Rajasthan Board RBSE Solutions for Class 4 Maths Chapter 7 सममिति Textbook Exercise Questions and Answers.
The questions presented in the RBSE Solutions for Class 4 Maths are solved in a detailed manner. Get the accurate RBSE Solutions for Class 4 all subjects will help students to have a deeper understanding of the concepts.
पाठगत प्रश्न:
करके देखो:
प्रश्न-नीचे कुछ अक्षर और उनके सामने दर्पण में बने प्रतिबिम्ब हैं। आप अक्षरों से उनके प्रतिबिम्बों का मिलान करें।
हल-
नीचे कुछ चित्र दिये हैं।
ध्यान से देखो, पूर्व में दिए गए चित्र दर्शाई गई रेखा के दोनों ओर समान हैं, अतः यदि आप इन्हें ट्रेसिंग पेपर पर बनाकर रेखा पर मोड़ेंगे तो यह एक दूसरे को पूरा-पूरा ढक लेंगे। जिस रेखा पर मोड़ा गया उसे सममित रेखा कहते हैं। ऐसे चित्र सममित चित्र कहलाते हैं।
पृष्ठ 156:
प्रश्न-यदि ऊपर दिये गये चित्र आप दर्पण में देखेंगे तो क्या वह एक जैसे दिखाई देंगे या अलग दिखाई देंगे?
उत्तर-
ऊपर दिये गये चित्र दर्पण में एक जैसे दिखाई देंगे।
पृष्ठ 156:
इसे भी करके देखो:
प्रश्न-नीचे दिये गये किन चित्रों में बनी रेखा सममित रेखा है? पता लगाओ।
उत्तर-
सेब और कैंची में सममित रेखा है।
पृष्ठ 157:
प्रश्न-आप वर्गाकार और वृत्ताकार कागज लेकर उनमें सममित रेखायें ढूंढ़िये और बताइये कागज में तुम्हें कितनी सममित रेखायें मिलीं?
उत्तर-
चित्र I वर्गाकार कागज में चार सममित रेखायें हैं।
चित्र II वृत्ताकार कागज में अनन्त सममित रेखायें हैं।
पाठ्यपुस्तक के प्रश्न:
प्रश्नावली:
प्रश्न 1.
निम्नांकित चित्र में सममित है या नहीं? पहचानिए और सममित रेखाएँ खींचिए।
हल-
(i)
चित्र सममित है।
सममित रेखा 1 होगी।
(ii)
चित्र सममित है।
सममित रेखायें 2 होंगी।
(iii)
चित्र सममित है।
सममित रेखायें 3 होंगी।
(iv)
चित्र सममित है।
सममित रेखायें 2 होंगी।
(v)
चित्र सममित नहीं है।
सममित रेखायें कोई भी नहीं होंगी।
(vi)
चित्र सममित है।
चित्र में दो सममित रेखायें होंगी।
प्रश्न 2.
नीचे दी गई आकृतियों में जिनमें सम्भव हो, सममित रेखाएँ खींचिए।
हल-
(i)
सममित रेखा सम्भव नहीं है।
(ii)
सममित रेखा सम्भव है। जिसकी संख्या 1 है।
(iii)
सममित रेखा सम्भव है। जिसकी संख्या 2 है।
(iv)
सममित रेखा सम्भव नहीं है।
(v)
सममित रेखा सम्भव है। जिसकी संख्या 1 है।
(vi)
सममित रेखा सम्भव है। जिसकी संख्या 1 है।
प्रश्न 3.
दी गई आकृतियों की सभी सम्भव सममित रेखाएँ खींचिए।
हल-
प्रश्न 4.
नीचे दिए गए चित्रों में सममित रेखा पर चित्रों को पूरा कीजिए।
हल-
प्रश्न 5.
अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षरों में सममित रेखाएँ ढूँढ़िये और नीचे दी गई तालिका को भरिए।
हल-
अंग्रेजी वर्ण-
(i) F, G, J, L, P, Q, R, N, S, Y
(ii) A, B, C, D, E, K, I, M, T, U, V, W,X, Z
(iii) H, X
(iv) O.
महत्त्वपूर्ण प्रश्न:
बहुविकल्पात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
जिस रेखा पर मोड़ा गया है, उसे हम क्या कहते हैं?
(अ) असममित
(ब) सममित
(स) खड़ी रेखा
(द) इनमें से कोई नहीं
हल-
(ब) सममित
प्रश्न 2.
निम्न में से एक जैसे दो हिस्सों में बाँटा जा सकता है-
(अ) H
(ब) J
(स) L
(द) N
हल-
(अ) H
प्रश्न 3.
एक जैसे दो हिस्सों में बाँटा जा सकने वाला शब्द है-
(अ) CUP
(ब) BAT
(स) BID
(द) HEN
हल-
(स) BID
अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
C, P और E दर्पण में देखने पर कैसे दिखाई पड़ते हैं?
हल-
C, P और E दर्पण में देखने पर एक जैसे दिखाई नहीं पड़ते हैं।
प्रश्न 2.
सममित रेखा किसे कहते हैं?
हल-
यदि कोई चित्र दर्शाई रेखा के दोनों ओर समान है और यदि हम इसे ट्रेसिंग पेपर पर बनाकर मोड़ें तो यह एक-दूसरे को पूरा-पूरा ढक लेते हैं।
जिस रेखा पर मोड़ा गया है, उसे सममित रेखा कहते हैं।
प्रश्न 3.
को दो एक जैसे हिस्सों में कैसे बांटा जा सकता है?
हल-
प्रश्न 4.
सममिति रेखा के दूसरी ओर इस चित्र को पूरा कीजिए।
हल-
लघूत्तरात्मक प्रश्न:
प्रश्न 1.
नीचे कौन-कौनसी चीजें एक जैसे हिस्सों में बंटी हुई हैं?
हल-
दिए गए चित्र में निम्नलिखित चीजें एक जैसे दिखते हिस्सों में बंटी हुई हैं-
(अ) सूरज
(ब) पतंग
(स) मक्खी
(द) तितली
(य) फुटबॉल
(र) चरखी
(ल) मेंढक
(व) बेल की पत्ती
प्रश्न 2.
चित्र में बाकी चीजों में से कौन-कौनसी एक जैसे हिस्सों में बटेंगी?
हल-
शेष बची चीजों में से निम्नलिखित चीजें एक जैसी बटेंगी-
(i) झूला
(ii) जमीन पर पड़ी रिंग
(iii) झूले के पीछे झाड़ी
(iv) बेल पर नीचे वाला फूल
(v) बेल पर चढ़ता कीड़ा
(vi) बेल पर लगा दूसरा फूल
प्रश्न 3.
(अ) नीचे कुछ अंग्रेजी और हिन्दी के वर्ण और गणित के अंक लिखे हुए हैं। क्या इन्हें एक जैसे दिखते हिस्सों में बाँटा जा सकता है?
(ब) क्या कुछ वर्णों और अंकों को एक से ज्यादा तरीकों (आड़ी लाइन/खड़ी लाइन) से दो एक जैसे हिस्सों में बाँटा जा सकता है? तुम्हारे लिए एक किया गया है-
हल-
(अ) हाँ। इनमें से निम्नलिखित को एक जैसे दिखते हिस्सों में बाँटा जा सकता है-
(ब) हाँ। कुछ वर्षों तथा अंकों को एक से ज्यादा तरीकों से दो एक जैसे हिस्सों में बाँटा जा सकता है।