Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 10 English Supplementary Reader Footprints without Feet Chapter 6 The Making of a Scientist Textbook Exercise Questions and Answers.
The questions presented in the RBSE Solutions Class 10 English are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 10 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts. Students can locate class 10 english first flight chapter 5 question answer are written by our panel of expert teachers.
Read And Find Out (Page 32 )
Question 1.
How did a book become a turning point in Richard Ebright's life?
रिचर्ड एब्राइट के जीवन में एक पुस्तक निर्णायक मोड़ कैसे बनी?
Answer:
Ebright's mother gave him the book The Travels of Monarch X'. At the end of this book, the readers were invited to help study butterfly migrations. The readers had to tag the butterflies which were to be sent to Dr. Urquhart. Catching various butterflies was not easy. So Ebright would catch a female monarch, take her eggs and raise them through their life-cycle. Then he would tag their wings and let them go. Thus the book turned him to be a butterfly raiser.
एब्राइट की माँ ने उसे The Travels of Monarch X नामक पुस्तक दी। पुस्तक के अंत में, पाठकों को तितलियों के प्रवास पर अध्ययन करने में सहायता देने को आमंत्रित किया गया था। पाठकों को तितलियों पर लेबल लगाने थे और फिर इसे डॉ. अर्कहार्ट को भेजना था। विभिन्न प्रकार की तितलियों को पकड़ना आसान नहीं था। इसलिए एब्राइट एक मादा मोनार्क तितली को पकड़ता, उसके अण्डे लेता और उनके जीवन चक्र से गुजारते हुए उन्हें बड़ा करता। फिर वह उनके पंख पर लेबल लगाता और उन्हें जाने देता। इस प्रकार इस पुस्तक ने उसे तितली पालक बना दिया।
Question 2.
How did his mother help him?
उसकी माँ ने उसकी कैसे सहायता की?
Answer:
Richard Ebright's mother helped him by encouraging his interest in learning. She took him on trips, purchased telescopes, microscopes, cameras, mounting materials and other equipments for him. She found things for him to learn.
रिचर्ड एब्रिट की माँ ने अध्ययन में उसकी रुचि को प्रोत्साहित कर उसकी सहायता की। वह उसे यात्राओं पर ले जाती थी। उसके लिए दूरबीन, सूक्ष्मदर्शी, कैमरा, अन्य वस्तुओं पर मढ़ने वाली वस्तुएँ तथा अन्य अपेक्षित वस्तुएँ लाती थी। वह उसके सीखने के लिए चीजें ढूंढ़ती थी।
Page 34
Question 1.
What lesson does Ebright learn when he does not win anything at a science fair?
विज्ञान मेले में कुछ भी नहीं जीतने पर एब्राइट क्या पाठ सीखता है?
Answer:
When Ebright does not win any prize at the science fair, he learns that efforts will have to be made to conduct real experiments in order to win something. No prize can be won by only making a neat display.
जब एब्राइट विज्ञान मेले में कोई पुरस्कार नहीं जीतता है, तो वह यह जान जाता है कि कुछ जीतने के लिए वास्तविक प्रयोग करने का प्रयास करना होगा। केवल सुव्यवस्थित प्रदर्शन करने से कोई पुरस्कार नहीं जीता जा सकता।
Question 2.
What experiments and projects does he then undertake?
तब वह कौनसे प्रयोग और परियोजनाएँ आरम्भ करता है?
Answer:
He then undertakes these experiments and projects. He tries to find the cause of a viral disease in monarch caterpillars. He tests the theory that viceroy butterflies copy monarchs. He finds out the purpose of gold spots on a monarch pupa. He grows cells from a monarch's wing. He shows that these cells develop into butterfly wing scales only if they are fed the hormone from the gold spots. He develops his own theory on how cells work.
वह फिर इन प्रयोगों व परियोजनाओं को हाथ में लेता है। वह मोनार्क इल्लियों में एक विषाणुजनित बीमारी का कारण ढूंढ़ने का प्रयास करता है। वह इस सिद्धांत की जांच करता है कि वायसराय तितलियां मोनार्क तितलियों की नकल करती हैं। वह मोनार्क प्यूपा पर सुनहरे धब्बों का उद्देश्य पता लगाता है। वह मोनार्क तितली के पंख से कोशिकाएँ संवर्धित करता है। वह दिखाता है कि ये कोशिकाएँ तितली के पंखों के शल्कों के रूप में तभी विकसित होती हैं यदि उन्हें सुनहरे धब्बों से उत्पन्न हार्मोन का भोजन मिले। वह कोशिकाओं के कार्य करने के ढंग पर अपने स्वयं का सिद्धांत विकसित करता है।
Question 3.
What are the qualities that go into the making of a scientist?
एक वैज्ञानिक बनने की प्रक्रिया में किन गुणों की आवश्यकता होती है? ..
Answer:
According to the author, three aspects/qualities go into the making of a scientist-
(i) first rate mind,
(ii) curiosity to explore things continuously and
(iii) the will to win for the right reasons.
लेखक के अनुसार एक वैज्ञानिक बनने की प्रक्रिया में तीन पहलू/गुणों की आवश्यकता होती है
(i) उत्कृष्ट बुद्धि,
(ii) चीजों की लगातार खोज करने की उत्कंठा और
(iii) सही कारणों के लिए जीतने की इच्छा-शक्ति।
Think About It (Page 38)
Question 1.
How can one become a scientist, an economist, a historian.....? Does it simply involve reading many books on the subject? Does it involve observing thinking and doing experiments?
कोई व्यक्ति एक वैज्ञानिक, एक अर्थशास्त्री, एक इतिहासविद्....कैसे बन सकता है? क्या इसके लिए केवल विषय पर अनेक पुस्तकें पढ़ना आवश्यक है? क्या इसके लिए निरीक्षण, चिन्तन और प्रयोग करने आवश्यक हैं?
Answer:
One can become a scientist, an economist, a historian by having great curiosity and unending urge for exploration. No, it doesn't simply involve reading many books on the subject. Book reading aims only at collecting information. Yes, it involves observing, thinking and doing experiments. Observance of experiments refines the theory. This process of observance, thoughtfulness and experimentation makes the mind analytical and factual. Professional skills are developed in a person by this process. And then one can become a world renowned professional.
अपनी अत्यधिक जिज्ञासा और खोज करने की अपनी अन्तहीन तीव्र इच्छा के द्वारा एक व्यक्ति एक वैज्ञानिक, एक अर्थशास्त्री, एक इतिहासविद् बन सकता है। नहीं, इसके लिए केवल विषय पर अनेक पुस्तकें पढ़ लेना ही पर्याप्त नहीं है। पुस्तक अध्ययन केवल सूचना एकत्रीकरण पर ही बल देता है। हाँ, इसमें पर्यवेक्षण, चिंतन व प्रयोग करना सम्मिलित है। प्रयोगों का पर्यवेक्षण सिद्धांत को सटीक करता है। पर्यवेक्षण, चिंतन व प्रयोग की यह प्रक्रिया मस्तिष्क को विश्लेषणात्मक व तथ्यपूर्ण बनाती है। इस प्रक्रिया द्वारा एक व्यक्ति में पेशेवर कौशल विकसित किया जाता है। और तब तक व्यक्ति विश्वप्रसिद्ध पेशेवर बन जाता है।
Question 2.
You must have read about cells and DNA in your science books. Discuss Richard Ebright's work in the light of what you have studied. If you get an opportunity to work like Richard Ebright on projects and experiments which field would you like to work on and why?
आपने अपनी विज्ञान की पुस्तकों में कोशिकाओं और डीएनए के विषय में अवश्य पढ़ा होगा। आपने जो अध्ययन किया है उस पर विचार करते हुए रिचर्ड एब्राइट के कार्य की व्याख्या कीजिए। यदि आपको रिचर्ड एब्राइट के समान परियोजनाओं और प्रयोगों पर कार्य करने का अवसर मिले तो आप किस क्षेत्र में कार्य करना पसन्द करेंगे और क्यों?
Ans.
I have read about cells and DNA in my science books. I have studied that cells are the smallest units of a living being. DNA is the substance in the nucleus of a cell. It controls heredity. Ebright gave the theory that cell can read the blueprint of its DNA. If I get an opportunity to work like Richard Ebright on projects and experiments, I would like to work on the same field because further experiments would make the humanity healthier.
मैंने कोशिकाओं एवं डी.एन.ए. के विषय में अपनी विज्ञान की पुस्तक में पढ़ा है। मैंने पढ़ा है कि कोशिकाएँ एक जीवित प्राणी की सबसे छोटी इकाई होती हैं । डी.एन.ए. किसी कोशिका के केन्द्रक में स्थित पदार्थ होता है। यह वंशानुक्रम को नियंत्रित करता है।
एब्राइट ने सिद्धांत दिया है कि एक कोशिका अपने डी.एन.ए. के ब्लूप्रिन्ट को पढ़ सकती है। यदि मुझे रिचर्ड एब्राइट की भांति परियोजना कार्य और प्रयोग करने का अवसर मिले तो मैं इस ही क्षेत्र में कार्य करना पसंद करूंगा क्योंकि और आगे के प्रयोग मानवता को अधिक स्वस्थ करेंगे।
Talk About It (Page 38)
Question 1.
Children everywhere wander about the world around them. The questions they ask are the beginning of scientific inquiry. Given below are some questions that children in India have asked Professor Yash Pal and Dr. Rahul Pal as reported in their book, Discovered Questions.
(i) What is DNA finger-printing? What are its uses?
(ii) How do honey-bees identify their own honeycombs?
(iii) Why oes rainfall in drops?
Can you answer these questions? You will find Professor Yash Pal's and Dr. Rahul Pal's answers (As given in Discovered Questions) on page 75.
सभी स्थानों पर बच्चे अपने चारों ओर की दुनिया के बारे में जानने को उत्सुक रहते हैं। वे जो प्रश्न पूछते हैं, वे वैज्ञानिक जिज्ञासा की शुरुआत होती है। नीचे कुछ प्रश्न दिए गए हैं जो भारत में बच्चों ने प्रोफेसर यशपाल और डॉक्टर राहुल पाल से पूछे हैं, जैसाकि उनकी पुस्तक डिस्कवर्ड क्वश्चन्स (NCERT 2006) में दिया गया है।
(i) डीएनए फिंगर-प्रिंटिंग क्या है? इसके क्या उपयोग हैं?
(ii) मधुमक्खियाँ अपने स्वयं के शहद के छत्ते की पहचान कैसे करती हैं?
(iii) बारिश बूंदों में क्यों गिरती है?
क्या आप इन प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं? आपको प्रोफेसर यशपाल और डॉक्टर राहुल पाल के उत्तर (जैसा कि डिस्कवर्ड क्वश्चन्ज में दिए गए हैं) पृष्ठ 75 पर प्राप्त होंगे।
Answer:
Do yourself. (Hint-See Text Book Page 75.)
Question 2.
You also must have wondered about certain things around you. Share these questions with your class, and try to answer them.
आप भी अपने चारों ओर कुछ निश्चित बातों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हुए होंगे। इन प्रश्नों को अपनी कक्षा के साथ बाँटें और उनका उत्तर देने का प्रयास करें।
Answer:
Yes, I have wondered about some certain things around me. Those questions and their answers are as following
(i) Why does sky appear to be blue?
Answer:
Our earth is surrounded by a blanket of air called the atmosphere. Sun is the main source of light for the earth. When the sunlight passes through the atmosphere, it is scattered by the dust particles, water and air molecules in all directions. The sunlight is composed of seven colours which are violet, indigo, blue, green, yellow, orange and red.When the sun rays pass through the atmospheric molecules, the violet, indigo and blue colours get reflected the most. When we look at the sky, the light which enters our eyes mainly consists of violet, indigo and blue colours. The mixture of these three colours is almost blue. So the sky appears blue.
(ii) Why does blood group vary from person to person?
Answer:
Our blood is mainly composed of red blood corpuscles, white blood corpuscles, platlets and plasma. Microscopic investigations reveal that molecules of antigen found on the surface of red blood corpuscles are different in different people. This difference in the antigen gives rise to different groups of blood.
(iii) Spiders don't get caught in their own webs. Why?
Answer:
The spider does not get caught in its web because a kind of oil is secreted on its legs. When the spider moves across the web, it is careful to avoid touching the sticky threads with its legs. If sometimes it does so, the oily secretion on its legs prevents it from getting caught in the web.
हाँ, मैं अपने चारों ओर कुछ निश्चित बातों के बारे में जानने को उत्सुक हुआ हूँ। वे प्रश्न और उनके उत्तर निम्नलिखित हैं
(i) आसमान नीला प्रतीत क्यों होता है?
उत्तर
हमारी पृथ्वी वायुमण्डल नामक वायु के आवरण से चारों ओर घिरी हुई है। पृथ्वी के लिए सूर्य प्रकाश का मुख्य स्रोत है। जब सूर्य का प्रकाश वायुमण्डल से होकर गुजरता है, यह धूल के कणों, जल तथा वायु के अणुओं द्वारा सभी दिशाओं में तेजी से बिखर जाता है। सूर्य का प्रकाश सात रंगों बैंगनी, गहरा नीला, नीला, हरा, पीला, नारंगी और लाल से बना हुआ है। जब सूर्य की किरणें वायुमण्डल के अणुओं के मध्य से गुजरती हैं, बैंगनी, गहरा नीला और नीला रंग सबसे अधिक परावर्तित होते हैं। जब हम आसमान को देखते हैं, हमारी आँखों में प्रवेश करने वाला प्रकाश मुख्यतया बैंगनी, गहरा नीला और नीले रंग का ह रंगों का मिश्रण करीब-करीब नीला होता है। अतः आसमान नीला प्रतीत होता है।
(ii) विभिन्न व्यक्तियों में रक्त-समूह विभिन्न क्यों होता है?
उत्तर
हमारा रक्त मख्यतया लाल रक्त कणिका. सफेद रक्त कणिका. प्लेटलेट और प्लाज्मा से बना हुआ है। सूक्ष्मदर्शी जाँच बंताती है कि लाल रक्त कणिका की सतह पर पाए जाने वाले ऐन्टीजेन के अणु विभिन्न लोगों में विभिन्न होते हैं । ऐन्टीजेन में यह अन्तर रक्त के विभिन्न समूहों के लिए उत्तरदायी होता है।
(iii) मकड़ियाँ अपने जाले में नहीं फँसतीं। क्यों?
उत्तर
मकड़ियाँ अपने जाले में नहीं फँसती क्योंकि उनके पैरों पर एक प्रकार के तेल का स्त्राव होता है। जब मकड़ी जाले के एक ओर से दूसरी ओर जाती है, यह अपने पैरों से चिपकने वाले धागों को छूने से बचने के लिए सावधान रहती है। यदि वह ऐसा करती है तो उसके पैरों पर तैलीय स्त्राव इसे जालों में फँसने से बचाता है।
I. Select the appropriate alternative from the following:
Question 1.
What work of the scout excited the scientific world?
(A) climbedon Mt. Everest
(B) how to live on Mt. Everest without oxygen
(C) how cells work
(D) how to make water
Answer:
(C) how cells work
Question 2.
Where was Ebright grown up?
(A) Britain
(B) Portugal
(C) Pennsylvania
(D) Liverpool
Answer:
(C) Pennsylvania
Question 3.
How many children are there in the family of Ebright?
(A) he has 2 brothers
(B) he has 1 brother and 1 sister
(C) he was an only child
(D) None of the above
Answer:
(C) he was an only child
Question 4.
What did they write in “proceedings of the National Academy of Science”?
(A) about growing up of children
(B) about forthcoming problems in the world
(C) how to develop vaccine
(D) they explained the theory on how cells work
Answer:
(D) they explained the theory on how cells work
Question 5.
What Ebright did in Kindergarten?
(A) collected butterflies
(B) played with other children
(C) learnt swimming
(D) participated in national games
Answer:
(A) collected butterflies
Question 6.
What did his mother do during his studies?
(A) always took care in a very good manner
(B) encoveraged his interest in learning
(C) played games with her child
(D) All the above
Answer:
(B) encoveraged his interest in learning
Question 7.
How many species of butterflies did he collect?
(A) twenty five
(B) thirty five
(C) thirty nine
(D) twenty nine
Answer:
(A) twenty five
Question 8.
What was the name of the book his mother brought home for him?.
(A) The Gulliver's Travel
(B) The Travels of a Sindbad
(C) The Travels of Columbus
(D) The Travels of Monarch
Answer:
(D) The Travels of Monarch
Question 9.
What was written in the book?
(A) Monarch travel to France
(B) Monarch butterflies migrate to Central America
(C) Travels of Sindbad and the problems he faced
(D) an interesting story about travelling
Answer:
(B) Monarch butterflies migrate to Central America
Question 10.
What did his mother write to Dr. Urguhart?
(A) he was collecting butterflies
(B) he agreed with the migration of birds
(C) he already developed the theory .
(D) Ebright was attaching light adhesive tags to the wings of monarchs
Answer:
(D) Ebright was attaching light adhesive tags to the wings of monarchs
Question 11.
What was written at the end of the book?
(A) an invitation to marriage ceremony of author
(B) an invitation to help study butterfly migrations
(C) an invitation to read the article in full
(D) an invitation to send articles, stories etc to the author
Answer:
(B) an invitation to help study butterfly migrations
Question 12.
What was the project of Ebright?
(A) how, butterflies develop their life cycle
(B) how butterflies make their food
(C) how birds would eat monarchs
(D) how monarchs fly to long distances
Answer:
(C) how birds would eat monarchs
Question 13.
What was the eight grade project of Ebright?
(A) to find the cause of a viral disease among humans
(B) to find the cause of a viral disease among birds that kills them every year
(C) to find the cause of a viral disease that nearly kill all monarchs every year
(D) none of the above
Answer:
(C) to find the cause of a viral disease that nearly kill all monarchs every year
Question 14.
What was the study in his second year in high school
(A) discovery of an unknown insect harmone
(B) discovery of food of monarchs
(C) discovery of migrations
(D) none of the above
Answer:
(A) discovery of an unknown insect harmone
Question 15.
What Ebright did after his graduation?
(A) worked at the army laboratory and at the laboratory of U.S. Department of Agriculture
(B) worked in Jungles with his studies on insects
(C) searched for a suitable job as he was fatherless
(D) none of the above
Answer:
(A) worked at the army laboratory and at the laboratory of U.S. Department of Agriculture
II. Answer the following questions in 20 words only.
Question 1.
What work of twenty two year old scout excited the world of science?
वर्ष की उम्र वाले उस वर्ष के स्काउट के किस कार्य ने विज्ञान के संसार को उत्तेजित किया था?
Answer:
The youth of twenty two year worked on how cells work that excited the science world.
बाईस वर्ष के उस युवा ने यह कार्य किया था कि कोशिकाएँ किस प्रकार से कार्य करती हैं जिससे सारा विज्ञान का संसार उत्साहित था।
Question 2.
Write about the family and childhood of Ebright.
इब्राइट के परिवार और बचपन के बारे में लिखिए।
Answer:
Ebright was the only child. His father died when he was in third grade. He grew up in Pennsylvania.
इब्राइट एकमात्र बच्चा था। उसके पिता की मृत्यु तब हुई जब वह तृतीय श्रेणी में था। वह पेनसिलवेनिया में बड़ा हुआ था।
Question 3.
DNA is the blue print for life, how?
डीएनए जीवन का फोटो चित्र है, कैसे?
Answer:
DNA is the substance in the nucleus of a cell. It controls heredity. Thus it is blue print for life.
डीएनए कोशिका के केन्द्रीय भाग का एक पदार्थ है। यह आनुवांशिकता को नियंत्रित करती है। इस तरह डीएनए जीवन के लिए फोटोचित्र खाका है।
Question 4.
What idea did Richard Ebright get while he was looking at X-ray photos of the chemical structure of a harmone?
रिचार्ड इब्राइट को क्या विचार आया जब वह एक अन्तःस्राव की रासायनिक रचना का एक्स-किरण छाया चित्र देख रहा था?
Answer:
Richard Ebright got the idea about the new cell theory while he was looking at X-ray photos of the chemical structure of a harmone.
रिचर्ड इब्राइट को नवीन कोशिका के सिद्धान्त का पता लगा जब वह अन्तःस्राव की रासायनिक रचना का एक्स-किरण का छात्राचिन देख रहा था।
Question 5.
How did Ebright and his mother spend evenings when he was very young?
जब वह बहुत छोटा था तो इब्राइट और उसकी मां शामें किस प्रकार से गुजारते थे?
Answer:
They both used to work together on the dining table. His mother used to give him the work of learning things.
वे दोनों भोजन कक्ष की टेबल पर भोजन कक्ष की मेज पर काम करते थे। उसकी मां उसे सीखने का कार्य देती थी।
Question 6.
What book given by his mother opened the world of science to Ebright?
किस पुस्तक ने जिसको उसकी माँ ने दिया था उसके लिए विज्ञान का संसार खोल दिया था?
Answer:
His mother gave him children's book named “The Travels of Monarch X' opened the world of science to Ebright.
उसकी माँ ने उसे बच्चों की एक पुस्तक जिसका नाम 'दि ट्रेवल्स ऑव द मोनार्क एक्स' था, उसने इब्राइट के लिए विज्ञान का संसार खोल दिया था।
Question 7.
What was presented by Ebright in the science fair in grade VII?
इब्राइट ने सप्तम श्रेणी में विज्ञान मेले में क्या प्रस्तुत किया था?
Answer:
Ebright presented slides of frog tissues which he displayed under a microscope when he was in grade VII.
इब्राइट ने मेंढक की ऊतक समूह की स्लाइड्स सूक्ष्मदर्शी के नीचे प्रदर्शित की थी जब वह सप्तम श्रेणी में था।
Question 8.
What was the source of ideas and future projects of Ebright?
इब्राइट के विचारों और परियोजनाओं का स्रोत क्या था?
Answer:
The source of ideas and future projects of Ebright was from Dr. Urquhart. These awarded him prizes.
इब्राइट के विचारों और भविष्य की परियोजनाओं का स्रोत डॉ. अर्कहार्ट था। इन्होंने इसे पुरस्कार दिलवाए थे। .
Question 9.
What was the readers invited at the end of the book "The Travels of Monarch X'?
'द ट्रेवल्स ऑव मोनार्क एक्स' नामक पुस्तक के अन्त में पाठकों को किसके लिए आमंत्रित किया था?
Answer:
The readers were invited to help in the study of butterfly migration by tagging them for research by Dr. Urquhart and letting them free.
पाठकों को तितली के प्रवासन के अध्ययन में सहायता करने के लिए और उन पर डॉ. अर्कहार्ट के द्वारा चिप्पी लगाकर उन्हें मुक्त करने के लिए आमंत्रित किया गया था।
Question 10.
What was the project of Ebright in VIII grade?
आठवीं श्रेणी में इब्राइट की क्या परियोजना थी?
Answer:
His project was to find the cause of viral disease that killed nearly all monarch caterpillars.
उसकी परियोजना में विषाणु जनित रोग का कारण ढूँढना था जो कुछ वर्षों में करीब-करीब सभी मोनार्क इल्लियों को खत्म कर रही थी।
Question 11.
How did Ebright show that viral disease killed Monarchs?
इब्राइट ने किस प्रकार बताया कि विषाणुजनित बीमारी ने सभी मोनार्क को मार डाला था?
Answer:
Ebright showed that the viral disease was carried by a beetle. He tried to raise caterpillars in the presence of beetles.
इब्राइट ने दिखाया कि विषाणु जनित बीमारी को भौरे के द्वारा ले जाया जाता है। उसने भौंरों की उपस्थिति में इल्लियों का लालन-पालन किया था।
Question 12.
What is the purpose of twelve tiny gold spots on a monarch pupa?
मोनार्क प्युपा में बारह छोटे सोने के रंग की चित्तियों का क्या उद्देश्य है?
Answer:
The purpose of twelve tiny gold spots on a march pupa is not ornamental. They produce a harmone necessary for the full development of a butterfly.
बारह सोने के रंग की चित्तियों का उद्देश्य मात्र सजावटी नहीं था। वे एक अंतःस्राव का उत्पादन कर रही थीं जो तितली के पूर्ण विकास के लिए आवश्यक था।
Question 13.
What fact did Ebright find about the starling bird?
स्टार्लिंग पक्षी के विषय में कौनसे तथ्यों का पता लगाया?
Answer:
He found that a starling bird would not eat ordinary bird food. It would eat all the monarchs.it could get.
उसने पता लगाया की एक स्टार्लिंग पक्षी सामान्य पक्षी का भोजन नहीं करता है। यह सभी मोनार्क तितलियों को खा जाता है जिन्हें वह पा सकता था।
Question 14.
What did he find when he grew cells from a monarch's wings in a cluture?
जब उसने मोनार्क के पंख की कोशिकाओं को एक कल्चर में पाला तो क्या पाया?
Answer:
He know that the cell would divide and develop into a normal butterfly wing scales only if they were fed the harmone from gold spots.
वह जान गया कि यदि कोशिकाओं को सोने के रंग की चित्तियों से अन्तःस्राव दिया जावे केवल तभी वे विभाजित होंगी और सामान्य तितली के पंखों के कवच में विकसित होंगी।
Question 15.
How would Ebright get the idea for his new theory about cell life?
इब्राइट को कोशिका जीवन के विषय में नया सिद्धान्त कैसे मिला? .
Answer:
When Ebright was looking at the x-ray photos of the chemical structure of a harmone, he got the idea for his new theory about cell life.
जब इब्राइट एक अन्त:स्राव की रासायनिक रचना के एक्स-किरण के छायाचित्र को देख रहा था, तब उसे कोशिका के जीवन पर अपने नए सिद्धान्त के लिए विचार मिला।
Question 16.
What are the other activities. Ebright participated?
इब्राइट ने अन्य दूसरी कौनसी गतिविधियों में भाग लिया था?
Answer:
Ebright used to participate in activities like debates, public speeches, canoeing, photography and other activities.
इब्राइट वाद विवाद, सार्वजनिक भाषण, डोंगी में यात्रा करना, छाया चित्रकारी तथा घर के बाहर की अन्य गतिविधियों में भाग लेता था।
Question 17.
What was the reason to find out the cause of viral disease?
विषाणुजनित रोग के कारण जानने का क्या कारण था?
Answer:
He was of the opinion that viral disease is carried out by a beetle. But he did not get any results.
उसका यह मत था कि विषाणुजनित रोग भौरे के द्वारा ले जाया जा रहा है। परन्तु उसे कोई परिणाम नहीं मिला था।
Question 18.
How can you say that Ebright was a versatile man?
आप यह, कैसे कह सकते हैं कि इब्राइट बहुमुखी प्रतिभा का व्यक्ति था?
Answer:
He was a debator and public speaker, a good canoeist and all round outdoor person. He was a good photographer also.
वह वाद-विवाद में भाग लेने वाला, वक्ता, डोंगी चालक और सम्पूर्ण रूप से घर से बाहर के क्षेत्र का व्यक्ति बन गया था। वह एक अच्छा चित्रकार भी था।
Question 19.
Why did Ebright begin to lose interest in tagging butterflies?
तितलियों पर लेबल लगाने में इब्राइट की रुचि खत्म क्यों होने लगी थी?
Answer:
The work of tagging butterflies was tedious. There was not much feedback. He was helping in the research of Dr. Urquhart.
तितलियों पर लेबल लगाने का कार्य थका देने वाला था। उसे अधिक प्रतिपुष्टि भी नहीं मिली थी। वह डॉ. अर्कहार्ट की शोध में सहायता कर रहा था।
Question 20.
What did Ebright find out in his project for science fair?
विज्ञान मेले में अपने प्रोजेक्ट से इब्राइट ने क्या पाया था?
Answer:
He found out that the efforts have to be made to conduct real experiment in order to win something. No prize can be won by only making a display.
उसने पाया कि कुछ जीतने के लिए उसे वास्तविक प्रयोग करने के प्रयास करने पड़ेंगे। इस प्रकार प्रदर्शन से कोई पुरस्कार नहीं मिलेगा। ..
III. Answer the following questions in about 60 words.
Question 1.
What did Ebright do for his eighth grade project?
अपनी आठवीं श्रेणी की परियोजना में इब्राइट ने क्या किया था?
Answer:
Ebright tried to find out the cause of viral disease that kills nearly all monarch caterpillars. He thought that the disease may be carried by a beetle. He tried to raise caterpillars in the presence of beetles. He did not get any result. He won in that experiment. His confidence was boasted and motivated for further projects and experiments.
इब्राइट ने यह पता लगाने का प्रयास किया कि विषाणुजनित यह रोग समस्त मोनार्क इल्लियों को नष्ट कर देता है। उसने सोचा कि यह बीमारी संभवतः भौंरे के द्वारा ले जाई जाती है। उसे कोई परिणाम नहीं मिले। वह उस परीक्षण में विजयी हो गया था। उसका आत्मविश्वास और बढ़ा और वह आगे परियोजनाओं व प्रयोगों को करने के लिए प्रेरित हुआ।
Question 2.
How did Richard Ebright feel and realise after loosing in county science fair?
क्षेत्रीय विज्ञान मेले में हार जाने के पश्चात् इब्राइट को कैसा महसूस और अनुभव हुआ?
Answer:
He participated in county science fair when he was in VII grade. He felt sad when he did not get anything while everybody was winning. His entry was slides of frog tissues which he showed under a microscope. He realised that winners had tried to do real experiments and they had not made simply a neat display.
जब वह सातवीं श्रेणी में था तो उसने क्षेत्रीय विज्ञान मेले में भाग लिया था। उसे बहुत दु:ख महसूस हुआ जब उसे कुछ भी नहीं मिला जबकि प्रत्येक व्यक्ति जीत रहा था। उसका केवल सूक्ष्मदर्शी के नीचे मेंढक की कोशिकाओं के प्रदर्शन की प्रविष्टि थी। उसने यह अनुभव किया कि विजेताओं ने वास्तविक प्रयोग करने का प्रयास किया है जबकि वे केवल एक साफ-सुथरा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे।
Question 3.
What was the first achievement of Richard Ebright in science and other fields?
रिचर्ड इब्राइट की विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में प्रथम उपलब्धि क्या थी?
Answer:
Richard Ebright excited the scientific world with his new theory on how cells work. He explained this along with his friends through article in a book. This journal first time published anywork of college students. So the publication of his new theory in the important scientific joumal was his first achievement in science and other fields.
रिचर्ड इब्राइट ने विज्ञान संसार को अपने नवीन सिद्धान्त कोशिकाएं किस तरह से कार्य करती हैं पर उत्तेजित कर दिया था। उसने अपने दोस्तों के साथ एक आलेख एक पुस्तक में प्रकाशित करवाया था। इस जर्नल ने प्रथम बार किसी विद्यार्थी का आलेख प्रकाशित किया था। इसलिए उसके नवीन सिद्धान्त का प्रकाशन उसकी विज्ञान एवं अन्य क्षेत्रों में प्रथम उपलब्धि थी।
Question 4.
What did Ebright try to findout in his research which he began in his second year in high school? Which discovery it lead to?
बाइट ने अपने अनसंधान में क्या पता लगाने का प्रयास किया जो उसने उच्च विद्यालय के द्वितीय वर्ष में शुरू किया था? यह किस खोज की ओर उसे ले गई थी?
Answer:
In his second year in high school, Richard Ebright began the research in which he tried to find out the purpose of the twelve tiny gold spots on a monarch pupa. They had to build a device that showed that the spots were producing a harmone necessary for the butterfly's full development. His research led to his discovery of an unknown insect harmone.
हाई स्कूल में अपने द्वितीय वर्ष में रिचर्ड इब्राइट ने अनुसंधान आरम्भ किया जिसमें उसने मोनार्क प्यूपा के ऊपर सोने के रंग की बारह चित्तियों के उद्देश्य पता लगाने का प्रयास किया। उनको एक उपकरण बनाना पड़ा जिसने प्रदर्शित किया कि चित्तियाँ तितली के पूर्ण विकास के लिए आवश्यक एक अन्तःस्राव का उत्पादन कर रही. थीं। उसका अनुसंधान एक अज्ञात कीट अन्तःस्राव की खोज तक पहुँचा। ।
Question 5.
What was Richard A. Weiherer's opinion about Richard Ebright?
रिचर्ड इब्राइट के बारे में रिचर्ड ए. वीहरर की राय क्या थी?
Answer:
Richard Ebright was a person who debated research for three or four hours at night. He also did his research with butterflies and his other interests. He wasn't interested in winning for winning's sake or winning to get a prize. Rather he was winning because he wanted to do the best job he could. For the right reasons, he wanted to be the best.
रिचर्ड इब्राइट एक ऐसा व्यक्ति था जो रात को तीन या चार घण्टे वाद विवाद अनुसंधान करता था। वह तितलियों के साथ और अपनी अन्य रुचियों में भी अनुसंधान करता था। जीतने के लिए जीतने में या पुरस्कार के लिए जीतने में उसकी दिलचस्पी नहीं थी। वह किसी हद तक जीत रहा था क्योंकि वह सर्वश्रेष्ठ कार्य करना चाहता था जो वह कर सकता था। सही कारणों के लिए सर्वश्रेष्ठ होना चाहता था।
Question 6.
Write about the personality of Richard Ebright?
रिचर्ड इब्राहट के व्यक्तित्व के बारे में लिखिए।
Answer:
Richard Ebright was a devoted scientist. He was also a versatile man. He started working on experiments in the very early age. He developed a new theory about how cells work. He had some other attributes also. He was a champion debator and public speaker, a good canoeist and an expert photographer. He thought about himself that there must be something practical. He worked not for winning but for the real cause.
रिचर्ड इब्राइट एक समर्पित वैज्ञानिक था। वह बहुमुखी प्रतिभा वाला व्यक्ति था। उसने बहुत प्रारम्भ में प्रयोगों पर कार्य करना प्रारम्भ किया था। उसने एक नवीन सिद्धान्त विकसित किया कि कोशिकाएँ कैसे कार्य करती हैं । उसमें कुछ अन्य गुण भी थे। वह एक अच्छा वाद विवाद करने वाला, वक्ता, एक अच्छा नाविक और श्रेष्ठ फोटोग्राफर भी था। उसने अपने स्वयं के बारे में सोचा कि उसे कुछ व्यावहारिक कार्य करना चाहिए। उसने ' जीतने के लिए कार्य नहीं किया बल्कि वास्तविक कारण के लिए कार्य किया।
Question 7.
What was his project about butterfly as food of birds?
तितलियां पक्षियों का भोजन है यह क्या परियोजना थी?
Answer:
This was also the project of Ebright. The project was testing the theory that viceroy butterflies copy monarchs. The theory was that monarchs don't taste good to birds. They are the less in birds dinner. He found that starling would not eat ordinary bird food. It would eat all the monarchs it could get. This project stood first in zoology division.
यह भी इब्राइट की एक परियोजना थी। परियोजना यह थी कि वायसरॉय तितलियाँ मोनार्क तितलियों जैसी लगती थी। सिद्धान्त यह था कि मोनार्क तितलियों का स्वाद पक्षियों को अच्छा नहीं लगता था। वे पक्षियों के भोजन में कम थीं। उसने पाया कि स्टार्लिंग नामक पक्षी साधारण पक्षियों का भोजन नहीं खाता था। वह सभी मोनार्क तितलियां खा जाता जो उसे मिलती थीं। यह परियोजना जुआलोजी विभाग में प्रथम रही थी।
रिचर्ड एब्राइट जीव-रसायन और आण्विक जीव विज्ञान के लिए सर्ल स्कॉलर पुरस्कार और शेरिंग प्लाउ पुरस्कार जीत चुके हैं । तितलियों के लिए उनके. आकर्षण ने उनके लिए विज्ञान की दुनिया खोल दी।
कठिन शब्दार्थ एवं हिन्दी अनुवाद
At the age of ........................................in many other ways. (Pages 32-33)
कठिन शब्दार्थ : former. (फॉम(र)) = पूर्व । scout (स्काउट्) = बालचर। excited (इक्साइटिड्) = उत्तेजित, अधीर। scientific world (साइन्टिफिक वल्ड्) = वैज्ञानिक दुनिया। theory (थिअरि) = सिद्धान्त। cell (सेल्) = कोशिका। room-mate (रूम् मेट्) = कमरे का साथी। explained (इक्स्प्ले न्ड) = व्याख्या की। article (आटिक्ल) = पत्रिका में लेख। important (इमपॉटन्ट) = महत्त्वपूर्ण ।
scientific journal (साइन्टिफिक जन्ल) = विज्ञान से सम्बन्धित पत्रिका । published (पब्लिश्ट्) = प्रकाशित किया। string of achievements (स्ट्रिङ् ऑव अचीवमॅन्टस) = उपलब्धियों का सिलसिला। butterflies (बट्फ्लाइज़) = तितिलयाँ। certainly (सन्लि ) = निश्चित रूप से। collect (कलेक्ट्) = संग्रह करना। beginning (बिगिनिङ्) = शुरू करते हुए। determination (डिटमिनेशन्) = दृढ़ निश्चय। activity (ऐक्टिवटि) = गतिविधि। rocks (रॉक्स) = चट्टानें। fossils (फॉस्ल्ज ) = जीवाश्म । coins (कॉइन्ज) = सिक्के। eager (ईग(र)) = आतुर, उत्सुक।
astronomer (अस्ट्रॉनम(र)) = खगोलविद। star-gazing (स्टा(र) गेजिङ्) = तारों को निहारना। driving curiosity (ड्राइविङ् क्यूअरिऑसटि) = बहुत सशक्त जिज्ञासा। bright mind (ब्राइट् माइन्ड) = तेज मस्तिष्क वाला। encouraged (इन्करिज्ड) = प्रोत्साहित किया। interest (इन्ट्रस्ट्) = रुचि। trip (ट्रिप्) = यात्रा । telescope (टेलिस्कोप) = दूरबीन। microscope (माइक्रस्कोप) = सूक्ष्मदर्शी । equipment (इक्विप्मन्ट) = अपेक्षित वस्तु। mounting material (माउन्टिङ् मटिअरिअल्) = अन्य वस्तु पर मढ़ने वाली वस्तु।
हिन्दी अनुवाद : बाईस वर्ष की आयु में एक पूर्व 'वर्ष के बालचर' ने कोशिकाएँ कैसे काम करती हैं, इस पर एक नए सिद्धान्त से वैज्ञानिक दुनिया को उत्तेजित कर दिया। रिचर्ड एच. एब्राइट और उसके कॉलेज के कमरे के साथी ने 'प्रोसीडिंग्स ऑफ दि नेशनल अकेडमी ऑफ साइन्स' में एक लेख में सिद्धान्त की व्याख्या की थी। यह प्रथम बार था कि इस महत्त्वपूर्ण वैज्ञानिक पत्रिका ने कॉलेज के छात्रों का कार्य कभी प्रकाशित किया था। खेल में, वह पन्द्रह वर्ष की आयु में बड़ी लीग बनाने के समान होगा और बल्ले पर पहली बार आपका होम रन मारने के समान होगा।
रिचर्ड एब्राइट के लिए यह विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में उपलब्धियों के लम्बे सिलसिले में पहली उपलब्धि थी। और यह सब तितलियों के साथ शुरू हुआ। एक इकलौता बच्चा, एब्राइट रीडिंग के उत्तर में पेनसिल्वानिया में बड़ा हुआ।"वहाँ अधिक नहीं था जो मैं वहाँ कर सकता था" उसने कहा। "एक व्यक्ति के दल के साथ मैं निश्चित रूप से फुटबॉल या बेसबॉल नहीं खेल सकता था।
लेकिन वहाँ एक कार्य था जो मैं कर सकता था-वस्तुएँ इकट्ठी कर सकता था।" उसने ऐसा ही किया और हमेशा किया! किंडरगार्टन में शुरू करते हुए, एब्राइट ने तितलियाँ इकट्ठी की, उसी दृढ़ निश्चय के साथ जिसने उसकी गतिविधियों पर अपनी छाप छोड़ी है। उसने चट्टानें, जीवाश्म और सिक्के भी इकट्ठे किए। वह एक जिज्ञासु खगोलविद् भी बना, कभी-कभी पूरी रात तारों को निहारते हुए। आरम्भ से एक तेज मस्तिष्क के साथ उसमें बहुत सशक्त कुतूहल था। उसकी एक माँ भी थी जो अध्ययन में उसकी रुचि को प्रोत्साहित करती थी। वह उसे यात्राओं पर ले जाती थी, उसके लिए दूरबीन, दर्शी, कैमरा, अन्य वस्तुओं पर मढने वाली वस्तएँ तथा अन्य अपेक्षित वस्तएँ लाती थी और अनेक अन्य तरीकों से उसकी सहायता करती थी।
“I was his only...........................the tag to Dr. Urquhart. (Pages 33-34)
कठिन शब्दार्थ : only companion (ओन्लि कम्पैनिअन्) = एकमात्र साथी। until (अन्टिल्) = निर्दिष्ट समय तक। whole life (होल् लाइफ्) = सम्पूर्ण जीवन। spent (स्पेन्ट) = समय बिताया। physical work (फिजिक्ल वक्) = शारीरिक काम। earned top grades (अन्ड टॉप ग्रेडज़) = शीर्षस्थ श्रेणी प्राप्त की। kid (किड्) = बच्चा । species of butterflies (स्पीशीज् ऑव् बटफ्लाइज) = तितलियों की प्रजातियाँ । migrate (माइग्रेट) = एक स्थान से दूसरे स्थान जाना। reader (रीड(र)) = पाठक। invited (इन्वाइड) = निमन्त्रित। migration (माइग्रेश्न्) = प्रवासन। attaching (अटैचिङ्) = लगा रहा। adhesive (अड्हीसिव्) = चिपकाने वाली। wings (विङ्ज) = पंख। tag (टैग्) = चिप्पी लगाना। tagged butterfly (टैग्ड बटफ्लाइ) = चिप्पी लगी हुई तितली। probably (प्रॉबब्लि) = लगभग निश्चित रूप से।
हिन्दी अनुवाद : "उसके विद्यालय जाना आरम्भ करने तक मैं उसकी एकमात्र साथी थी", उसकी माँ ने कहा। "उसके बाद मैं उसके लिए दोस्त घर लाती थी। लेकिन रात को हम केवल काम साथ करते थे। रिची के पिता के गुजर जाने के बाद जब रिची तृतीय श्रेणी में था, वह मेरा सम्पूर्ण जीवन था।" वह और उसका पुत्र लगभग प्रत्येक शाम भोजन-कक्ष की मेज पर बिताते थे। "यदि उसके पास करने के लिए कोई कार्य नहीं होता था, मैं उसके लिए काम ढूँढ़ती थी शारीरिक कार्य नहीं, वरन चीजों को सीखने को" उसकी माँ ने कहा। "वह इसे पसन्द करता था। वह सीखना चाहता था।" और उसने सीखा। उसने विद्यालय में शीर्षस्थ श्रेणियाँ प्राप्त की। "रोजमर्रा के कार्यों में वह बिल्कुल प्रत्येक अन्य बच्चे जैसा था", उसकी माँ ने कहा। द्वितीय श्रेणी में आने तक एब्राइट ने अपने शहर के चारों ओर पाई जाने वाली तितलियों की सभी पच्चीस प्रजातियों का संग्रह कर लिया था। निम्न बॉक्स देखें।
"वह लगभग निश्चित रूप से मेरे तितली संग्रह का अन्त होता", उसने कहा। "लेकिन तब मेरी माँ मेरे लिए 'द ट्रैवल्ज़ ऑफ मोनार्क X' नामक बच्चों की एक पुस्तक लाई।" उस पुस्तक ने, जिसने बताया कि कैसे मोनार्क तितलियाँ मध्य अमेरिका जाती हैं , उत्सुक युवा संग्रहकर्ता के लिए विज्ञान की दुनिया खोल दी। पुस्तक के अन्त में, पाठकों को तितली प्रवासन के अध्ययन में सहायता करने के लिए आमन्त्रित किया गया था। उन्हें टोरन्टो विश्वविद्यालय, कनाडा के डॉक्टर फ्रेडरिक ए. अर्कहार्ट द्वारा अनुसन्धान के लिए तितलियों पर चिप्पी लगाने के लिए कहा गया था। एब्राइट की माँ ने डॉ. अर्कहार्ट को लिखा, और शीघ्र ही एब्राइट मोनार्क तितलियों के पंखों पर हलकी चिपकाने वाली चिप्पियाँ लगा रहा था। जो कोई व्यक्ति चिप्पी लगी तितली पाता, उसे चिप्पी को डॉक्टर अर्कहार्ट को भेजने के लिए कहा गया था।
The butterfly collecting.................in the past several years.” (Pages 34-35)
कठिन शब्दार्थ : butterfly collecting season (बटफ्लाइ कलेक्टिङ् सीज्न्) = तितली संग्रह करने का मौसम। lasts six weeks (लास्ट्स सिक्स् वीक्स) = छह सप्ताहों तक जारी रहता है। late summer (लेट् सम(र)) = ग्रीष्म ऋतु के अन्त के निकट। next step (नेक्सट स्टेप्) = अगला कदम। raise a flock of butterflies (रेज् अ फ्लॉक्स ऑव् बट्फ्लाइज) = तितलियों के झुण्ड का पालन-पोषण करना। catch (कैच्) = पकड़ना। female (फीमेल्) = मादा। eggs (एग्ज) = अण्डे। basement (बेसमेन्ट) = भूमिगत मंजिल। life cycle (लाइफ साइकल) = जीवन-चक्र।
adult (ऐडल्ट) = वयस्क eventually (इवेन्चुअलि) = अन्त में, अंततोगत्वा। began to lose interest (बिगैन् टु लूज् इनटॉस्ट) = दिलचस्पी खोनी शुरू कर दी। tedious (टीडिअस्) = उबाऊ। recaptured (रिकैप्च(र)ड) = पुनः पकड़ लिया। lost (लॉस्ट्) = हार गया। sad feeling (सैड् फीलिङ्) = दुःखद एहसास। County (काउन्टि) = ब्रिटेन, आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थानीय स्वशासन वाला क्षेत्र। science fair (साइन्स् फेअ(र)) = विज्ञान मेला। entry (एन्ट्रि) = प्रवेश। slides of frog tissues (स्लाइड्ज ऑव् फ्रॉग्ज टिशूज) = मेंढ़क के कोशिका समूह की स्लाइडस।
realised (रिअलाइज्ड) = समझा, एहसास किया। winners (विन(र)ज) = विजेता। real experiment (रिअल इक्स्पेरिमन्ट) = वास्तविक प्रयोग। neat . display (नीट डिस्प्ले) = सुव्यवस्थित प्रदर्शन। already (ऑग्रेडि) = इतनी जल्दी। competitive spirit (कम्पेटटिव स्पिरिट) = प्रतिस्पर्धात्मक मनोवृत्ति। appearing (अपिअरिङ्) = प्रकट होते हुए। subject (सबजिक्ट) = विषय, simply (सिम्प्लि ) = केवल, मात्र, insect (इन्सेक्ट) = कीट, else (एल्स्) = अन्य।
हिन्दी अनुवाद : रीडिंग के आसपास तितली संग्रह करने का मौसम ग्रीष्म ऋतु के अन्त के निकट छह सप्ताहों तक रहता है। (ग्राफ देखिए) यदि आप उनका एक-एक करके पीछा करने जा रहे हैं। आप बहुत सारी तितलियाँ नहीं पकड़ेंगे। अतः एब्राइट के लिए तितलियों के एक झुण्ड का पालन-पोषण करना अगला कदम था। वह एक मादा तितली पकड़ता, उसके अण्डे लेता और उसके प्यूपा जीवन-चक्र के आरम्भ से अन्त तक अण्डे से इल्ली, इल्ली से प्यूपा, प्यूपा से वयस्क तितली तक अपनी भूमिगत मंजिल में उनका पालन-पोषण करता।
तब वह तितलियों के पंखों पर चिप्पी लगाता और उन्हें जाने देता। अनेक वर्षों तक उसकी भूमिगत मंजिल हजारों मोनार्क तितलियों के विकास के विभिन्न चरणों में उनका घर थी। बेसबॉल के खेल में सभी बेसों के चारों ओर और बिना रुके वापस होमप्लेट तक सुरक्षित दौड़ने के पश्चात् जब बल्लेबाज एक रन बनाता है तब होम रन बनता है। खेल के मैदान के बाहर मारी गई बॉल को भी एक होम रन कहा जाता है। वैज्ञानिक जरनल में पन्द्रह वर्ष की आयु में एक शोधपत्र प्रकाशित करवाने की तुलना यहाँ पर पहली बार बल्लेबाजी करते हुए एक होम रन बनाने से की गई है।
"अन्त में मैं तितलियों पर चिप्पियाँ चिपकाने में अपनी दिलचस्पी खोने लगा था। यह उबाऊ है और इसकी अधिक प्रतिसूचना नहीं है।" एब्राइट ने कहा। "पूरे वक्त मैंने यह किया," वह हँसा, "केवल दो तितलियाँ पुनः पकड़ी गईं जिन पर मैंने चिप्पियाँ लगाई थीं और मैं जहाँ रहता था, वहाँ से वे पिचहत्तर मील से अधिक दूरी पर नहीं थीं।" फिर सप्तम श्रेणी में, वास्तविक विज्ञान क्या है, इसका संकेत उसे मिला, जब उसने एक काउंटि विज्ञान मेले में भाग लिया और हार गया। "वहाँ बैठना और कुछ नहीं पाना वास्तव में एक दु:खद एहसास था, जबकि अन्य सभी लोगों ने कुछ जीता था", एब्राइट ने कहा।
उसकी प्रविष्टि मेंढ़क के कोशिका समूह की स्लाइड्स थी, जिसे उसने सूक्ष्मदर्शी के नीचे प्रदर्शित किया था। वह समझ गया था कि विजेताओं ने वास्तविक प्रयोग करने का प्रयास किया था, न कि केवल एक सुव्यवस्थित प्रदर्शन बनाया था। वो प्रतिस्पर्धात्मक मनोवृत्ति, जो रिचर्ड एब्राइट को इतनी जल्दी प्रेरित करती है, वह प्रकट हो रही थी। "मैं समझ गया था कि अगले वर्ष के मेले के लिए मुझे एक वास्तविक प्रयोग करना पड़ेगा", उसने कहा। "विषय जिसके बारे में मैं सर्वाधिक जानता था, वह था कीटों का कार्य जिसे मैं गत कई वर्षों से कर रहा था।"
So he wrote to.........................in the county science fair. (Page 35)
कठिन शब्दार्थ : ideas (आइडिआज) = सुझाव । stack of suggestions (स्टैक ऑव सजेस्चन्ज) = ढेर सारे सुझाव। all through high school (ऑल् श्रू हाइ स्कूल) = हाइस्कूल के आरम्भ से अन्त तक। prize project (प्राइज् प्रजेक्ट) = पुरस्कार जीतने वाली परियोजना। international science fairs (इन्टॅनैशनॅल साइअन्स फेअज) = अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान मेले । cause (कॉज) = कारण।
viral disease (वाइरल डिजीज़) = विषाणु जनित रोग। beetle (बीट्ल) = एक प्रकार का भौंरा । next year (नेक्स्ट् यिअ(र)) = अगला वर्ष । don't taste good (डॉन्ट् टेस्ट् गुड्) = चखने में अच्छे नहीं होते। dinner (डिन(र)) = रात का मुख्य भोजन। whether (वेद(र)) = यदि, अगर। in fact (इन् फैक्ट्) = सचमुच, असल में। starling (स्टालिङ्) = एक प्रकार की चिड़िया। copy (कॉपि) = हूबहू नकल करना। zoology division (जोऑलजि डिविश्न) = जन्तु विज्ञान खण्ड। overall (ओवरऑल्) = समग्र । nearly (निअलि) = लगभग। probably (प्रॉबब्लि) = सम्भवतः।
हिन्दी अनुवाद : अतः उसने डॉक्टर अर्कहार्ट को सुझावों के लिए लिखा, और प्रयोगों हेतु ढेर सारे आए। उन्होंने हाइस्कल के आरम्भ से अन्त तक एब्राइट को व्यस्त रखा और उन्होंने देश में पुरस्कार जीतने वाली परियोजनाओं और अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान मेलों तक उसे पहुँचाया। उसकी अष्टम श्रेणी की परियोजना के लिए एब्राइट ने एक विषाणु जनित रोग का कारण ढूँढ़ने का प्रयास किया जो प्रत्येक कुछ वर्षों में करीब-करीब सभी मोनार्क इल्लियों को नष्ट कर देती है। एब्राइट ने सोचा कि यह रोग एक प्रकार के भौंरे द्वारा वहन किया जाता है।
उसने भौंरों की उपस्थिति में इल्लियों का पालन-पोषण करने का प्रयास किया। "मैंने कोई वास्तविक परिणाम नहीं पाए", उसने कहा। "लेकिन मैं आगे बढ़ा और दिखाया कि मैंने प्रयोग करने का प्रयास किया था। इस बार मैं जीत गया।" अगले वर्ष उसकी विज्ञान मेले की परियोजना थी उस सिद्धान्त का परीक्षण कि वॉयसराय तितलियाँ मोनार्क तितलियों की नकल करती हैं। सिद्धान्त था कि वॉयसराय तितलियाँ मोनार्क तितलियों के समान दिखती हैं क्योंकि मोनार्क तितलियाँ पक्षियों को स्वाद में अच्छी नहीं लगतीं।
दूसरी ओर वॉयसराय तितलियाँ पक्षियों को स्वाद में अच्छी लगती हैं। अतः वे जितनी अधिक मोनार्क तितलियों जैसे दिखती हैं, उतनी ही कम उनकी पक्षी का रात का मुख्य भोजन बनने की सम्भावना होती है। एब्राइट की परियोजना थी यह देखना कि यदि निश्चित तौर पर पक्षी मोनार्क तितलियों को खाते थे। उसने पाया कि स्टारलिंग सामान्य पक्षी का भोजन नहीं खाती। यह सभी मोनार्क तितलियों को खा लेती थी जिन्हें वह पा सकती थी। (एब्राइट ने कहा कि अन्य लोगों द्वारा किए गए बाद वाले अनुसन्धान ने प्रदर्शित किया कि वॉयसराय सम्भवतः मोनार्क तितलियों की हूबहू नकल करती है।) यह परियोजना जन्तु विज्ञान खण्ड में प्रथम स्थान पर और समग्र काउंटि विज्ञान मेल तृतीय स्थान पर रखी गई।
In his second year .............................. during the summer. (Page 36)
कठिन शब्दार्थ : discovery (डिस्कवरि) = खोज। unknown insect hormone (अन्नोन् इन्सेक्ट हॉमोन्) = अज्ञात कीट अन्तःस्राव। indirectly (इन्डरेक्टलि) = परोक्ष, अप्रत्यक्ष । life of cells (लाइफ ऑव् सेल्ज) = कोशिकाओं का जीवन। simple (सिम्प्ल ) = सरल। purpose (पपस्) = उद्देश्य। tiny (टाइनि) = बहुत छोटा, नन्हा। gold spots (गोल्ड् स्पॉट्स) = सोने के रंग की चित्ती। ornamental (ऑन्मेन्टल) = सजावटी। believe (बिलीव) = विश्वास करना excellent (एक्सलन्ट्) = उत्कृष्ट, उच्चस्तर का। device (डिवाइस्) = युक्ति, उपकरण।
producing (प्रड्यूसिङ्) = उत्पादन कर रहे। hormone (हॉमोन्) = अन्तःस्राव। necessary (नेससरि) = आवश्यक, जरूरी। full development (फुल डिवेलप्मन्ट) = पूर्ण विकास । entry (एट्रि) = प्रवेश । international science and engineering fair (इन्टनेश्नल साइन्स् एन्ड् एन्जिनिअरिङ् फेअ(र)) = अन्तराष्ट्रीय विज्ञान तथा अभियान्त्रिकी मेला। during the summer (ड्यूअरिङ् दा सम(र)) = ग्रीष्म ऋतु के दौरान । entomology (एन्टमॉलजि) = कीट विज्ञान । continued (कॅनटिन्यूड) = लगातार जारी, निरन्तर। advanced (अड्वान्स्ट) = विकसित, उन्नत। army laboratory (आमि लॅबॉरेटरि) = सैन्य प्रयोगशाला। assumed (अस्यूम्ड) = कल्पना की, माना।
हिन्दी अनुवाद : हाइस्कूल में द्वितीय वर्ष में रिचर्ड एब्राइट ने अनुसन्धान शुरू किया जिसने उसे एक अज्ञात कीट अन्तःस्राव की खोज तक पहुँचाया। परोक्ष रूप से, इसने उसे उसके नूतन सिद्धान्त कोशिकाओं के जीवन पर' तक पहुँचाया। वह प्रश्न जिसका उत्तर देने का उसने प्रयत्न किया सरल था मोनार्क प्यूपा के ऊपर सोने के रंग की बारह नन्ही चित्तियों का क्या उद्देश्य है? "सभी लोगों ने कल्पना की कि चित्तियाँ केवल सजावटी थीं", एब्राइट ने कहा। "लेकिन डॉक्टर अर्कहार्ट ने इस पर विश्वास नहीं किया।"
उत्तर पाने के लिए, एब्राइट और विज्ञान के दूसरे उत्कृष्ट छात्र को पहले एक ऐसा उपकरण बनाना था जो दिखाता कि चित्तियाँ एक अन्तःस्त्राव उत्पादन कर रही थीं जो तितली के पूर्ण विकास के लिए उस परियोजना ने काउंटि मेले में एब्राइट के लिए प्रथम स्थान और अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान और अभियान्त्रिकी मेले में प्रविष्टि जीती। वहाँ उसने जन्तु विज्ञान में तृतीय स्थान जीता।
उसे ग्रीष्म ऋतु के दौरान वाल्टर रीड आर्मी इन्स्टीट्यूट ऑफ रिसर्च के कीट विज्ञान प्रयोगशाला में कार्य करने का अवसर भी मिला। रिचर्ड एब्राइट ने हाइस्कूल के एक कनिष्ठ छात्र के तौर पर मोनार्क प्यूपा पर अपने उन्नत प्रयोग लगातार जारी रखे। उस वर्ष उसकी परियोजना ने अन्तर्राष्ट्रीय विज्ञान मेले में प्रथम स्थान जीता और उसे सैन्य प्रयोगशाला में ग्रीष्म ऋतु में कार्य करने का दूसरा अवसर दिया।
In. his senior year,...................................is the blue-print for life. (Page 36)
कठिन शब्दार्थ : senior year (सीनिअ(र) यिअ(र)) = वरिष्ठ वर्ष । culture (कल्च(र)) = संवर्धन, संवर्धित कोशिका जीवाणु समूह । agriculture (ऐग्रिकल्च(र)) = कृषि । following summer (फॉलोइङ् सम(र)) = अगली ग्रीष्म ऋतु । freshman (फ्रेशमन्.) = प्रथम वर्ष का छात्र । sophisticated instruments (fnefconfeç मॅन्टस) = उन्नत और जटिल उपकरण।
identify (आइडेन्टिफाइ) = पहचान करना। chemical structure (केमिकल स्ट्रक्च(र)) = रासायनिक रचना। X-ray photos (एक्स-रे फोटोज) = एक्स-किरण छायाचित्र । findings (फाइन्डिङ्स) = जानकारी, निष्कर्ष । puzzles (पज्ल्ज ) = रहस्य, पहेली। nucleus of a cell (न्यूक्लिअस् ऑव् अ सेल्) = कोशिका का केन्द्रीय भाग। heredity (हरेडटि) = आनुवंशिकता। it determines (इट् डिटमिन्ज) = यह निर्धारित करता है। form and function of the cell (फॉम् ऐन्ड फङ्क्श्न् ऑव् दा सेल्) = कोशिका की आकृति और विशेष कार्य। after graduation (ऑफ्ट(र) ग्रैजुएशन) = स्नातक बनने के बाद। substance (सब्स्टन्स्) = ठोस या तरल पदार्थ । blueprint (ब्लू प्रिन्ट) = फोटो चित्र, खाका । further (फद(र)) = कोई और।
हिन्दी अनुवाद : अपने वरिष्ठ वर्ष में वह एक कदम आगे बढ़ा। एक मोनार्क तितली के पंख के संवर्धित कोशिका जीवाणु समूह से उसने कोशिकाओं को बड़ा किया और दिखाया कि यदि कोशिकाओं को सोने के रंग की चित्तियों से अन्तःस्त्राव दिया जाए केवल तभी वे विभाजित होंगी और सामान्य तितली के पंखों के कवच में विकसित होंगी। उस परियोजना ने जन्तु विज्ञान के लिए अन्तर्राष्ट्रीय मेले में प्रथम स्थान जीता।
उसने स्नातक बनने के बाद की ग्रीष्म ऋतु सैन्य प्रयोगशाला और यू.एस. डिपार्टमेन्ट ऑफ ऐग्रिकल्चर में कुछ और कार्य करते हुए बिताई। अगली ग्रीष्म ऋतु में हार्वर्ड यूनिवर्सिटि में प्रथम वर्ष के बाद एब्राइट कृषि विभाग की प्रयोगशाला वापस चला गया और सोने के रंग की चित्तियों से अन्त:स्राव पर और कार्य किया। प्रयोगशाला के उन्नत और जटिल उपकरणों का उपयोग करते हुए वह अन्तःस्त्राव की रासायनिक रचना की पहचान करने में समर्थ हुआ।
डेढ़ वर्ष बाद अपने कनिष्ठ वर्ष के दौरान एब्राइट को कोशिका के जीवन पर अपने नए सिद्धान्त के लिए विचार मिला । यह विचार आया जब वह अन्तःस्राव की रासायनिक रचना के एक्स-किरण छायाचित्र चार आया जब वह अन्तःस्राव की रासायनिक रचना के एक्स-किरण छायाचित्र देख रहा था। जब उसने वे छायाचित्र देखे, एब्राइट 'यूरेका!' या 'मुझे मिल गया' भी नहीं चिल्लाया।
लेकिन वह विश्वास करता था कि कीट अन्तःस्राव के बारे में उसकी जानकारी के साथ छायाचित्रों ने उसे प्राणी विज्ञान की पहेलियों में से एक का उत्तर दे दिया था : कोशिका अपने डी.एन.ए. की फोटो-चित्र खाका कैसे पढ़ सकती है। डी.एन.ए. कोशिका के केन्द्रीय भाग में एक पदार्थ है जो आनुवंशिकता को नियन्त्रित करता है। यह कोशिका की आवृत्ति और विशेष कार्य को निर्धारित करता है। इस तरह डी.एन.ए. जीवन के लिए फोटो-चित्र खाका है।
Ebright and his college......................and scientific exhibits. (Page 37)
कठिन शब्दार्थ : constructing (कन्स्ट्रक्टिङ्) = बनाते हुए। plastic model (प्लैस्टिक् मॉड्ल) = प्लास्टिक का नमूना । molecules (मॉलिक्यूल्ज) = अणु। graduated from Harvard (ग्रैजुएट्ड फॉम् हावड) = हार्वर्ड से स्नातक बना। honours (आन(र)ज) = स्नातक उपाधि में उच्चतम अंकों के साथ। graduate student researcher (ग्रैजुअट् स्ट्यूडन्ट् रिसच(र)) = स्नातक शोधार्थी छात्र।
correct (करेक्ट) = सही। process of life (प्रोसेस् ऑव् लाइफ्) = जीवन की प्रक्रिया। preventing (प्रिवेन्टिङ्) = काम करने से रोकते हुए। scientific curiosity (साइअन्टिफिक् क्यूअरिऑसटि) = वैज्ञानिक कुतूहल। champion debator (चैम्पिअन् डिबेटॅ(र)) = वाद-विवाद में भाग लेने वाला सर्वश्रेष्ठ विजेता। speaker (स्पीक(र)) = वक्ता। canoeist (कनूइस्ट) = डोंगी चालक । outdoors person (आउटडॉज पस्न्) = घर के बाहर का व्यक्ति। expert photographer (एक्स्पट् फटॉग्राफ(र)) = कुशल छाया-चित्रकार । exhibits (इग्जिबिट्स) = सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित वस्तुएँ। room-mate (रूम-मेट्) = कमरे का साथी। paper (पेप(र)) = शोधपत्र।
हिन्दी अनुवाद : एब्राइट और उसके कॉलेज के कमरे के साथी जेम्स आर. वोंग ने चित्र बनाते हुए और अणुओं के प्लास्टिक के नमूने बनाते हुए यह दर्शाने के लिए कि यह कैसे हो सकता था, उस सारी रात कार्य किया। बाद में उन्होंने एक-साथ शोधपत्र लिखा जिसने सिद्धान्त की व्याख्या की। जानकार लोगों को अचम्भित नहीं करते हुए रिचर्ड एब्राइट हार्वर्ड से उच्चतम अंकों के साथ 1510 विद्यार्थियों की कक्षा में द्वितीय स्थान पर रहते हुए स्नातक बना।
एब्राइट हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में स्नातक शोधार्थी छात्र बनने के लिए गया। वहाँ उसने अपने सिद्धान्त का परीक्षण करने के लिए प्रयोग करने शुरू कर दिए। यदि सिद्धान्त सही साबित होता है, यह जीवन की प्रक्रियाओं को समझने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। यह कैंसर की कुछ किस्मों और अन्य रोगों की रोकथाम के नए विचारों की दिशा में भी पहुँच सकता है। यह सब सम्भव है।
एब्राइट की विज्ञान सम्बन्धित कुतूहल के कारण। अन्ततोगत्वा एक मोनार्क प्यूपा की चित्तियों के उद्देश्य में उसके हाइस्कूल अनुसंधान ने उसे कोशिका के जीवन के विषय में सिद्धान्त तक पहुँचाया। रिचर्ड एब्राइट की विज्ञान में दिलचस्पी है जबसे पहले-पहल उसने तितली संग्रह करना शुरू किया लेकिन इतनी गम्भीरता से नहीं कि उसके पास दूसरी रुचियों के लिए समय न हो। एब्राइट एक वाद-विवाद में भाग लेने वाला सर्वश्रेष्ठ विजेता और वक्ता और एक अच्छा डोंगी चालक और एक सम्पूर्ण रूप से घर से बाहर के क्षेत्र का व्यक्ति भी बन गया था। वह एक प्रवीण छाया-चित्रकार भी है, मुख्यतया प्रवृत्ति और सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित विज्ञान सम्बन्धित वस्तुओं का।
In high school Richard...........................lost his scientific curiosity. (Page 37)
कठिन शब्दार्थ : straight (स्ट्रेट) = ईमानदारी से। learning (लनिङ्) = अध्ययन। energy (एनजि) = ऊर्जा । admire (अड्माइअ(र)) = प्रशंसा करना। advisor (अड्वाइज(र)) = सलाहकार । perfect person (पफिक्ट पस्न) = परिपूर्ण। extra effort (एक्स्ट्रा एफट) = अतिरिक्त प्रयास। pleased me (प्लीज्ड मी) सन्न किया। debate (डिबेट) = वाद-विवाद। besides (बिसाइड्ज्) = भी, के साथ।
competitive (कम्पेटटिव्) = प्रतिस्पर्धात्मक। winning's sake (विनिङ् सेक्) = जीतने के लिए। ingredients (इनग्रीडिअन्ट्स) = घटक। making of a scientist (मेकिङ् ऑव् अ साइन्टिस्ट्) = एक वैज्ञानिक के बनने की प्रक्रिया। first rate mind (फस्ट रेट माइन्ड्) = उत्कृष्ट मस्तिष्क। add (ऐड्) = जोड़ना। will (विल्) = इच्छा-शक्ति, संकल्प-शक्ति। rather (राद(र)) = काफी, किसी हद तक। best (बेस्ट) = सर्वश्रेष्ठ। . हिन्दी अनुवाद : हाइस्कूल में रिचर्ड एब्राइट ईमानदारी से एक सर्वोत्कृष्ट विद्यार्थी था। क्योंकि अध्ययन
आसान था, इसलिए उसने अपनी बहुत-सी ऊर्जा डिबेटिंग और मॉडल यूनाइटेड नेशन्स क्लब में लगा दी। उसने प्रशंसा करने के लिए भी किसी को पा लिया-रिचर्ड ए. वीहरर-उसका सामाजिक विज्ञान का शिक्षक और दोनों क्लबों का सलाहकार।"श्री वीहरर तब मेरे लिए पूर्ण व्यक्ति थे। उन्होंने मेरा मस्तिष्क नए विचारों के लिए खोल दिया।" एब्राइट ने कहा। "रिचर्ड सर्वदा वह अतिरिक्त प्रयास देता था।
" श्री वीहरर ने कहा। "मुझे जिस बात ने प्रसन्न किया वह थी कि यह ऐसा व्यक्ति था जो वाद-विवाद अनुसन्धान करते हुए रात को तीन या चार घण्टे देता था और साथ में तितलियों के साथ अपनी अन्य रुचियों के अपने सभी अनुसन्धान करते हुए।" "रिचर्ड प्रतिस्पर्धात्मक था", श्री वीहरर ने जारी रखा, "लेकिन एक बुरे रूप में नहीं।" उसने स्पष्ट किया, "जीतने के लिए जीतने में या पुरस्कार के लिए जीतने में रिचर्ड की दिलचस्पी नहीं थी।
किसी हद तक वह जीत रहा था क्योंकि सर्वश्रेष्ठ कार्य करना चाहता था जो वह कर सकता था। सही कारणों के लिए वह सर्वश्रेष्ठ होना चाहता है।" और एक वैज्ञानिक के बनने की प्रक्रिया में वह अनेक घटकों में से एक है। एक उत्कृष्ट मस्तिष्क से शुरुआत करो, जिज्ञासा जोड़ो और सही कारणों के लिए जीतने की इच्छा-शक्ति में मिला दो। एब्राइट में ये गुण हैं। जिस वक्त से 'दि ट्रैवल्ज़ ऑफ मोनार्क X' पुस्तक ने विज्ञान की दुनिया उसके लिए खोली, रिचर्ड एब्राइट ने अपनी विज्ञान सम्बन्धित जिज्ञासा कभी नहीं खोई है।