RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

RBSE Solutions for Class 6 Hindi

Rajasthan Board RBSE Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

RBSE Class 6 Hindi सहेली पाठ्य-पुस्तक के प्रश्नोत्तर

सोचें और बताएँ –

प्रश्न 1.
मिनी को प्रारम्भिक शिक्षा पूरी करने के लिए खास प्रकार के स्कूल में क्यों भेजा गया था?
उत्तर:
मिनी के हाथ-पैर कमजोर थे। वह चल-फिर और खेल नहीं सकती थी। इसलिए उसे पढ़ाई के साथ-साथ व्यायाम और बोलना सिखाने के लिए खास प्रकार के स्कूल में भेजा गया था।

प्रश्न 2.
प्रारम्भ में मिनी की कोई सहेली क्यों नहीं थी?
उत्तर:
मिनी के विकलांग होने के कारण वह चल-फिर और बोल नहीं सकती थी। वह कुर्सी पर चप बैठी रहती थी।। इस कारण प्रारम्भ में उसकी कोई सहेली नहीं थी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 3.
शौवलर प्रजाति के पक्षी अपने मूल स्थान से गर्म प्रदेशों में क्यों उड़ जाते हैं?
उत्तर:
शौवलर प्रजाति के पक्षी बर्फीले प्रदेशों में रहते हैं।। जब वहाँ बहुत ठण्ड पड़ती है, तो वे वहाँ से गर्म प्रदेशों में| उड़ जाते हैं।

लिखें –

RBSE Class 6 Hindi सहेली बहुविकल्पी प्रश्न

प्रश्न 1.
मिनी की गोद में आकर गिरने वाली चीज थी –
(क) कबूतर
(ख) शौवलर प्रजाति की बतख
(ग) भूरे रंग का तीतर
(घ) सारस।
उत्तर:
(ख) शौवलर प्रजाति की बतख

प्रश्न 2.
मार्च के महीने में मौसम होता है –
(क) ठण्ड का
(ख) गर्मी का
(ग) पतझड़ का
(घ) बरसात का।
उत्तर:
(ग) पतझड़ का

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

निम्न वाक्यों के आगे सही वाक्य पर सही का

(1) गलत वाक्य पर गलत (x) का चिह्न लगाएँ

  1. मिनी अन्य बच्चों के साथ सामान्य स्कूल में पढ़ती थी।
  2. जब बतख मिनी की गोद में आकर गिरी तो पहले तो वह घबरा गई।
  3. मिनी ने बतख को चावल व दाल खिलायी।
  4. सभी बच्चे मिनी के मित्र बन गए।

उत्तर:

  1. गलत
  2. सही
  3. गलत
  4. सही।

RBSE Class 6 Hindi सहेली लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
मिनी बालकनी में बैठकर क्या करती थी?
उत्तर:
मिनी विकलांग थी। इसलिए वह अपने घर की बालकनी में कुर्सी पर बैठकर सायं के समय खेलते हुए बच्चों को देखा करती थी।

प्रश्न 2.
शौवलर प्रजाति के पक्षी भारत में किस मौसम में आते हैं और वापस कब लौट जाते हैं?
उत्तर:
शौवलर प्रजाति के पक्षी भारत में जाड़े के मौसम में आते हैं और गर्मी शुरू होते ही वे यहाँ से लौट जाते हैं ।

प्रश्न 3.
बतख मिनी के घर पर कैसे आ गई थी?
उत्तर:
मिनी बालकनी में कुर्सी पर बैठी हुई बच्चों को खेलते हुए देख रही थी, तभी एक घायल बतख पंख .फड़फड़ाते हुए उसकी गोद में आकर गिरी थी। इस तरह बतख मिनी के घर आ गई थी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 4.
मिनी का ध्यान आते ही अंजू ने अपने मुँह पर हाथ क्यों रख लिया था?
उत्तर:
अंजू ने पहले कहा था कि लंगड़ी बतख के साथी ‘कौन बनेंगे। लेकिन जैसे ही उसका ध्यान मिनी की ओर गया, उसने अपने मुँह पर हाथ रख लिया, क्योंकि मिनी के भी हाथ-पैर कमजोर थे।

RBSE Class 6 Hindi सहेली दीर्घउत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 1.
मिनी अन्य बच्चों के साथ खेलने क्यों नहीं जा पाती थी?
उत्तर:
मिनी के हाथ-पैर कमजोर थे। इसलिए वह खेल नहीं सकती थी। वह कुर्सी पर ही बैठकर अन्य बच्चों को निहारती रहती थी। इसलिए वह अन्य बच्चों के साथ खेलने नहीं जा पाती थी।

प्रश्न 2.
मिनी ने बतख की देखभाल कैसे की?
उत्तर:
मिनी को घायल बतख मिली थी। उसने उसे ड्रापर से दूध पिलाया था और उसके पैर व पंख में दवाई लगाकर उसका उपचार किया। मिनी ने रात में उसे अपने पलंग पर लिटाया और सुबह होते ही उसे नाश्ता कराया। इससे वह ठीक हो गयी थी।

प्रश्न 3.
अन्य बच्चों की मित्रता मिनी से कैसे हुई?
उत्तर:
अन्य बच्चों की मिनी से मित्रता बतख को देखने के माध्यम से हुई, क्योंकि बच्चे बतख को देखने के लिए मिनी के घर आए थे तभी उनका सम्पर्क मिनी से हुआ था।

प्रश्न 4.
मिनी व उसके पापा ने बतख को नहर के पानी में क्यों छोड़ दिया?
उत्तर:
मिनी व उसके पापा ने बतख को नहर के पानी में छोड दिया, क्योंकि बतख को पानी में रहना और तैरना सबसे अधिक प्रिय लगता है। नहर में अन्य बतखें तैर रही थीं, वह उनमें मिल गयीं। उसे अपना परिवार मिले, इसलिए भी बतख को नहर के पानी में छोड़ दिया।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

भाषा की बात –

प्रश्न 1.
अब वह धीरे-धीरे चलने के साथ अन्य कार्य भी करने लगी।
प्रस्तुत वाक्य में रेखांकित वाक्यांश में ‘धीरे-धीरे’ शब्द चलना क्रिया की विशेषता बता रहा है।
जो शब्द क्रिया की विशेषता बताते हैं, उन्हें क्रिया विशेषण कहते हैं।
आप भी पाठ में आए अन्य ऐसे शब्दों को छाँटकर लिखें जो क्रिया की विशेषता बताते हैं।
उत्तर:
क्रिया की विशेषता बताने वाले शब्द-यहाँ-वहाँ, आस-पास, धीरे-धीरे, तभी, उछाल-उछाल, अन्दर, यहाँ, कोई, अन्दर, दूर, तभी, बहुत आदि।

प्रश्न 2.
निम्नलिखित वाक्यों को पढ़िए –

  1. माँ! कमरे में आई।
  2. ऋचा बहुत थक गई थी।
  3. मिनी का कोई दोस्त नहीं था।
  4. बतख तैरने लगी।

हम अपने भावों, विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए सार्थक शब्दों के व्यवस्थित समूह का प्रयोग करते हैं, जिसे वाक्य कहते हैं।
वाक्य के दो भाग होते हैं –
1. उद्देश्य
2. विधेय।
उद्देश्य यानी कर्ता, विधेय यानी कर्ता के विषय में जो कुछ कहा जाए।
उपर्युक्त वाक्यों में उद्देश्य व विधेय निम्नानुसार हैं –

  1. उद्देश्य – विधेय
  2. माँ – कमरे में आई।
  3. ऋचा – बहुत थक गई थी।
  4. मिनी का – कोई दोस्त नहीं था।
  5. बतख – तैरने लगी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

रचना की दृष्टि से वाक्य तीन प्रकार के होते हैं –

  1. साधारण वाक्य
  2. संयुक्त वाक्य
  3. मिश्र वाक्य।

साधारण वाक्य:
जिस वाक्य में एक उद्देश्य तथा एक विधेय होता है, अर्थात् एक कर्ता और उसकी एक ही क्रिया होती है, उसे साधारण वाक्य कहते हैं। उपर्युक्त सभी वाक्य साधारण वाक्य हैं। आप भी अपनी पाठ्यपुस्तक में से पाँच साधारण वाक्य छाँटकर लिखिए।
उत्तर:
साधारण वाक्य –

  1. मिनी, यह बतख है।
  2. मिनी ने नाश्ता किया।
  3. माँ : मुझे बहुत प्यार करती थी।
  4. मनोहर उठ खड़ा हुआ।
  5. शहर में आतंक छा गया।

पाठ से आगे –
प्रश्न 1.
अगर आपके परिवार में या आस-पास मिनी जैसा बालक / बालिका हो तो आप उसके साथ कैसा व्यवहार करेंगे?
उत्तर:
अगर हमारे परिवार में या आसपास मिनी जैसा बालक/ बालिका हो तो हम उसके साथ प्रेमपूर्वक सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार करेंगे और उसे इस बात का किंचित् मात्र भी आभास नहीं होने देंगे कि हमारे द्वारा किए जाने वाले व्यवहार में कहीं पर भी आत्मीयता का अभाव है।

प्रश्न 2.
अगर मिनी की माँ! बतख को घर में नहीं रखने देती तो क्या होता?
उत्तर:
अगर मिनी की माँ बतख को घर में नहीं रखने देती तो असहाय मिनी मन ही मन दुःखी होती और वह उसका उपचार भी नहीं कर पाती। वह दुःखी मन से ही अपने पिता से उसे कहीं छोड़ आने के लिए कहती।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 3.
अगर मिनी की जगह आप होते तो बतख का क्या करते?
उत्तर:
यदि मिनी की जगह मैं होता तो मैं भी मिनी की तरह बतख को अपनत्व प्रदान करता। उसे ड्रापर से दूध पिलाता और उसका घायलावस्था में उपचार कर ठीक कर लेता। ठीक होने के बाद उसे किसी तालाब या नहर में छोड़ आता, क्योंकि बतख पानी में रहना ही पसन्द करती है।

यह भी करें  –
सरकार द्वारा विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों के लिए। विशेष प्रकार की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है, जिससे उन्हें अपने दैनिक कार्य करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। आप उन व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कीजिए।
उत्तर:
सरकार द्वारा विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों जैसे 3 विकलांग, मूक-बधिर आदि के लिए ट्राइसाइकिल, व्हील चेयर, रेल में डिब्बे की सुविधा, विशेष विद्यालयों में अध्ययन की सुविधा तथा उनके चढ़ने-उतरने के लिए रैम्प आदि की व्यवस्था की जाती है। अस्पतालों में समय-समय पर इनके स्वास्थ्य की जाँच की जाती है। इनके शारीरिक व मानसिक विकास का ध्यान रखा जाता है।

RBSE Class 6 Hindi सहेली अन्य महत्त्वपूर्ण प्रश्न

RBSE Class 6 Hindi सहेली वस्तुनिष्ठ प्रश्न

प्रश्न 1.
मिनी की अवस्था थी –
(क) आठ वर्ष की
(ख) दस वर्ष की
(ग) बारह वर्ष की
(घ) नौ वर्ष की।
उत्तर:
(ग) बारह वर्ष की

प्रश्न 2.
मिनी खेल नहीं सकती थी –
(क) अपंग होने के कारण
(ख) हाथ-पैर कमजोर होने के कारण
(ग) अंधी होने के कारण
(घ) मूक-बधिर होने के कारण।
उत्तर:
(ख) हाथ-पैर कमजोर होने के कारण

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 3.
बतख की आंखें चमकने लगी थीं –
(क) चावल और दूध खाते ही
(ख) बाथरूम में भीगते ही
(ग) ड्रापर से दूध पीते ही।
(घ) मिनी की गोद में आते ही।
उत्तर:
(ग) ड्रापर से दूध पीते ही।

प्रश्न 4.
सहेली कहा गया है –
(क) बतख को
(ख) मिनी को
(ग) माँ को
(घ) अंजू को।
उत्तर:
(क) बतख को

प्रश्न 5.
मिनी उदास बैठी थी –
(क) बच्चों के घर लौट जाने के कारण
(ख) बतख के चले जाने के कारण
(ग) बच्चों के खेलने न आने के कारण
(घ) स्कूल की छुट्टी होने के कारण।
उत्तर:
(ख) बतख के चले जाने के कारण

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

रिक्त स्थानों की पर्ति –

प्रश्न 6.
उचित शब्द से रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए –

  1. वह बच्चों को एक ………… लाल गेंद को उछालउछाल कर खेलना देख रही थी। (बड़ी-सी/छोटी-सी)
  2. पहिए वाली कुर्सी से वह ………… में यहाँ-वहाँ आ जाया करती थी। (घर/स्कू ल)
  3. अचानक एक भूरे रंग की गेंद-सी कोई चीज ………. गिरी। (ऊपर / नीचे)
  4. दूध पीते ही………..आँखें चमकने लगीं। (उसकी / इसकी)
  5. मिनी को ………. बहुत-से मित्र मिल गए थे। (अब/तब)

उत्तर:

  1. बड़ी-सी
  2. घर
  3. नीचे
  4. उसकी
  5. अब।

RBSE Class 6 Hindi सहेली अतिलघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 7.
हमारे यहाँ मार्च के महीने में कौनसा मौसम होता है?
उत्तर:
हमारे यहाँ मार्च के महीने में पतझड़ का मौसम होता

प्रश्न 8.
मिनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए कहाँ जाती थी?
उत्तर:
मिनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए विशेष प्रकार के स्कूल में जाती थी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 9.
विशेष प्रकार के स्कूल में मिनी को पढ़ाई के साथ और क्या सिखाया जाता था?
उत्तर:
विशेष प्रकार के स्कूल में मिनी को पढ़ाई के साथ व्यायाम और बोलना भी सिखाया जाता था।

प्रश्न 10.
मिनी की गोद में गिरने वाला पक्षी कौन था?
उत्तर:
मिनी की गोद में गिरने वाला पक्षी शौवलर प्रजाति की बतख थी।

प्रश्न 11.
मिनी ने घायल बतख को दूध कैसे पिलाया था?
उत्तर:
मिनी ने घायल बतख को गोद में बिठाकर ड्रॉपर से दूध पिलाया था।

प्रश्न 12.
स्कूल जाते हुए बच्चे मिनी से क्या कहकर गये थे?
उत्तर:
स्कूल जाते हुए बच्चे मिनी से यह कह गये कि हम सब स्कूल से लौटकर फिर आएंगे।

प्रश्न 13.
मिनी के पिताजी मिनी और बच्चों को कहाँ ले गए थे?
उत्तर:
मिनी के पिताजी मिनी और बच्चों को नहर के पास वाले पार्क में ले गये थे।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 14.
क्रिया विशेषण किसे कहते हैं?
उत्तर:
वाक्य में जो शब्द क्रिया की विशेषता बताते हैं, उन्हें क्रिया-विशेषण कहते हैं।

प्रश्न 15.
रचना की दृष्टि से वाक्य कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर:
रचना की दृष्टि से वाक्य तीन प्रकार के होते हैं।

RBSE Class 6 Hindi सहेली लघूत्तरात्मक प्रश्न

प्रश्न 16.
“एक मिनट रुक जाओ माँ”, मिनी ने ऐसा क्यों कहा?
उत्तर:
मिनी ने माँ से ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि वह उस समय मैदान में खेलते हुए बच्चों को एक बड़ी-सी लाल के गेंद को उछाल-उछाल कर खेलना देख रही थी।

प्रश्न 17.
मिनी को खास स्कूल में भेजने से क्या फायदा थ हुआ?
उत्तर:
मिनी को खास स्कूल में भेजने से वह पढ़ाई, तरह-सं तरह के व्यायाम और बोलना सीखने के साथ ही, धीरे-धीरे चलने लगी और अपने हाथों से पेन, ब्रश या चम्मच पकड़ना भी सीख गई थी।

प्रश्न 18.
माँ ने जैसे ही बतख को उठाना चाहा वैसे ही उन उसने क्या किया?
उत्तर:
माँ ने जैसे ही बतख को उठाना चाहा वैसे ही वह (र लड़खड़ाती हुई घर के अन्दर वाले कमरे में चली गई और क्य एक कोने में लेट कर हाँफने लगी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न 19.
वाक्य किसे कहते हैं?
उत्तर:
अपने भावों व विचारों को अभिव्यक्त करने के लिए प्रयुक्त सार्थक शब्दों के व्यवस्थित समूह को वाक्य कहते हैं।

RBSE Class 6 Hindi सहेली निबन्धात्मक प्रश्न

प्रश्न 20.
“लगता है बहुत थक गई है ये माँ।” मिनी के कथन का माँ ने क्या उत्तर दिया?
उत्तर:
मिनी के कथन का उत्तर देते हुए माँ ने कहा”हाँ” ऐसा ही लगता है कि अपने घर लौटते समय यह माँ अपने झुण्ड से बिछुड़ गई है। अपने बाकी साथियों को बत खोजने के लिए ज्यादा उड़ान भरने की वजह से थक गई कि और ऐसे में इसके पंख कहीं टकरा गए जिससे यह घायल होकर यहाँ गिर पड़ी।

प्रश्न 21.
शौवलर प्रजाति की बतख किस प्रकार का रहने प्रवासी पक्षी है?
उत्तर:
शौवलर प्रजाति की बतखें वह प्रवासी पक्षी हैं जो उत्त हजारों किलोमीटर दूर उत्तर की ओर बर्फानी प्रदेशों में रहते हैं। जब वहाँ सर्दी और ज्यादा बढ़ जाती है तो वे दक्षिण की ओर न गर्म प्रदेशों में उड़ जाते हैं और जाड़े के मौसम में यहीं रहते हैं और गर्मियाँ शुरू होते ही वापस लौट पड़ते हैं।

प्रश्न 22.
मिनी और बच्चे सहेली को ‘टा-टा, बाय-बाय’ कहकर जब घर लौट रहे होंगे तब उनकी मनःस्थिति क्या बनी होगी?
उत्तर:
मिनी और बच्चे सहेली को ‘टा-टा, बाय-बाय’ कहकर जब घर लौट रहे होंगे तब वे सब सहेली से अलग हो जाने के कारण उदास हो गए होंगे। उन्हें रह-रहकर सहेली के साथ बिताये क्षण याद आ रहे होंगे और साथ ही हैं? उसके क्रिया-कलापों की बार-बार स्मृति आ रही होगी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

पठित गद्यांश –
निम्नलिखित गद्यांशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों यों के उत्तर दीजिए –
(1) उस मिनी को प्रारम्भिक शिक्षा पूरी करने के लिए खास प्रकार ल के स्कूल में भेजा जाता था। इस स्कूल में उसे पढ़ाई के साथ तरह-तरह के व्यायाम और बोलना भी सिखाया जाता था, जिससे उसे काफी फायदा भी हुआ। अब वह धीरेधीरे चलने के साथ हाथों से पेन, ब्रश या चम्मच पकड़ना सीख गई थी। पहिए वाली कुर्सी से वह घर में यहाँ-वहाँ आ जाया करती थी।

प्रश्न 1.
(क) मिनी प्रारम्भिक शिक्षा के लिए कहाँ भेजी गयी थी? ही
उत्तर:
मिनी प्रारम्भिक शिक्षा के लिए खास प्रकार के स्कूल में भेजी गयी थी। वह

(ख) मिनी को स्कूल में पढ़ाई के अलावा और क्यानौर क्या सिखाया जाता था? ।
उत्तर:
मिनी को स्कूल में पढ़ाई के अलावा व्यायाम और बोलना भी सिखाया जाता था। नए
(ग) स्कूल भेजने से मिनी को क्या फायदा हुआ था?
उत्तर:
मिनी धीरे-धीरे चलने के साथ-साथ पेन, ब्रश और चम्मच पकड़ना सीख गयी थी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

(घ) मिनी घर में किससे आया-जाया करती थी?
उत्तर:
मिनी घर में पहिये वाली कुर्सी से आया-जाया करती थी।

(2) माँ ने बताया, “मिनी, यह बतख है-शौवलर प्रजाति की बतख।” यह उन प्रवासी पक्षियों में से एक है जो हजारों किलोमीटर दूर उत्तर की ओर बर्फानी प्रदेशों में रहते हैं। जब वहाँ सर्दी और ज्यादा बढ़ जाती है तो वे दक्षिण की ओर गर्म प्रदेशों में उड़ जाते हैं, जाड़े के मौसम में यहीं रहते हैं और गर्मियाँ शरू होते ही वापस लौट पड़ते हैं।

प्रश्न 2.
(क) बतख किस प्रजाति की बतायी गयी है?
उत्तर:
बतख शौवलर प्रजाति की बतायी गयी है।

(ख) प्रवासी पक्षी किसे कहा जाता है?
उत्तर:
परदेस में रहने वाले पक्षी को प्रवासी कहा जाता है।

(ग) प्रवासी पक्षी कहाँ रहते हैं?
उत्तर:
प्रवासी पक्षी हजारों किलोमीटर दूर उत्तर की ओर बर्फानी प्रदेशों में रहते हैं।

(घ) प्रवासी पक्षी दक्षिण से उत्तर की ओर कब लौटने लगते हैं?
उत्तर:
प्रवासी पक्षी दक्षिण से उत्तर की ओर गर्मियाँ शुरू। होते ही लौटने लगते हैं। मिनी बतख को लिए ड्रॉपर से दूध पिला रही थी। सभी बच्चों ने उसे छू-छूकर देखा और अपने स्कूल जाते-जाते कह गए, मिनी हम सब स्कूल से लौटकर फिर आएँगे। मिनी ने भी नाश्ता किया और सहेली को टोकरी में लिटाकर अपने स्कूल के लिए तैयार होने चली गई। शाम | को बच्चे मिनी के घर आए। बंटी बोला, इस बेचारी सहेली के साथी तो बहुत दूर उड़ गए होंगे।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न – (क) मिनी किसे किससे दूध पिला रही थी?
उत्तर:
मिनी बतख को ड्रापर से दूध पिला रही थी।

(ख) बच्चे मिनी से लौटकर फिर आने के लिए क्यों कह गए थे?
उत्तर:
बच्चे बतख को फिर से देखना चाहते थे।

(ग) मिनी बतख को कहाँ लिटाकर स्कूल के लिए तैयार होने चली गयी?
उत्तर:
मिनी बतख को टोकरी में लिटाकर स्कूल के लिए तैयार होने चली गई।

(घ) शाम को आकर बंटी ने सहेली के सम्बन्ध में क्या कहा?
उत्तर:
बंटी ने कहा कि बेचारी सहेली के साथी तो बहुत दूर उड़ गए होंगे।

(4) कुछ दिन बाद ‘सहेली’ बिल्कुल ठीक हो गई। एक कमरे से दूसरे में उड़ती रहती थी। एक दिन मिनी के पिताजी मिनी और बच्चों को नहर के पास वाले पार्क में ले गए। सहेली को भी साथ लेकर गये।’सहेली’ को नहर में तैरने के लिए उतारा, वह धीरे-धीरे तैरने लगी और फिर पंख फड़फड़ाकर पानी में उछलने लगी। बच्चे बहुत देर तक उसे तैरते हुए देखते रहे। वह तैरते-तैरते दूर निकल गई।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

प्रश्न – (क) बतख ठीक होने के बाद क्या करती रहती थी?
उत्तर:
बतख ठीक होने के बाद घर में एक कमरे से दूसरे कमरे में उड़ती रहती थी।

(ख) मिनी के पिताजी मिनी और बच्चों के अलावा और किसे अपने साथ नहर के पास वाले पार्क में ले गए थे?
उत्तर:
मिनी के पिताजी मिनी और बच्चों के अलावा सहेली को भी अपने साथ नहर के पास वाले पार्क में ले गए थे।

(ग) नहर के पानी में उतर कर सहेली क्या-क्या करने लगी थी?
उत्तर:
नहर के पानी में उतर कर सहेली धीरे-धीरे तैरने लगी और पंख फड़फड़ा कर पानी में उछलने लगी।

(घ) नहर में तैरते-तैरते कौन दूर निकल गयी थी?
उत्तर:
नहर में तैरते-तैरते बतख दूर निकल गई थी।

RBSE Solutions for Class 6 Hindi Chapter 5 सहेली

पाठ-परिचय:
‘सहेली’ पद्माराव द्वारा रचित मानवीय संवेदनाओं से पूरित कहानी है। बारह वर्षीय मिनी हाथ| पैर से कमजोर होने की वजह से खेल नहीं सकती थी। वह विकलांग होने के कारण विशेष स्कूल में पढ़ने जाकर सायं को घर के बरामदे में तीन पहियों वाली कुर्सी पर बैठ कर खेलते हुए बच्चों को निहारती रहती थी।

एक दिन सायं को जब वह बच्चों का खेल देख रही थी तभी तेज बारिश की बूंदों के बीच एक घायल बतख उसकी गोद में आकर गिरी। उसने घायल बतख को ड्रापर से दूध पिलाया। उसके घायल अंगों का उपचार किया। उसे अपनी सहेली बनाया और ठीक हो जाने पर मिनी और उसके पापा, अन्य बच्चों के साथ बतख को नहर में जाकर छोड़ आये। इसके बाद बहुत सारे बच्चे मिनी के मित्र बन गये।

कठिन शब्दार्थ:
पतझड़ = वृक्षों से पुराने पत्तों का गिरना। शाखाएँ = टहनियाँ । निहारना = देखना। बालकनी = छज्जा। बारिश = बरसात। प्रारंभिक = शुरुआती। खास प्रकार के = विशेष प्रकार के। दोस्ती = मित्रता। गौर से = ध्यान से। हिम्मत = साहस । बर्फानी = बर्फीले। हाँफना = जोर-जोर से श्वासें लेना। ड्रापर = बूंद-बूंद कर तरल पदार्थ गिराने वाली पिचकारी। पार्क = बगीचा, उद्यान । सहेली = संगिनी। उदास = दुःखी।

Leave a Comment