध्यापक का बुलावा मिलता है। वह उससे विद्यालय छोड़ने को कहते हैं क्योंकि उसकी उपस्थिति कक्षा में अध्यापक के द्वारा दूसरे विद्यार्थियों को पढ़ाया जाना असंभव बना देती है। बिना किसी से नमस्ते किये वह प्रधानाध्यापक के कमरे से बाहर आ जाता है। हमेशा के लिए विद्यालय छोड़ने से पहले वह यूरी से मिलता है। यूरी आइन्स्टीन को अलविदा कहता है। इसके बाद वह इटली में मिलान की ओर चल पड़ा।

Word-Meanings And Hindi Translation 

"In what year, ..................... is education." (Page 25) 

Word Meanings : Prussians (प्रशियन्स्) = soldiers of Prussia, a state in Europe now a part of Germany, प्रशिया, (यूरोप का एक राज्य जो अब जर्मनी का हिस्सा है) के सैनिक। French (फ्रेंच) = the soldiers of France, फ्रांस के सैनिक। Waterloo (वाटरलू) = the place of battle, वाटरलू नामक स्थान जहाँ युद्ध हुआ। often enough (ऑफन् एनफ) = generally, अक्सर। unthinking (अन् 'थिकिङ्) = natural, स्वाभाविक रूप से।

point (पॉइन्ट्) = anything important, विशेष बात। speechless (स्पीच्लस्) = unable to speak due to shock or emotion अवाक, मौन। amaze (अ'मेज) = surprise, हैरान करते हो। look up (लुक् अप्) = search, खोजना। applies (अप्लाइज्) = is relevant लागू होता है। facts (फैक्ट्स् ) = proved things, तथ्य। frankly (फ्रै क्ल ) = clearly, स्पष्ट रूप से।

हिन्दी अनुवाद- इतिहास के अध्यापक ने पूछा, “आइन्स्टीन, प्रशा की सेना ने वाटरलू में फ्रांसीसी सेना को किस साल हराया था ?" (आइन्स्टीन ने कहा) “श्रीमान्, मुझे नहीं मालूम।" "तुम क्यों नहीं जानते ? तुम्हें यह अक्सर बहुत बार बतलाया गया है।" "मैं अवश्य ही भूल गया होउँगा।" मि. ब्रॉन ने पूछा, "क्या तुमने कभी याद करने की कोशिश की ?" एलबर्ट ने अपने स्वाभाविक भोलेपन से उत्तर दिया, "नहीं, श्रीमान।" "क्यों नहीं ?" "मैं तिथियों को याद करने में कोई विशेष बात नहीं देखता। कोई भी उन्हें (आसानी से) हमेशा किताब में देख सकता है।" कुछ क्षणों के लिए मि. ब्रॉन मौन रह गए।

अन्त में उन्होंने कहा, “आइन्स्टीन, तुम मुझे आश्चर्यचकित करते हो। क्या तुम्हें नहीं लगता कि एक व्यक्ति ज्यादातर बातें हमेशा पुस्तकों में देख सकता है ? यह बात उन सभी तथ्यों पर लागू होती है जिन्हें तुम स्कूल में सीखते हो।" . "हाँ, श्रीमान।" "तब, मैं समझू कि तुम तथ्यों को सीखने में कुछ विशेष बात नहीं देखते।" एलबर्ट ने कहा, "स्पष्ट रूप से, श्रीमान। मुझे नहीं लगता (कि तथ्यों को सीखने में कोई विशेष बात है।)" "तब तो तुम शिक्षा में बिल्कुल भी विश्वास नहीं करते ?" "ओह, हाँ, श्रीमान, मैं (शिक्षा में विश्वास) करता हूँ। (लेकिन) मुझे नहीं लगता कि तथ्यों को सीखना ही शिक्षा है।"

"In that case ....... said Yuri. (Page 26) 

Word Meanings : case (केस्) = situation, स्थिति। heavy (हेवि) = serious, forceful, तीव्र। sarcasm (साकैज्म्) = व्यंग्य, कटाक्ष। flushed (फ्लश्ट्) = became red with shame and perplexion, शर्म और परेशानी से लाल हो गया। matter (मैटर) = are important, महत्त्वपूर्ण हैं। point (पॉइन्ट) = anything important, कोई विशेष बात। interested (इन्ट्रस्टिड्) = wanting to know, जानना (चाहूँगा)। cold (कोल्ड्) = very unfriendly, रूखा। cruel (क्रूअल्) = unkind, क्रूर। will stay in (विल स्टे इन्) = स्कूल में ठहरोगे। disgrace (डिस् 'ग्रेस्) = insult, अपमान, कलंक। 

continue (कन् 'टिन्यू) = to keep on, जारी रखना। pointed out (पॉइन्टेड् आउट) = made it clear, स्पष्ट किया। ungrateful (अन् 'ग्रेटफ़्ल ) = thankless, कृतघ्न। ashamed (अ'शेम्ड्) = guilty because of your actions, लज्जित। suggest (स'जेस्ट) = advise, सलाह देना। take away

(टेक् अवे) = to remove, हटा लेना। miserable (मिज़ब्ल्) = very sad, बहुत उदास। anyway (एनिवे) = in any case, हर हाल में। hateful place (हेटफूल प्लेस्) = (here) school, स्कूल। diploma (डिप्लोमा) = a certificate, शैक्षिक प्रमाण पत्र। lodgings (लॉजिङ्ज) = a place where he stays, अस्थायी आवास। cheer up (चिअर अप्) = please, प्रसन्नता देना। spare (स्पेअर्) = to make available, to save, बचाना। quarters (क्वॉटस्) = (here) areas, हिस्से में। 

Munich (म्यूनिख) = a city in Germany, जर्मनी का एक शहर। lack (लैक्) = shortage, कमी। squalot (स्क्वॉलर्) = dirt, गन्दगी। slum (स्लम्) = dirty dwelling, गन्दी बस्ती। violence (वाइअलन्स्) = behaviour which harms someone physically, हिंसा। landlady (लैन्ड्ले डि) = mistress of the home, मकान मालकिन। drunk (ड्रंक्) = having drunk too much alcohol, शराब के नशे में चूर। own (ओन्) = belonging to the person specified अपना स्वयं का। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

civilized (सिविलाइज्ड्) = polite and good mannered, सभ्या duel (डयूअल्) = fight between two persons, द्वन्द्वयुद्ध। proud (प्राउड्) = feeling pleased and satisfied, गर्वित। worry (वरि) = anxiety, चिन्ता। authorities (ऑथॉरिटिज्) = the officials, अधिकारीगण। call round (कॉल राउण्ड) = किसी से मिलने जाना।

upset (अप्सेट) = worried, चिन्तित। scar (स्कार) = a mark left on the skin after a wound healed, घाव का निशान। rest (रेस्ट्) = the part that is left, बाकी बची हुई। badge (बैज्) = sign, चिह्न। ugh (उफ) = an expression of disgust छिः। exclaimed (इक्'स्क्ले म्ड्) = said in surprise, आश्चर्य से कहा। glumly (ग्लमलि) = miserably; unpleasantly उदास होकर।

हिन्दी अनुवाद- इतिहास के अध्यापक ने तीव्र व्यंग्य के साथ कहा, "उस स्थिति में, शायद तुम इतने उदार बन जाओ कि कक्षा को (बाकी विद्यार्थियों को) शिक्षा का आइन्स्टीन सिद्धान्त बता सको ?"
एलबर्ट का चेहरा शर्म से लाल हो गया। उसने कहा "मेरा मानना है कि तथ्यों से ज्यादा विचारों का महत्त्व होता है। मैं युद्धों की तारीखें याद करना महत्त्वपूर्ण नहीं समझता अथवा यह याद करने को भी महत्त्वपूर्ण नहीं समझता कि किस सेना ने ज्यादा लोगों को मारा। मैं तो इस बात को जानने में अधिक रुचि लूँगा कि वे सैनिक एक-दूसरे को मारने का प्रयास क्यों कर रहे थे।"

मि. ब्रॉन की आँखें रूखेपन तथा क्रूरता से भर गईं। “आइन्स्टीन, बहुत हो चुका, हम तुमसे कोई व्याख्यान सुनना नहीं चाहते। आज तुम विद्यालय में एक अतिरिक्त पीरियड (कक्षा-बेला) के लिए रुकोगे, यद्यपि मैं नहीं सोचता कि इससे तुम्हें कोई लाभ होगा। इससे विद्यालय को भी कोई फायदा नहीं होगा। तुम (विद्यालय के लिए) एक कलंक हो। मुझे समझ नहीं आता कि (आखिर) तुमने आना क्यों जारी रखा हुआ है।" एलबर्ट ने कहा, "श्रीमान, यह मेरी इच्छा नहीं है।"

"तब तो तुम एक कृतघ्न (एहसान फरामोश) लड़के हो और तुम्हें अपने आप पर शर्म आनी चाहिए। मैं (तुम्हें) सलाह देता हूँ कि तुम अपने पिता से अपने को यहाँ से निकालने के लिए कहो।" उस दोपहर जब आइन्स्टीन विद्यालय से गया तो वह दुःखी था; इसलिए नहीं कि वह एक बुरा दिन था 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

अब ज्यादातर दिन बुरे थे, चाहे जो भी हो - बल्कि इसलिए कि उसे अगले दिन फिर उसी घृणित स्थान अर्थात् विद्यालय में जाना पड़ेगा। उसकी केवल यही इच्छा थी कि उसके पिता उसे वापस ले जाएँ, लेकिन पूछने से भी कोई फायदा नहीं था। वह जानता था कि उत्तर क्या होगा : जब तक वह अपना डिप्लोमा नहीं ले लेता उसे (वहाँ) रुकना पड़ेगा। 

अपने निवास पर वापस जाने में उसे कोई प्रसन्नता नहीं हुई। उसके पिता के पास इतना थोड़ा-सा पैसा बच पाता था कि एलबर्ट को म्यूनिख के सबसे गरीब आवासों में एक कमरा लेना पड़ा। उसे बुरे भोजन, आराम की कमी और यहाँ तक कि बहुत गन्दगी आदि की भी कोई चिन्ता नहीं थी, लेकिन उसे गन्दी बस्ती के हिंसात्मक वातावरण से घृणा थी। उसकी मकान मालकिन अपने बच्चों को रोज पीटती थी और प्रत्येक शनिवार को उसका पति नशे में धुत्त होकर आता और उसे पीटता था। शाम को जब यूरी उससे मिलने आया तो उसने कहा, "कम-से-कम तुम्हारे पास (कहने को) अपना स्वयं का कमरा तो है जो मेरे कहने से कहीं अधिक है।"

एलबर्ट ने कहा, "लेकिन कम से कम तुम सभ्य लोगों के बीच में तो रहते हो, भले ही वे सभी गरीब विद्यार्थी हैं।" यूरी ने जबाब दिया, "वे सभी सभ्य नहीं हैं। क्या तुमने नहीं सुना कि उनमें से एक पिछले सप्ताह द्वन्द्वयुद्ध में मारा गया ?" "और जिसने उसको मारा था, उसका क्या हुआ ?" "कुछ नहीं, वास्तव में। उसे तो इस बात का गर्व है।

उसकी एकमात्र चिन्ता यही है कि अधिकारियों ने उसे आगे कोई द्वन्द्वयुद्ध नहीं लड़ने के लिए कह दिया है। वह इस बारे में चिन्तित है क्योंकि उसके चेहरे पर ऐसा कोई भी घाव का निशान नहीं है जिसे वह अपनी बची हुई पूरी जिन्दगी में सम्मान के चिह्न के रूप में धारण कर पाता।" एलबर्ट ने विस्मयपूर्वक कहा, “छिः और ये विद्यार्थी हैं।" यूरी ने कहा, "अच्छा, तुम भी एक दिन विद्यार्थी होओगे।" 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

"I doubt it, ............... from it ?" (Page 27) 

Word Meanings : business (बिजनस्) = person's regular occupation व्यापार। sure (शुगर) = certain, विश्वास है। stupid (स्ट्यूपिड्) = foolish, मूर्ख। get through (गेट थू) = pass, पास हो जाते हैं। trouble (ट्रबल) = problem, समस्या। by heart (बाइ हाट) = remembering exactly, रटकर याद करना।

good at (गुड एट) = able to do well, सक्षम। added (एडिड्) = included, जोड़ा। geology (जि'ऑलजि) = science related to the study of earth, भू-विज्ञान। hardly (हाड्लि) = almost not, लगभग नहीं। sighed (साइड्) = took a deep breath, आह भरी। apart from (अ'पाट् फ़ॉम्) = in addition to, के अतिरिक्त। 

wailing (वेलिङ्) = weeping in a loud voice, विलाप करना। gets on (गेट्स् ऑन्) = affects, प्रभावित करता है। nerves (नवस्) = (here) brain, मस्तिष्क। kids (किड्ज) = children, बच्चे। howling (हाउलिङ्) = crying, चिल्लाते हुए। tempted (टेटिड्) = attracted to do something, मन हुआ (कुछ कहने को)। point out (पॉइन्ट आउट) = say, कहना। decided (डि 'साइडिड्) = thought, सोचा।

get away (गेट् अवे) = to escape, बच निकलना। absurd (अब् 'सड्) = unreasonable, निरर्थक। go on (गो ऑन) = continue, जारी रखना। turn out (टन् आउट्) = result, परिणत होना। wasting (वेस्टिङ्) = using unnecessarily, बर्बाद कर रहा हूँ। gleamed (ग्लीम्ड्) = shone brightly, चमक गयीं। nervous breakdown (नवस ब्रेकडाउन्) = weakening of nerves, स्नायु तन्त्र की खराबी। get away (गेट अवे) = to escape, बच निकलना।

हिन्दी अनुवाद- एलबर्ट ने उदास होते हुए कहा, "मुझे सन्देह है। मुझे नहीं लगता कि मैं कभी स्कूल डिप्लोमा की परीक्षा पास कर पाऊँगा।" जब उसकी चचेरी बहन एल्सा अगली बार म्यूनिख आई तो उसने यही बात उससे भी कही। सामान्यतः वह बर्लिन में रहती थी जहाँ उसके पिता का कारोबार था। उसने (एल्सा ने) कहा, "एलबर्ट मुझे विश्वास है कि यदि तुम कोशिश करो. तो तुम परीक्षा पास करने के लिए पर्याप्त मात्रा में याद कर लोगे।

मैं ऐसे बहुत से लड़कों को जानती हूँ जो तुमसे ज्यादा मूर्ख हैं और उन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है। वे कहते हैं कि तुम्हें किसी बात को जानने की आवश्यकता नहीं है - तुम्हें जो कुछ भी पढ़ाया गया है उसे समझने की भी जरूरत नहीं है, केवल परीक्षा में उनको रटकर लिखने की योग्यता होनी चाहिए।"

एलबर्ट ने कहा, "यही तो बहुत परेशानी की बात है। मैं रटकर याद करने में सक्षम नहीं हूँ।" एल्सा ने कहा, "तुम्हें इसमें सक्षम होने की जरूरत नहीं है। तोते की तरह कोई भी रट सकता है। तुम केवल कोशिश नहीं करते। और फिर भी मैं तुम्हें हमेशा अपने बगल में एक पुस्तक लगाए देखती हूँ। वह कौन-सी पुस्तक है जिसे तुम पढ़ रहे हो ?" "भू-विज्ञान की पुस्तक है।"

"भू-विज्ञान ? चट्टानें और अन्य चीजें ? क्या तुम उनको याद करते हो ?" "नहीं। हमें विद्यालय में विज्ञान बिल्कुल नहीं पढ़ाया जाता।" "फिर तुम इसको क्यों पढ़ रहे हो ?" "क्योंकि यह मुझे पसन्द है। क्या यह पर्याप्त अच्छा कारण नहीं है ?" एल्सा ने गहरी साँस ली। उसने कहा, "एल्बर्ट, तुम बिल्कुल ठीक कह रहे हो। लेकिन यह तुम्हारे डिप्लोमा दिलाने में सहायक नहीं होगी।"

विज्ञान की पुस्तकों के अलावा, संगीत ही एकमात्र उसे प्रिय था और वह नियमित रूप से तब तक वायलिन बजाता था जब तक कि उसकी मकान मालकिन उसको बन्द करने के लिए नहीं कहती थी। वह कहती थी, “यह रुदन मेरे मस्तिष्क को प्रभावित करता है (सिरदर्द करता है।)। इस घर में पहले ही पर्याप्त शोर है, सारे बच्चे चिल्लाते रहते हैं।" एलबर्ट कहना चाह रहा था कि ज्यादातर वह स्वयं ही उनको चीखने के लिए विवश करती है, लेकिन उसने निश्चय किया कि कुछ न कहना ही ठीक है।

म्यूनिख में छः महीने अकेले रहने के बाद उसने यूरी से कहा, "मुझे यहाँ से चले जाना चाहिए, यह निरर्थक है कि मैं यहाँ इस तरह से रहूँ। अन्त में यही परिणाम निकलेगा कि मैं अपने पिता का धन और (दूसरों) प्रत्येक व्यक्ति का समय बर्बाद करता रहा हूँ। यदि मैं अभी रुक (ऐसा करने से रुक) जाऊँ तो यह सभी के लिए अच्छा होगा।" यूरी ने पूछा, "और तब तुम क्या करोगे ?" “मैं नहीं जानता। यदि मैं मिलान जाऊँगा तो मुझे डर है कि मेरे पिताजी मुझे वापस भेज देंगे।

तब तक नहीं जब तक कि......।" अचानक एक विचार से उसकी आँखें चमक उठीं। “यूरी, क्या तुम किसी मित्र डॉक्टर को जानते हो ?" यूरी ने कहा, "मैं बहुत से मेडिकल विद्यार्थियों को जानता हूँ और उनमें से कुछ एक मित्रवत् हैं।" "डॉक्टर, नहीं, मेरे पास कभी इतना पर्याप्त पैसा न था कि मैं डॉक्टर के पास जा पाता। क्यों ?" एलबर्ट ने कहा, "कल्पना करो कि मुझे मानसिक परेशानी हो जाए। मानो कि एक डॉक्टर ऐसा कहे कि मेरे लिए स्कूल जाना अच्छा नहीं है और मुझे अभी यहाँ से चले जाने की आवश्यकता है ?" 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

"I can't imagine .......... quite nervous. (Page 28) 

Word Meanings : specialises (स्पेशलाइज़िज्) = a special study, किसी विषय में विशेष अध्ययन। plenty (प्लेन्टि) = a lot of, अनेक। hesitated (हेजिटेटिड्) = paused, हिचकिचाया। reluctantly (रि'लक्टट्लि ) = unwillingly, अनिच्छा से। willing (विलिङ्) = agree, राजी होना। merrily (मेरिलि) = happily, प्रसन्नतापूर्वक। nervous (नवस्) = worried, चिन्तित। remarked (रि'माक्ट) = said, कहा। assured (अ'शॉड्) = promised, आश्वासन दिया। spirits (स्पिरिट्स्) = feelings, भावनाओं को। any longer (एनि लाङ्गर्) = for a long time, लम्बे समय तक। keep it up (कीप् इट् अप्) = बनाए रखो। nervous breakdown = अत्यंत विषाद से उत्पन्न असामान्यता अर्थात् पागलपन।

lit up (लिट् अप्) = brightened, चमक उठा। appointment (अपॉइन्ट्मन्ट) = fixed meeting, मिलने का समय। handed (हैन्डिड्) = gave, सौंप दिया। specialist (स्पेशलिस्ट्) = विशेषज्ञ। troubles (ट्रब्ल्ज् ) = problems, समस्याओं। exactly (इग्'जैट्लि ) = just, बिल्कुल। admitted (अड्'मिटिड्) = agreed, स्वीकार किया। as a matter of fact (अज् अ मैट ऑव फैक्ट्) = in reality, सच तो यह है कि।

qualified (क्वॉलिफाइड्) = अर्हता प्राप्त। hesitated (हेजिटेटिड्) = हिचकिचाया। warned (वॉन्ड्) = alerted, सचेत किया। pull the wool over his eyes (पुल् द वूल् ओव हिज़ आइज्) = deceive, धोखा देना। frank (फ्रैंक्) = clear, स्पष्ट। pretend (प्रि'टिन्ड्) = show off, दिखावा करना। deceive (डि'सीव) = cheat, धोखा देना। wondering (वन्डरइंग्) = thinking, सोचते हुए। quite (क्वाइट्) = rather, काफी हद तक।

हिन्दी अनुवाद- यूरी ने कहा, "मैं यह कल्पना भी नहीं कर सकता कि एक डॉक्टर ऐसा कहेगा।" एलबर्ट ने कहा, "मुझे एक ऐसे डॉक्टर को ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए जो मानसिक चिकित्सक हो।" यूरी ने उसको बताया, “इस प्रकार के बहुत से डॉक्टर हैं।" वह कुछ क्षणों के लिए हिचकिचाया और फिर अनिच्छापूर्वक बोला, "यदि तुम चाहो तो मैं कुछ (मेडिकल) विद्यार्थियों से पूछू कि क्या वे किसी को जानते हैं।" एलबर्ट की आँखें चमक रहीं थीं "क्या तुम ऐसा करोगे ? ओह, तुम्हें धन्यवाद यूरी।" "एक क्षण के लिए प्रतीक्षा करो, मुझे अभी तक एक भी नहीं मिला....."

"ओह, लेकिन तुम पता लगा लोगे।" "और यदि मुझे एक डॉक्टर मिल भी जाए तो मैं नहीं जानता कि वह तुम्हारी सहायता करना चाहेगा .........।" एलबर्ट ने घोषणा की, "वह करेगा, वह करेगा, उसके लिए इसे और अधिक आसान करने के लिए मैं सचमुच में पागल होने वाला हूँ।" वह आनन्दपूर्वक हँसा। यूरी ने कहा, "मैंने तुम्हें इससे कम चिन्तित कभी नहीं देखा।" एलबर्ट ने उसको आश्वस्त किया, "स्कूल में एक या दो दिन में वह इस बात को सही साबित कर देगा।" जब यूरी ने उसे अगली बार देखा तो वह निश्चय ही अपनी जोशपूर्ण भावनाओं को खो चुका था।

उसने कहा, "अब मैं इसे और अधिक समय तक सहन नहीं कर सकता, मुझे वास्तविक मानसिक रोग हो जाएगा जो किसी भी डॉक्टर को सन्तुष्ट (आश्वस्त) कर सकेगा।" यूरी ने कहा, “तब इस (स्थिति) को बनाए रखो। मैंने तुम्हारे लिए एक डॉक्टर ढूँढ लिया है।" एलबर्ट का चेहरा चमक उठा, "क्या तुमने ढूँढ़ लिया ? ओह, अच्छा। मैं उससे कब मिल सकता हूँ?" यूरी ने कहा, "मैंने तुम्हारे लिए कल शाम का मिलने का समय ले लिया है। यह है उसका पता।" उसने एलबर्ट को कागज का एक टुकड़ा सौंप दिया।

एलबर्ट ने पूछा, "डॉक्टर अरनैस्ट वेल-क्या वह मानसिक समस्याओं का विशेषज्ञ है ?" यूरी ने स्वीकार किया, "पूरी तरह से नहीं। वास्तविकता तो यह है कि उसने पिछले सप्ताह ही डॉक्टर बनने की योग्यता प्राप्त की है। तुम उसके प्रथम रोगी भी हो सकते हो।" "तो, तुम उसको एक विद्यार्थी के रूप में जानते हो ?"

यूरी कुछ क्षण के लिए हिचकिचाया, "मैं अरनैस्ट को वर्षों से जानता हूँ।" उसने एलबर्ट को चेतावनी दी, "वह मूर्ख नहीं है।" "तुम्हारा क्या अभिप्राय है ?" "मैं केवल इतना ही कहना चाहता हूँ कि उसको धोखा देने की कोशिश मत करना। उससे स्पष्ट रूप से बात करना, लेकिन यह बहाना मत करना कि जो बीमारी तुम्हें नहीं है वह तुम्हें है। मेरा मतलब यह नहीं है कि तुम किसी को धोखा भी दे सकते हो।" यूरी ने यह भी कहा, "तुम दुनिया के सबसे बुरे झूठे हो।" एलबर्ट ने अगला दिन यह सोचने में बिताया कि वह डॉक्टर से क्या कहे। जब उसका डॉक्टर से मिलने का समय आया तो वह इस बात को लेकर इतना ज्यादा चिन्तित हो चुका था मानो वह सचमुच में बहुत ज्यादा घबराया हुआ है। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

“I don't really .................... supper." (Page 29) 

Word Meanings : describe (डि'स्क्राइब्) = to say, वर्णन करना। trouble (ट्रब्ल) = problem, समस्या। the case (द केस्) = the true situation, वास्तविक स्थिति। too sure = (टू शुअर) too certain, इतने ज्यादा निश्चित। pretty sure (प्रिटि शुंअर) = confident, विश्वस्त हूँ। nervous (नवस्) = worrying, चिन्तित। state (स्टेट) = condition, स्थिति। wide-eyed (वाइड्-आइड्) = (here) surprised, हैरान हो गया।

briskly (ब्रिक्लि ) = quickly, तेजी से। face fell (फेस् फैल) = dejected, चेहरा उतर गया। certify (सटिफाइ) = give you a cetificate, तुम्हें एक प्रमाणपत्र दे दूँ। stay away (स्टे अवे) = remain away, दूर रहना। a while (अ वाइल्) = for a short time, कुछ समय के लिए। get into (गेट् इनटु) = enter, प्रवेश लेना। institute (इन्स्टिट्यूट्) = organisation, संस्था। doubtful (डाउट्फ़्ल ) = संदिग्ध। up to you (अप् टू यू) = यह तुम्हारी जिम्मेदारी है, यह तुम पर निर्भर करता है। come off (कम् ऑफ) = to be successful, सफल होना। else (एल्स्) = different person, अन्य भिन्न व्यक्ति। spare (स्पेअर्) = to save, बचाना। pretended (प्रिटेन्डिड्) = showed off, दिखावा किया। .. 

हिन्दी अनुवाद- उसने (अरनैस्ट ने) कहना शुरू किया, "डॉक्टर वेल, मैं सचमुच में नहीं जानता कि अपनी पूरी कहानी की परेशानी किस प्रकार कहूँ ?" ।  युवा डॉक्टर ने आत्मीय मुस्कान के साथ कहा, “कोशिश भी मत करो, यूरी ने मुझे पहले ही रोग का इतिहास बता दिया है।" "ओह ! उसने क्या कहा था ?" "केवल यही कि तुम मुझसे चाहते हो कि मैं ऐसा सोचूँ कि तुम मानसिक रोगी हों, और यह कहूँ कि तुम्हें उस स्कूल में वापस नहीं जाना चाहिए।" एलबर्ट का चेहरा मुरझा गया, “ओह प्रिय ! उसे यह बात आपसे नहीं कहनी चाहिए थी।" "क्यों नहीं ? क्या, तब यह बात सच नहीं है ?" 

"हाँ, परेशानी तो यही है। अब आप यही कहेंगे कि मेरे साथ कुछ भी गलत नहीं है (अर्थात् मैं बीमार नहीं हूँ।), और आप मुझे वापस स्कूल जाने के लिए कहेंगे।" डॉक्टर ने कहा, "इस बारे में इतने निश्चित मत हो। वास्तविकता तो यही है कि मैं पूर्ण रूप से आश्वस्त हूँ कि तुम उस स्कूल के बारे में मानसिक रूप से बीमार हो।"  एलबर्ट ने हैरान होते हुए कहा, "लेकिन मैंने तो आपको इस बारे में कुछ भी नहीं बताया। आप यह कैसे जान सकते हो?" डॉक्टर ने शीघ्रतापूर्वक कहा, "क्योंकि तुम इस बारे में मेरे पास कभी न आते यदि तुम बहुत कुछ मानसिक रोग के निकट न होते, इसी कारण (मैं ऐसा कह सकता हूँ।)। अब यदि मैं यह प्रमाणित कर दूँ कि तुम मानसिक रोग से ग्रस्त हो और तुम्हें कुछ समय के लिए स्कूल से दूर रहना चाहिए तब तुम क्या करोगे ?"

एलबर्ट ने कहा, "मैं इटली जाऊँगा मिलान में जहाँ मेरे माता-पिता रहते हैं।" "और तुम वहाँ पर क्या करोगे ?" "मैं (वहाँ पर) इटली के किसी महाविद्यालय या संस्था में प्रवेश लेने का प्रयास करूंगा।" - "बिना डिप्लोमा के तुम यह कैसे कर सकोगे ?" जब डॉक्टर वेल ने उसे सन्देहास्पद दृष्टि से देखा तो उसने कहा, "मैं अपने गणित के अध्यापक से अपने कार्य के बारे में (लिखित) कुछ देने के लिए कहूँगा और शायद वह पर्याप्त होगा।

मैंने उनके द्वारा स्कूल में पढ़ाई जाने वाली तथा उससे भी थोड़ी अधिक गणित सीख ली है।" उसने कहा, "अच्छा, यह तुम पर निर्भर है। मुझे सन्देह है कि ऐसा हो सकता है, लेकिन मैं समझ सकता हूँ कि तुम यहाँ रहकर भी अपने लिए अथवा किसी अन्य व्यक्ति के लिए भी कुछ अच्छा नहीं कर रहे हो। तुम कितने दिनों तक स्कूल से दूर रहने के लिए मुझसे कहलवाना चाहोगे ? क्या, छ: महीने ठीक रहेंगे ?" "आपकी बहुत कृपा होगी।"

"ऐसी कोई बात नहीं। मैंने अभी हाल ही में अपना विद्यार्थी जीवन छोड़ा है इसलिए मैं जानता हूँ कि तुम क्या अनुभव कर रहे हो। ये लो प्रमाण पत्र।" डॉक्टर वेल ने उसे प्रमाण पत्र सौंप दिया और (उसे) कहा, "भाग्यशाली रहो।" "कितनी फीस ....." "कुछ नहीं, यदि तुम्हारे पास कुछ (पैसे) बचें तो यूरी को भोजन के लिए आमन्त्रित कर लेना। मेरे विचार में वह मेरा तथा तुम्हारा भी अच्छा मित्र है।" एलबर्ट के पास बचाने को पैसे नहीं थे लेकिन फिर भी उसने ऐसा दिखावा किया जैसे कि उसके पास (बचे हुए) पैसे थे और (वह) यूरी को रात के भोजन के लिए बाहर ले गया था। 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

"Isn't it ......... be expelled ?" (Page 30) 

Word Meanings : actually (ऐक्चु अली) = really, वास्तव में। worst comes to the worst (वस्ट् कम्स् टु द वस्ट्) = if the worst happens, चाहे बुरे से बुरा भी हो जाए। carry on (कैरि ऑन्) = to continue, जारी रखना। assiled (अ'शॉड्) = promised, आश्वस्त किया। reference (रेफ्रन्स्) = के सम्बन्ध में। reminded (रि'माइन्डिड्) = made him remember, याद दिलाया। willingly (विलिङ्लि ) = on his own, अपनी इच्छा से, स्वतः।

probably (प्रॉबब्लि ) = almost certainly, संभवतया। glowing (ग्लोइङ) = praiseworthy, प्रशंसनीय। otherwise (अदवाइज्) = if not, अन्यथा। puzzled (पज्ल्ड् ) = confused, परेशान हो गया। found out (फाउन्ड् आउट) = discovered, खोज निकालना। interview (इन्टव्यू) = a meeting, साक्षात्कार। sunmoned (समन्ड्) = was called, बुलाया गया। hardly (हाड्लि ) = only with difficulty, almost not, लगभग नहीं। bothered (बॉदृड्) = worried, चिन्ता या परवाह की। vaguely (वेग्लि) = not clearly, अस्पष्ट रूप से।

supposed (सपोज्ड्) = assumed, कल्पना की। terrible (टेब्ल्) = extremely bad, अत्यधिक बुरा। prepared (प्रिपेअड्) = to be ready, तैयार होना। any longer (एनि लॉङगर्) = for more time, ज्यादा देर तक। finished with (फिनिश्ट विद्) = stop needing, किसी वस्तु की आवश्यकता नहीं रहना। dazed (डेज्ड्) = stunned, हक्का-बक्का। I am to be expelled = terminated, मुझे निकालकर बाहर कर दिया जायेगा।

हिन्दी अनुवाद - यूरी को प्रमाणपत्र दिखाने के बाद उसने (एलबर्ट ने) कहा, "क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है ?" यूरी ने सहमति जताई, "हाँ, यह अच्छा है। छः महीने अच्छी अवधि है। इस प्रकार से तुम वास्तव में स्कूल भी नहीं छोड़ोगे और यदि इससे भी बुरा कुछ हो जाए तो तुम वापस आ सकोगे और अपने डिप्लोमा की पढ़ाई जारी रख सकोगे।"

एलबर्ट ने उसको (यूरी को) आश्वस्त किया, “मैं उस स्थान पर (स्कूल में) कभी वापस नहीं जाऊँगा। मैं कल यह प्रमाणपत्र प्रधानाध्यापक के पास ले जाऊँगा और इसका (स्कूल जाने का) किस्सा समाप्त हो जायेगा।" यूरी ने उसे याद दिलाया, "पहले अपने गणित के अध्यापक से लिखित में रिपोर्ट (प्रमाणपत्र) लेना मत भूलना।"

मि.कोच ने स्वेच्छापूर्वक एलबर्ट को वह रिपोर्ट दे दी जो वह चाहता था। उसने पूछा, "यदि मैं कहूँ कि अब मैं तुम्हें और नहीं पढ़ा सकता और शायद तुम शीघ्र ही मुझे पढ़ाने योग्य हो जाओगे तो क्या यह बात बिल्कुल ठीक होगी ?" एलबर्ट ने कहा, "श्रीमान, आप बहुत ज्यादा (बढ़ा-चढ़ा कर) कह रहे हैं।"

"यही एक मात्र सच्चाई है। लेकिन ठीक है। मैं इस बात को और अधिक गम्भीरतापूर्वक लूंगा।" अभी भी यह प्रशंसनीय सन्दर्भ था और मि. कोच ने यह बात बिल्कुल स्पष्ट कर दी कि एलबर्ट गणित के उच्चतर अध्ययन के लिए किसी भी कॉलेज या संस्थान में प्रवेश हेतु एकदम तैयार है। उसने कहा, "मुझे खेद है कि तुम हमें छोड़ रहे हो, यद्यपि तुम मेरी क्लास में अपना समय बर्बाद कर रहे हो।"

एलबर्ट ने कहा, "यही एकमात्र ऐसी क्लास थी जिसमें कि मैं अपना समय बर्बाद नहीं कर रहा था। किन्तु श्रीमान् आपको कैसे पता चला कि मैं यहाँ से जा रहा हूँ ?" "यदि ऐसा न होता तो तुम मुझसे इस सन्दर्भ के बारे में न कहते।" "मैंने सोचा था कि आपको आश्चर्य होगा........." "आइन्स्टीन, इसमें आश्चर्य करने वाली कोई बात नहीं है। मैं तुम्हारे स्वयं के जानने से पहले ही यह बात जानता था कि तुम छोड़कर जा रहे हो।"

एलबर्ट स्तम्भित (उलझन में) था (कि) अध्यापक का क्या तात्पर्य था ? उसको जल्दी ही पता चल गया। इससे पहले कि वह स्वयं प्रधानाध्यापक से मिलने का अवसर चाहता, उसे प्रधानाध्यापक के कमरे में बुलाया गया। उसने सोचा, “अच्छा हुआ, इसने मुझे बाहर एक या दो घण्टे के लिए प्रतीक्षा करने की परेशानी से बचा लिया।" उसने मुश्किल से ही यह सोचने की परवाह की होगी कि उसको क्यों बुलाया गया था, पर उसने अस्पष्ट रूप से अंदाजा लगाया कि उसे अपने बुरे कार्य तथा सुस्ती के लिए पुनः दण्डित किया जाएगा। अच्छा ही हुआ, उसे दण्ड से छुटकारा मिल गया।

एलबर्ट के आश्चर्य की बात थी कि प्रधानाध्यापक ने कहा, "मैं तुम्हें दण्डित नहीं करूँगा। तुम्हारा कार्य बहुत खराब है, आइन्स्टीन, और मैं तुम्हें और अधिक लम्बे समय तक यहाँ रखने के लिए तैयार नहीं हूँ। मैं चाहता हूँ कि अब तुम यह स्कूल छोड़ दो।" अचंभित होकर, आइन्स्टीन ने दोहराया, “अब स्कूल छोड़ दूँ ?" "यही तो मैंने कहा।" एलबर्ट ने कहा, “आपका तात्पर्य है कि मुझे निष्कासित कर दिया जायेगा ?" 

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

"You can.......................... there." (Page 31) 

Word Meanings : not mincing words (नॉट मिन्सिङ् वड्स्) = speaking bluntly and plainly, स्पष्ट रूप से कहना। own accord (ओन् अ कॉड्) = willingly स्वयं ही, स्वेच्छा से। crime (क्राइम्) = sin, अपराध। committed (कमिटिड्) = (गलत) किया। pupils (प्यूप्ल्स् ) = students, शिष्यों। constant (कॉन्स्टन्ट) = continuous, लगातार। rebellion (रि'बेल्यन्) = विद्रोह। while (वाइल्) = when, जब। burning a hole in his pocket (Idiom) (बनिङ् अ होल् इन् हिज् पॉकिट्) = money that someone wants to spend quickly, धन जिसे कोई जल्दी से खर्च करना चाहता है, यहाँ - एलबर्ट प्रमाण-पत्र को प्रधानाध्यापक के सम्मुख प्रस्तुत करने को बेचैन हो उठता है। 

in agreement (इन अ'ग्रीमन्ट) = the state of agreeing, सहमत। at least (अट् लीस्ट) = कम से कम। tempted (टेप्टिड्) = enticed, प्रेरित। holding his head high (होल्डिंग हिज् हेड् हाइ) = with pride, गर्व से। stalked out (स्टॉक्ड् आउट्) = walked out proudly, गर्व से बाहर निकला। shouted (शाउटिड्) = cried loudly, चिल्लाया। ignored (इग् नॉड्) = did not take any notice, परवाह नहीं की। straight in (स्ट्रेट इन्) = went ahead straight, सीधा आगे बढ़ गया। miserable (मिज़ब्ल्) = painful, कष्टदायी। almost (ऑलमोस्ट) =D very nearly, करीब-करीब। luck (लक्) = good fortune, सौभाग्य।

हिन्दी अनुवाद - प्रधानाध्यापक ने स्पष्ट शब्दों में कहा, “आइन्स्टीन, यदि तुम चाहो तो इस बात को इस तरह से ले सकते हो। सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि तुम स्वेच्छा से यहाँ से चले जाओ, और तब (निष्कासन का) प्रश्न ही नहीं उठेगा।" . एलबर्ट ने कहा, "लेकिन, मैंने क्या अपराध किया है ?" "कक्षा में तुम्हारी उपस्थिति अध्यापक के लिए पढ़ाना तथा अन्य विद्यार्थियों के लिए पढ़ना असम्भव बना देती है। तुम सीखने से मना करते हो, तुम (कक्षा में) निरन्तर विद्रोह करते रहते हो, और जब भी तुम वहाँ होते हो तो कोई भी गम्भीर कार्य नहीं किया जा सकता।"

RBSE Solutions for Class 11 English Snapshots Chapter 4 Albert Einstein at School

एलबर्ट ने महसूस किया कि वह चिकित्सा प्रमाण-पत्र को जेब से निकालकर शीघ्र ही प्रधानाध्यापक के सम्मुख प्रस्तुत करे। उसने (एलबर्ट ने) कहा, "जो भी हो मैं स्कूल छोड़ रहा था।" प्रधानाध्यापक ने कहा,“आइन्स्टीन तब कम से कम हम दोनों ही इस बात पर सहमत हैं।" पलभर के लिए एल्बर्ट उस व्यक्ति से (प्रधानाध्यापक से) यह कहने के लिए प्रेरित हुआ कि वह उसके और उसके विद्यालय के बारे में क्या सोचता था। (लेकिन) तभी उसने स्वयं को रोका। बिना दूसरा शब्द कहे, अपना सिर ऊंचा करके वह गर्वपूर्वक बाहर चला गया। प्रधानाध्यापक चिल्लाया, “अपने बाद दरवाजा बन्द कर देना !" एलबर्ट ने उसे अनसुना कर दिया। उस स्कूल पर अन्तिम दृष्टि डालने के लिए जिसमें उसने अपने जीवन के पाँच कष्टदायी वर्ष व्यतीत किए थे,

बिना पीछे मुड़े वह सीधा बाहर निकल आया। उसने किसी भी ऐसे व्यक्ति के बारे में नहीं सोचा जिसे वह अलविदा कहना चाहता हो। वास्तव में, पूरे म्यूनिख में यूरी ही एकमात्र ऐसा व्यक्ति था जिससे वह नगर छोड़ने से पहले मिलना चाहता था, वह भी (यूरी भी) उस स्कूल से उतनी ही घृणा करता था। एल्सा वापस बर्लिन में थी और उसका कोई अन्य वास्तविक मित्र नहीं था। जब वह (वहाँ से) गया तो यूरी ने कहा, "अलविदा - सौभाग्यशाली बनो। मैं सोचता हूँ कि तुम एक आश्चर्यजनक देश में जा रहे हो। मुझे आशा है कि तुम वहाँ पर ज्यादा खुश रह पाओगे।"

Bhagya
Last Updated on Aug. 4, 2022, 10:51 a.m.
Published Aug. 4, 2022