RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

Rajasthan Board RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

RBSE Solutions for Class 8 Hindi

‘लोकोक्ति’ का अर्थ है- लोक उक्ति, अर्थात् लोक की उक्ति। लोकोक्ति के पीछे कोई कहानी या घटना अवश्य होती है। लोकोक्तियाँ स्वतंत्र वाक्य होती हैं। इनका प्रयोग करने के लिए वाक्य के अंतर्गत इन्हें ज्यों का त्यों रखा जाता है। कुछ प्रमुख लोकोक्तियों के अर्थ एवं वाक्य प्रयोग यहाँ दिये जा रहे हैं।

RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ) - 1
RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ) - 2
RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ) - 3

अति लघूत्तरात्मक प्रश्न

RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

प्रश्न 1.
निम्नलिखित लोकोक्तियों का अर्थ एवं वाक्य-प्रयोग कीजिए।
उत्तर:
(क) मान न माम मैं तेरा मेहमान – न चाहने पर भी गले पड़ना। वाक्य-प्रयोग – जब वे तुम्हें अपना रिश्तेदार नहीं मानते तो तुम क्यों मानते हो। यह तो वही बात हुई, मान न मान मैं तेरा मेहमान।
(ख) रस्सी जल गई पर ऐंठ न गई – शक्ति समाप्त होने पर भी व्यर्थ का घमंड होना। वाक्य-प्रयोग – रमा को देखो फेल हो गई, परंतु अब भी अकड़ रही है। सच है, रस्सी जल गई पर ऐंठ न गई।
(ग) लातों के देव बातों से नहीं मानते – दुर्जन प्रेम की भाषा नहीं समझते। वाक्य-प्रयोग – पुलिस अधिकारी ने कहा कि लातों के देव बातों से नहीं मानते। लगाओ इनको दो-दो डण्डे।
(घ) हाथी के दाँत खाने के और दिखाने के और – कपटपूर्ण व्यवहार करना। वाक्य-प्रयोग – आजकल कुछ समाजसेवी हाथी के दाँत खाने के और दिखाने के और का-सा व्यवहार करते हैं।
(ङ) मुँह में राम बगल में छुरी – कपटपूर्ण आचरण। वाक्य-प्रयोग – सीता की पड़ोसिन तो मुँह में राम बगल में छुरी वाली औरत है।
(च) बावरे गाँव में ऊँट आना – छोटी वस्तु के लिए अधिक उत्साह दिखाना। वाक्य-प्रयोग – रंजना जब लंदन से लौटी तो उसे देखने के लिए लोगों का तांता लग गया। इसे ही कहते हैं, बावरे गाँव में ऊँट आना।

RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

प्रश्न 2.
निम्नलिखित लोकोक्तियों का अर्थ एवं वाक्य-प्रयोग कीजिए।
उत्तर:
(क) घर का जोगी जोगना आन गाँव का सिद्ध – निकट का गुणी व्यक्ति कम सम्मान पाता है, पर दूर का गुणी सम्मान पाता है। वाक्य-प्रयोग – स्वामी वामदेव का अपने गाँव में अधिक सम्मान नहीं था पर बाहर जाकर वह भारत के प्रसिद्ध संत बन गए। किसी ने सच ही कहा है, घर का जोगी जोगना आन गाँव का सिद्ध।
(ख) जिसकी लाठी उसकी भैंस – शक्तिशाली की विजय होती है। वाक्य-प्रयोग – कैसा समय आ गया है, चारों और जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत चल रही है।
(ग) चोर-चोर मौसेरे भाई – समान प्रवृत्ति के लोग शीघ्र ही निकट आ जाते हैं। वाक्य-प्रयोग – पीयूष और विजय एक जैसी आदतों वाले हैं तभी तो मित्र हैं। सच है, चोर-चोर मौसेरे भाई।
(घ) तेते पाँव पसारिये जेती लंबी सौर – सीमा के अंदर ही कार्य करना चाहिए। वाक्य-प्रयोग – पुत्र के विवाह में इतना खर्च क्यों कर रहे हो। अरे तेते पाँव पसारिये जेती लंबी – सौर।

RBSE Class 8 Hindi व्याकरण कहावतें (लोकोक्तियाँ)

Leave a Comment