RBSE Solutions for Class 6 Maths Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4

Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 6 Maths Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4 Textbook Exercise Questions and Answers.

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RBSE Class 6 Maths Solutions Chapter 14 प्रायोगिक ज्यामिती Ex 14.4

प्रश्न 1.
एक रेखाखंड AB खींचिए। इस पर कोई बिंदु M अंकित कीजिए। M से होकर AB पर एक लंब, रूलर और परकार द्वारा खींचिए।
हल:
रचना के चरण
1. एक रेखाखण्ड AB खींचा, जिस पर बिन्दु M लगाया।
2. M को केन्द्र मानकर कोई भी त्रिज्या लेकर M के दोनों ओर काटा।
3. R को केन्द्र मानकर और MR से अधिक त्रिज्या लेकर चाप लगाया।
4. S को केन्द्र मानकर समान त्रिज्या से चाप लगाया, जो पहले चाप को T पर काटता है।
5. अब MT को मिलाया।
अतः इस प्रकार प्राप्त रेखाखण्ड TM वांछित लम्ब है।
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प्रश्न 2.
एक रेखाखंड PQ खींचिए। कोई बिंदु R लीजिए जो PQ पर न हो। R से होकर PQ पर एक लंब खींचिए। (रूलर और सेट स्क्वेयर द्वारा)
हल:
रचना के चरण:
1. माना PQ एक रेखा है और R एक बिन्दु है जो PQ पर नहीं है।
2. सेट स्क्वेयर इस प्रकार रखा जिससे सेट स्क्वेयर का आधार AB बिल्कुल रेखा PQ पर हो।
3. सेट स्क्वेयर को पकड़ा और रूलर इस प्रकार लगाया कि रूलर का किनारा सेट स्क्वेयर के AC पर हो।
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4. रूलर को स्थिर पकड़ते हुए सेट स्क्वेयर को रूलर के साथ तब तक खिसकाया जब तक कि वह R पर नहीं मिल जाए।
5. इस स्थिति में सेट स्क्वेयर को पकड़कर रेखा TC, सेट स्क्वेयर के किनारे BC के साथ खींचो। अतः TC वांछित R से होकर PQ पर लम्ब है।

प्रश्न 3.
एक रेखा l खींचिए और उस पर स्थित एक बिंदु x से होकर, रेखा l पर एक लंब रेखाखंड \(\overline{\mathbf{X Y}}\) खींचिए।
अब Y से \(\overline{\mathbf{X Y}}\) पर एक लंब, रूलर और परकार द्वारा खींचिए।
हल:
रचना के चरण:
1. एक रेखा । खींची और इस पर कोई बिन्दु X लगाया।
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2. X केन्द्र लेकर और कोई त्रिज्या लेकर X के दोनों ओर XA = XB काटा।
3. A को केन्द्र मानकर XA से बड़ी त्रिज्या लेकर एक चाप लगाया।
4. B को केन्द्र मानकर बराबर त्रिज्या द्वारा चाप लगाया जो पहले चाप को Y पर काटता है।
5. XY को मिलाते हुए रेखा खींची। अब XY रेखा l पर लम्ब होगी।
6. ऊपर के चरणों की पुनरावृत्ति करते हुए लम्ब XY पर लम्ब YZ खींचा।

Bhagya
Last Updated on June 25, 2022, 12:24 p.m.
Published June 25, 2022